Bharat Band Today: किन राज्यों में है भारत बंद का सबसे ज्यादा असर, जानें क्या रहेगा खुला और क्या बंद
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2392959

Bharat Band Today: किन राज्यों में है भारत बंद का सबसे ज्यादा असर, जानें क्या रहेगा खुला और क्या बंद

Bharat Bandh Today: देश में लोग अलग-अलग कीवर्ड का इस्तेमाल करके भारत बंद को सर्च कर रहे हैं. जैसे- भारत बंद क्यों होगा और अगर भारत बंद है तो क्या खुला रहेगा और क्या बंद रहेगा. ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं कि भारत बंद के दौरान क्या खुला रहेगा और क्या बंद रहेगा. 

Bharat Band Today: किन राज्यों में है भारत बंद का सबसे ज्यादा असर, जानें क्या रहेगा खुला और क्या बंद

Bharat Band Today: SC और ST रिजर्वेशन में क्रीमी लेयर पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ देशभर के मुख्तलिफ संगठनों ने आज यानी 21 अगस्त को भारत बंद का ऐलान किया है. इस बंद का समर्थन तमाम विपक्षी दल समेत बीजेपी के कुछ सहयोगी पार्टियां भी कर रही हैं. ऐसे में सवाल यह है कि भारत बंद क्यों बुलाया गया है? सुप्रीम कोर्ट का वह कौन सा फैसला है जिसका दलित संगठन विरोध कर रहे हैं? भारत बंद के दौरान क्या खुला रहेगा और क्या बंद रहेगा. और किन राज्यों में है भारत बंद का असर, आइए जानते हैं.

क्या है पूरा मामला
एससी-एसटी रिजर्वेशन में क्रीमी लेयर पर अपना फैसला सुनाते हुए सुप्रीम कोर्ट ने कहा था, "एससी और एसटी की सभी जातियां और जनजातियां एक ही वर्ग नहीं हैं. कुछ जातियां ज्यादा पिछड़ी हो सकती हैं. इन पिछड़ी जातियों के लोगों के उत्थान के लिए राज्य सरकारें एससी-एसटी रिजर्वेशन को कैटेगरीज कर अलग से कोटा तय कर सकती है, जैसे OBC रिजर्वेशन में होता है. ऐसा करना संविधान के आर्टिकल 341 के खिलाफ नहीं है. कोटा के भीतर कोटा तय करने के फैसले के साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने राज्यों को जरूरी निर्देश भी दिए. सुप्रीम कोर्ट ने कहा था, "राज्य सरकारें मनमाने तरीके से यह फैसला नहीं ले सकतीं. इसमें दो शर्तें भी लागू होंगी."

क्या हैं दो शर्तें
एससी में किसी एक जाति को 100 फीसद कोटा नहीं दिया जा सकता है और एससी में शामिल किसी भी जाति का कोटा तय करने से पहले उसके हिस्से का पुख्ता डेटा होना चाहिए.

भारत बंद का आह्वान करने वालों की क्या मांगें हैं?
भारत बंद का आह्वान करने वाले दलित संगठन सुप्रीम कोर्ट से कोटा-इन-कोटा के फैसले को वापस लेने की मांग कर रहे हैं. हालांकि, मोदी सरकार ने ऐलान किया है कि केंद्र सरकार सुप्रीम कोर्ट के जरिए दिए गए फैसले से सहमत नहीं है और क्रीमी लेयर रिजर्वेशनव व्यवस्था को पूरी तरह से खारिज करती है.

भारत बंद के दौरान क्या बंद रहेगा?
भारत बंद को लेकर अभी तक किसी भी राज्य सरकार ने आधिकारिक तौर पर दिशा-निर्देश जारी नहीं किए हैं, पुलिस-प्रशासन को अलर्ट पर रखा गया है. प्रदर्शन के दौरान लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अधिकारी व्यापक कदम उठा रहे हैं. हालांकि, भारत बंद का पूरे देश में असर दिख रहा है. बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश समेत देश के कई राज्यों में भारत बंद का असर दिख रहा है. बिहार और झारखंड में भारत बंद के दौरान सार्वजनिक परिवहन सेवाएं प्रभावित हो गई हैं. चारों तरफ सन्नाटा फैला हुआ है. इसके अलावा कुछ जगहों पर निजी कार्यालय बंद हो चुके हैं. 

अस्पताल और सरकारी दफ्तर खुले रहेंगे
भारत बंद के दौरान अस्पताल और एंबुलेंस जैसी आपातकालीन सेवाएं चालू रहेंगी. बैंकों और सरकारी दफ्तरों को बंद रखने के बारे में सरकार की तरफ से अभी तक कोई आदेश जारी नहीं किया गया है. इसलिए माना जा रहा है कि बुधवार को बैंक और सरकारी दफ्तर भी खुलेंगे.

Trending news