GOA NEWS: 4 साल के अपने ही बेटे के लिए महिला बन गई कसाई; लोग बोले, "ये माँ नहीं डायन है
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2051518

GOA NEWS: 4 साल के अपने ही बेटे के लिए महिला बन गई कसाई; लोग बोले, "ये माँ नहीं डायन है

Mom killed her own son: बेंगलुरु बेस्ड AI स्टार्टअप की सीईओ सुचना सेठ को गोवा में अपने चार साल के बेटे की कथित तौर पर हत्या करने के आरोप में कर्नाटक में गिरफ्तार किया गया. पुलिस के मुताबिक माइंडफुल AI लैब की 39 वर्षीय सीईओ ने पहले गोवा में अपराध किया और शव को ठिकाने लगाने के लिए कर्नाटक ले गई, जहां उसे गिरफ्तार कर लिया गया.

GOA NEWS: 4 साल के अपने ही बेटे के लिए महिला बन गई कसाई; लोग बोले, "ये माँ नहीं डायन है

 कैसा होगा कि जो माँ अपने बच्चे के लिए प्यार और ममता का सागर मानी जाती है, जो माँ अपने बच्चे की सलामती के लिए दिन रात दुआएँ मांगती है अगर वही माँ अपने बच्चे की जान की दुश्मन बन जाये. जी हां,नार्थ गोवा के कलंगुट इलाके से कुछ एसी ही दुनिया को शर्मसार करने वाली एक घटना सामने आई. प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, एक AI स्टार्टअप की सीईओ सूचना सेठ,अपने चार साल के बेटे की हत्या के आरोप में कर्नाटक में गिरफ्तार की गई हैं. सूचना सेठ ने पुलिस को बताया  कि वे और उनके पति अलग-थलग हैं और उन दोनों के "तलाक की कार्यवाही" चल रही है. आपको बता दें कि 39 वर्षीय सूचना सेठ  माइंडफुल एआई लैब की सीईओ हैं.  उन्होंने कथित तौर पर गोवा में अपने बच्चे की हत्या की और शव को ठिकाने लगाने के लिए कर्नाटक ले जा रही थी. उन्हें रविवार रात कर्नाटक के चित्रदुर्ग में गिरफ्तार किया गया और उन पर आईपीसी की धारा 302 और 201 और गोवा बाल अधिनियम के तहत आरोप लगाए गए. इस मामले में आगे की जांच के सुचना के गोवा वापस लाये जाने के बाद की जएगी.

कौन है सूचना सेठ?
अपने लिंक्डइन प्रोफाइल के अनुसार, सुचना सेठ 12+ सालों के अनुभव के साथ एक एआई एथिक्स विशेषज्ञ और डेटा साइंटिस्ट हैं. डेटा एंड सोसाइटी में मोज़िला फेलो और हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में बर्कमैन क्लेन सेंटर में फेलो जैसे प्रतिष्ठित संस्थानों से जुड़ी सूचना एक प्राकृतिक भाषा प्रसंस्करण में भी पेटेंट रखती हैं और साथ ही साथ रमन रिसर्च इंस्टीट्यूट में रिसर्च फेलो भी रही हैं. भौतिक विज्ञानी से डेटा साइंटिस्ट बनी सूचना ने टेक्स्ट माइनिंग और प्राकृतिक भाषा प्रसंस्करण में विशेषज्ञता के साथ स्केलेबल डेटा विज्ञान समाधानों में योगदान दिया है. वह डेटा विज्ञान में जेंडर गैप को कम करने की वकालत करते हुए वूमेन हू कोड जैसे संगठनों के लिए डेटा विज्ञान वर्कशॉपस आयोजित करती है.

कैसे दिया गया घटना को अंजाम ?
गोवा पुलिस के अनुसार, सूचना  ने अपने बेटे के साथ 6 जनवरी को नार्थ गोवा के कैंडोलिम में एक किराए के सर्विस अपार्टमेंट में चेक-इन किया था. वहां वे दो दिन रुकी और फिर होटल स्टाफ द्वारा अर्रेंज  की गई टैक्सी से बेंगलुरु के लिए रवाना हो गईं. यह चौका देने वाली घटना तब सामने आई जब अपार्टमेंट के कर्मचारियों को उस कमरे की  साफ सफाई के दौरान  तौलिये पर खून के धब्बे मिले जिसके बाद अपार्टमेंट प्रबंधन ने तुरंत पुलिस को खबर करी.अपार्टमेन्ट के स्टाफ ने यह भी बताया कि जब सुचना अपार्टमेंट से बाहर निकली तो उनका  चार साल का बेटा उनके  साथ नहीं दिखा था. इतना ही नही उनके पास एक असामान्य रूप से भारी बैग भी था. 

कैसे की गयी इस मामले की इन्वेस्टीगेशन?
अपार्टमेंट के स्टाफ की कंप्लेंन के बाद लगभग रविरार सुभह 11 बजे से जांच शुरू हुई जिसके बाद पुलिस ने CCTV विडियो को भी रिव्यु किया जिसमे साफ़ साफ़ नजर आया की सूचना अपने 4 साल के बेटे के बिना अपार्टमेंट से बहार निकली हैं. कैलंगुट पुलिस स्टेशन के इंस्पेक्टर परेश नाइक ने टैक्सी ड्राइवर से संपर्क किया और सूचना से उसके बेटे के बारे में पूछताछ की जहां उसने यह दावा किया कि उसने अपने बेटे को फतोर्दा में एक दोस्त के घर पर छोड़ दिया था. हालांकि सूचना द्वरा दिया गया उसके मित्र का पता झुटा निकला.

इसके बाद इंस्पेक्टर नाइक ने टैक्सी ड्राइवर को दोबारा फ़ोन मिलाया और उसे चुप चाप बना कुछ बोले, बना कुछ रियेक्ट करे सूचना को  पुलिस स्टेशन ले जाने का निर्देश दिया. उस समय तक, टैक्सी चित्रदुर्ग जिले में पहुंच कर चुकी थी. टैक्सी ड्राईवर ने पुलिस की बनाई योजना में सहयोग किया, जिसके बाद सूचना को  कर्नाटक के ऐमंगला पुलिस स्टेशन ले जाया गया जहां अधिकारीयों को  कार की जांच करने पर एक बैग में बच्चे का शव मिला. गोवा पुलिस ने सूचना को सोमवार रात कर्नाटक के चित्रदुर्ग से गिरफ्तार किया. उसे मंगलवार दोपहर गोवा लाया गया, जिसके बाद उसे मापुसा शहर की एक कोर्ट में पेश किया गया. जिसने उसे पुलिस रिमांड पर भेज दिया.

क्या था मकसद?
पूरी घटना के पीछे छिपे मकसद  के बारे में बात करते हुए नार्थ गोवा के पुलिस अधीक्षक निधिन वलसन ने कहा कि हत्या के पीछे का मकसद उससे पूछताछ के बाद यह सामने आया है कि सूचना अपने बेटे को अपने पूर्व-पति से मुलाकात नहीं करने देना चाहती थी. सूचना सेठ ने अपने पूर्व पति से 2010 में शादी की थी और  2019 में अपने बेटे को जन्म दिया. सूचना और उनके पति  का 2020 में तलाक हो गया. कोर्ट के फैसले के मुताबिक बच्चे से उसके पिता हर रविवार मिल सकता है. कोर्ट के इस फैसले से सूचना बिलकुल सहमत नही थी.

Trending news