Budget 2024: निर्मला सीतारमण पेश करेंगी बिना पेपर वाला बजट, जुलाई में पेश होगा पूर्ण बजट
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2088920

Budget 2024: निर्मला सीतारमण पेश करेंगी बिना पेपर वाला बजट, जुलाई में पेश होगा पूर्ण बजट

Budget 2024: वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण टैबलेट के साथ संसद भवन पहुंची हैं. सीतारमण का ये तीसरा साल है कि वह बिना पेपर वाला बजट पेश करने जा रही हैं. वह तीन-चार महीनों के लिए बजट पेश करेंगी.

Budget 2024: निर्मला सीतारमण पेश करेंगी बिना पेपर वाला बजट, जुलाई में पेश होगा पूर्ण बजट

Budget 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण साल 2024-25 का बजट पेश करने वाली हैं. वह एक बार फिर पारंपरिक ‘बही-खाता’ शैली की थैली में लिपटा एक डिजिटल टैबलेट लिए बृहस्पतिवार को संसद पहुंचीं. वह पिछले तीन सालों की तरह अंतरिम बजट 2024-25 को कागज रहित प्रारूप में पेश करेंगी. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मिलने जाने से पहले उन्होंने अपने अधिकारियों के साथ अपने कार्यालय के बाहर तस्वीर खिंचवाई.

टैबलेट के साथ संसद पहुंची सीतारमण
इस मौके पर वह नीले रंगी की साड़ी पहने नजर आईं. बजट को डिजिटल प्रारूप में पेश करने के लिए उनके हाथ में ब्रीफकेस की जगह टैबलेट था. टैबलेट को ब्रीफकेस के बजाय सुनहरे रंग के राष्ट्रीय प्रतीक के साथ एक लाल कवर के अंदर रखा गया था. वह राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति से मिलने के बाद सीधे संसद पहुंचीं. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण संसदीय चुनाव से पहले लगातार छठा बजट पेश करेंगी.

जुलाई में पेश होगा नया बजट
इसके साथ ही वह मोरारजी देसाई के रिकॉर्ड की बराबरी कर लेंगी. मोरारजी देसाई ने दो अंतरिम बजट पेश (एक 1962 में और दूसरा 1967 में) किए थे. देसाई को लगातार छह बजट पेश करने का गौरव प्राप्त है. उन्होंने कुल 10 केंद्रीय बजट पेश किए थे. सीतारमण अपने चुनाव पूर्व बजट में अप्रैल से शुरू होने वाले नए वित्त वर्ष के पहले चार महीनों के लिए केंद्र सरकार के आवश्यक व्यय को पूरा करने के वास्ते अग्रिम अनुदान के लिए संसद की मंजूरी मांगेगी. यह अंतरिम बजट होगा और अप्रैल/मई आम चुनाव के बाद चुनी गई नई सरकार संभवत: जुलाई में पूर्ण बजट पेश करेगी.

किसानों को उम्मीद
आज के बजट पर किसानों की निगाहें टिकी हुई हैं. किसान उम्मीद कर रहे हैं कि पीएम किसान निधि योजना की किश्त में 2 हजार रुपये का इजाफा किया जाएगा. इससे उनको हर 6 हजार के बजाए 8 हजार रुपये मिलेंगे.

बजट में स्वास्थ्य पर फोकस
इस बजट में लोगों की निगाहें स्वास्थ्य सेक्टर पर टिकी हुई हैं. लोगों को उम्मीद है कि सरकार बीमा योजना के तहत अधिक से अधिक नागरिकों को कवर करने के लिए आयुष्मान भारत पर जोर जारी रखेगी. सरकार को प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल के आवंटन पर भी ध्यान केंद्रित करना चाहिए. इससे लोगों के कार्य दिवस में नुकसान नहीं होगा साथ ही यह अर्थव्यवस्था को फायदा पहुंचाएगा. इससे साल 2047 तक विकसित भारत का सपना पूरा होगा.

Trending news