Bottle gourd benefits: गर्मियों में लौकी और उसका जूस है दमदार चीज; फायदे जान हो जाएंगे हैरान
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1196643

Bottle gourd benefits: गर्मियों में लौकी और उसका जूस है दमदार चीज; फायदे जान हो जाएंगे हैरान

Bottle gourd benefits: लौकी हर घर में खाई जाती है. कुछ लोग इसकी सब्जी बना कर खाना पसंद करते हैं तो कुछ हलवा. लेकिन हम आपको बता दें लौकी कई दिक्कतों में बेहद फायदेमंद होती है. तो चलिए जानते हैं लौकी के फायदे..

Bottle gourd benefits: गर्मियों में लौकी और उसका जूस है दमदार चीज; फायदे जान हो जाएंगे हैरान

Bottle gourd benefits: लौकी का इस्तेमाल हर घर में किया जाता है. लोग इसकी सब्जी बनाना और हलवा बनाना खासा पसंद करते हैं. लेकिन बहुत ही कम लोगों को लौकी के फायदों के बारे में पता है. लौकी शरीर की कई बीमारियों से निजात दिलाने का काम करती है. आज हम आपको लौकी के फायदे बताने वाले हैं. तो चलिए जानते हैं

लौकी खाने के फायदे

शरीर को रखता है ठंडा

लौकी और जूस शरीर को ठंडा रखने में मदद करता है. लौकी के जूस में अच्छी मात्रा में पानी पाया जाता है जो शरीर को रिलेक्स करने में मददगार होता है. गर्मियों में लौकी का सेवन करना एक अच्छा ऑप्शन माना जाता है.

पाचनक्रिया को करती है दुरुस्त

लौकी में अच्छी मात्रा में फाइबर मिलता है और इसमें काफी अच्छी मात्रा में पानी पाया जाता है. लौकी पाचनक्रिया को दुरुस्त करती है और यह काफी जल्दी पच जाती है. जिन लोगों को पाचनक्रिया से जुड़ी दिक्कत रहती है उन लोगों को लौकी आसानी से पच जाती है.

अलसर को करती है खत्म

आपको जानकर हैरानी होगी कि पुराने वक्त से लौकी को एक आर्युवेदिक मेडिसिन के तौर पर इस्तेमाल किया जा रहा है. कई एनिमल स्टडी में देखा गया है कि लौकी का अर्क अलसर को खत्म करने का काम करता है.

जलन और सूजन को करती है कम

लौकी सूजन और जलन को कम करने का काम करती है. जिन लोगों को अर्थराइटिस की दिक्कत होती है उनके लिए लौकी एक अच्छा ऑप्शन हो सकती है. एक टेस्ट ट्यूब स्टडी में देखा गया है कि लौकी सूजन और जलन को कम करती है जो बीमारियों का कारण बनती है.

आप लौकी की सब्जी बना कर भी सेवन कर सकते हैं या फिर इसका जूस भी पी सकते हैं. लौकी के जूस को आप किसी भी वक्त पी सकते हैं. जिन लोगों को  स्किन की दिक्कत रहती है वह लोग लौकी का जूस हफ्ते में तीन दिन पी सकते हैं. ऐसा माना जाता है लौकी स्किन को साफ करने का काम करती है.

Zee Salaam Live TV

Trending news