China Shopping Mall Fire: चीन के दक्षिण-पश्चिमी चीनी शहर जिगोंग में लगी भीषण आग, 16 की मौत
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2341194

China Shopping Mall Fire: चीन के दक्षिण-पश्चिमी चीनी शहर जिगोंग में लगी भीषण आग, 16 की मौत

China Shopping Mall Fire: इमारतों में आग लगने की घटनाएं पहले भी कई बार सामने आ चुकी हैं, जिसमें दर्जनों लोगों की मौत हो चुकी है. बिल्डिंग निर्माण में नियमों का पालन न करना आग लगने की मुख्य वजह है.

China Shopping Mall Fire: चीन के दक्षिण-पश्चिमी चीनी शहर जिगोंग में लगी भीषण आग, 16 की मौत

China Shopping Mall Fire: चीन के दक्षिण-पश्चिमी चीनी शहर जिगोंग में आज यानी 18 जुलाई को एक शॉपिंग मॉल में भीषण आग लग गई, जिसमें 16 लोगों की मौत हो गई है. सरकारी मीडिया ने यह जानकारी दी है.

कैसे लगी आग
सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ के मुताबिक, शाम छह बजे के कुछ देर बाद 14 मंजिला वाणिज्यिक इमारत में आग लगने की खबर मिलने पर अग्निशमन और बचाव दल ने मौके पर पहुंचकर 75 लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला. उसने बताया कि इस घटना में 16 लोगों की मौत हो गई. न्यूज एजेंसी ने बताया कि बचाव कार्य जारी है और अभी यह पता नहीं चल पाया है कि इमारत में कितने लोग थे, आग कब लगी या आग लगने की वजह क्या थी. इमारत में एक डिपार्टमेंटल स्टोर, कार्यालय, रेस्तरां और एक फिल्म थियेटर है.

इससे पहले भी हो चुकी है दर्जनों लोगों की मौत
चीन के आपातकालीन प्रबंधन मंत्रालय ने बचावकर्मियों और प्रांतीय अधिकारियों से कहा कि वे जल्द से जल्द आग लगने की वजहों का पता लगाएं. इसके साथ ही इस हादसे से सबक लें, ताकि आने वाले दिनों में ऐसी घटनाएं दोबारा न हों. चीन में इस तरह के हादसे काफी आम हो गए हैं. इमारतों में आग लगने की घटनाएं पहले भी कई बार सामने आ चुकी हैं, जिसमें दर्जनों लोगों की मौत हो चुकी है. बिल्डिंग निर्माण में नियमों का पालन न करना आग लगने की मुख्य वजह है.

आग पर ऐसे पाया गया काबू
इमारत में आग लगने का वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है. जिसमें देखा जा सकता है कि काला धुआं भी निकल रहा है, जो काफी दूर से दिखाई दे रह है. आग पर काबू पाने के लिए दमकलकर्मियों ने पाइप का सहारा तो लिया ही, बल्कि साथ में ड्रोन के जरिए आग पर काबू पाने की कोशिश करते दिखे. जिस इमारत में आग लगी थी, उस इमारत में एक डिपार्टमेंटल स्टोर, कार्यालय, रेस्तरां और एक फिल्म थियेटर है.

Trending news