ECI का बड़ा फैसला, 85 साल से ज्याद उम्र और 40% विकलांगता वाले लोगों के लिए 'घर से वोट' की घोषणा
Advertisement

ECI का बड़ा फैसला, 85 साल से ज्याद उम्र और 40% विकलांगता वाले लोगों के लिए 'घर से वोट' की घोषणा

Lok Sabha Election 2024 Schedule: ECI ने 85 साल से ज्यादा उम्र के वोटरों और 40 फीसदी विकलांगता बेंचमार्क वाले पीडब्ल्यूडी मतदाताओं के लिए 'घर से वोट' देने का ऐलान किया है. शनिवार को ECI ने लोकसभा चुनाव प्रोग्राम की घोषणा करते हुए देश की वोटर लिस्ट, पोलिंग स्टेशन, उपयोग की जाने वाली EVM की संख्या और चुनाव के शांतिपूर्ण संचालन के लिए लागू किए जाने वाले सुरक्षा प्रोटोकॉल समेत कई विवरण साझा किए.

ECI का बड़ा फैसला, 85 साल से ज्याद उम्र और 40% विकलांगता वाले लोगों के लिए 'घर से वोट' की घोषणा

Lok Sabha Election 2024 Schedule: भारतीय चुनाव आयोग (ECI) ने शनिवार, 16 मार्च को लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर तारीखों का ऐलान कर दिया है. आम चुनाव सात फेज में होंगे और इसका नतीजा 4 जून को आएगा. पहले फेज की वोटिंग 19 अप्रैल को होगी जबकि आखिरी व 7वें फेज का मतदान 1 जून को होगा. खास बात यह है चुनाव आयोग ने बुजुर्ग और विकलांग वोटरों को ध्यान में रखते हुए 'घर से वोट' देने के विकल्प की घोषणा की.  

दरअसल, ECI ने 85 साल से ज्यादा उम्र के वोटरों और 40 फीसदी विकलांगता बेंचमार्क वाले पीडब्ल्यूडी मतदाताओं के लिए 'घर से वोट' देने का ऐलान किया है. शनिवार को ECI ने लोकसभा चुनाव प्रोग्राम की घोषणा करते हुए देश की वोटर लिस्ट, पोलिंग स्टेशन, उपयोग की जाने वाली EVM की संख्या और चुनाव के शांतिपूर्ण संचालन के लिए लागू किए जाने वाले सुरक्षा प्रोटोकॉल समेत कई विवरण साझा किए. मुख्य चुनाव आयुक्त (सीईसी) राजीव कुमार के अलावा नवनियुक्त चुनाव आयुक्त ज्ञानेश कुमार और सुखबीर सिंह संधू भी प्रेस कॉन्फ्रेंस में मौजूद रहे.

वहीं, मणिपुर में जातीय हिंसा के जारी संकट के बीच शिविरों में रहने वाले वोटरों को अपने शिविरों में वोटिंग करने की इजाजत दी जाएगी.  वहीं, चुनाव आयोग ने सभी राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों के चीफ इलेक्टोरल अफसरों को यह सुनिश्चित करने के लिए निर्देश जारी किए हैं कि सभी पोलिंग स्टेशन अलग-अलग लोगों की सुविधा के लिए उचित ढाल वाले रैंप प्रदान किए जाएं ताकि विकलांग और व्हीलचेयर पर बैठे बुजुर्ग वोटरों को कोई परेशानी नहीं हो.

पोलिंग बूथों पर रहेगी ये व्यावस्था
विकलांग वोटर सक्षम ईसीआई ऐप पर रेजिस्ट्रेशन करके व्हीलचेयर के लिए भी दरख्वास्त कर सकते हैं. जबकि दृष्टिबाधित वोटर भी अपनी तरफ से वोट डालने के लिए अपने साथ एक साथी ले जा सकते हैं. इसके अलावा वोटरों को कोई परेशानी न हो इसके हर एक पोलिंग बूथों पर पीने का पानी, एक वेटिंग शेड, शौचालय, रौशनी की अच्छी व्यवस्था, PWD वोटरों के लिए उचित ढाल वाला एक रैंप समेत एक स्टैंडर्ड वोटिंग बूथ की व्यवस्था होगी.

ECI ने दिया ये निर्देश
ECI ने सीईओ/डीईओ को PwD मतदाताओं और बुजुर्ग नागरिकों को जरूरी सुविधा मुहैया कराने के लिए निर्देश दिया है. साथ ही विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में सभी विकलांग वोटरों और बुजुर्ग नागरिकों की पहचान कर उन्हें उनके संबंधित पोलिंग स्टेशन पर टैग करने का भी निर्देश दिया है.

दिव्यांग मतदाताओं की खास जरूरतों के लिए मतदान कर्मियों को संवेदनशील बनाने पर विशेष ध्यान दिया गया है. इसके अलावा, दृष्टिबाधित वोटरों की सहायता के लिए पोलिंग स्टेशन पर ब्रेल लिपि में डमी बैलेट पर भी मुहैया कराए जाएंगे. CEC कुमार ने बताया कि 88.4 लाख पीडब्ल्यूडी वोटर, 85 साल से ज्यादा उम्र के 88 लाख मतदाता, 48,000 ट्रांसजेंडर और 2.18 लाख शताब्दी के मतदाता हैं जो आगामी चुनावों में हिस्सा लेंगे.

 

Trending news