योगी के हिंदू राष्ट्र का समर्थन नहीं करते हैं नीतीश; साथ रहकर भी लागू नहीं होने दिया अजेंडा
Advertisement

योगी के हिंदू राष्ट्र का समर्थन नहीं करते हैं नीतीश; साथ रहकर भी लागू नहीं होने दिया अजेंडा

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि हिंदू राष्ट्र की अवधारणा महात्मा गांधी के आदर्शों के खिलाफ, भारत में ऐसे विचार टिक नहीं पाएंगे. हमें गांधी के विचारों को आगे बढ़ाना है.  

 

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार

पटनाः उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के हिंदू राष्ट्र की खुली हिमायत के बाद बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शुक्रवार को कहा है कि हिंदू राष्ट्र की अवधारणा महात्मा गांधी के आदर्शों के खिलाफ है. नीतीश ने कहा, ‘‘यह भारत है, यहां इस तरह की कोई संकल्पना साकार नहीं होगी. विभिन्न धर्म को मानने वाले लोग यहां रहते हैं. इस देश के बारे में अगर कोई इस तरह के विचार रखता है या कुछ बोलता है तो उसका कोई मतलब नहीं है. राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की बात को छोड़कर किसी की बात को नहीं सुनना चाहिए. अगर कोई कुछ बोलता है तो समझिए कि वो देश को खत्म करना चाहता है. यह मुमकिन नहीं है. आखिर में गांधी जी की हत्या भी कर दी गई.’’ हिंदू राष्ट्र के योगी के समर्थन पर नीतीश कुमार से सवाल पूछा गया था.  
नीतीश कुमार ने आगे कहा कि महात्मा गांधी की बातों पर ही हमलोग आगे काम कर रहे हैं. गांधी ने जो देश के बारे में कहा है, उसी को लेकर देश को आगे बढ़ना है. बाकी लोगों को जो बोलना है बोलते रहें, अगले लोकसभा चुनाव में जनता उनका फैसला करेगी.’’ दिग्गज समाजवादी नेता नीतीश कुमार ने पिछले साल भाजपा के साथ अपने लंबे गठबंधन को समाप्त कर दिया था. 

भाजपा के साथ रहकर भी बने रहे अलग 
1974 के बिहार आंदोलन से पैदा हुए नीतीश कुमार ने 1990 के दशक में भाजपा के साथ गठबंधन किया था और अटल बिहारी वाजपेयी सरकार में महत्वपूर्ण विभागों को संभाला था. सबसे लंबे अरसे तक सेवा करने वाले सीएम ने 2005 में बिहार में सत्ता संभाली और भाजपा के साथ गठबंधन के बावजूद भाजपा के हिंदुत्व के एजेंडे को लागू करने से इनकार कर दिया था. कुमार ने 2017 में भाजपा के साथ दोबारा गठबंधन किया लेकिन अयोध्या, अनुच्छेद 370, तीन तलाक और एनआरसी जैसे प्रमुख मुद्दों पर भाजपा से अलग वैचारिक स्थिति बनाए रखा. 

किसी के बयान का नोटिस क्यों ले रहे हैं लोग  
प्रदेश सरकार के पूर्व मंत्री सुधाकर सिंह द्वारा सरकार को किसान विरोधी बताने के सवाल पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ने कहा, "आपलोग क्यों किसी के बयान का नोटिस ले रहे हैं. ये सरकार किसानों के हित में लगातार काम कर रही है और कृषि रोडमैप बनाकर कृषि के क्षेत्र में विकास के कई काम किए गए हैं. हर क्षेत्र में तरक्की हुई है.’’ उन्होंने कहा, ‘‘समाधान यात्रा के दौरान हम घूमकर लोगों से बात कर रहे थे कि और क्या करने की जरुरत है? बाढ़ और सुखाड़ के हालात  से निपटने के लिए हमलोग लगातार काम कर रहे हैं. शिक्षा के क्षेत्र में विकास किया जा रहा है.’’ 

मेरे खिलाफ बोलने वाला जनता का नेता नहीं बनेगा
मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘किसी को कुछ बोलना है वो बोलता रहे उस बयान का कोई मतलब नहीं है. हमलोगों ने शुरू से ही कब क्या-क्या काम किया है, किन-किन क्षेत्रों में कितना काम किया है पता कर लें.’’ उन्होंने कहा, ‘‘शहर और गांव में कितना विकास हुआ है सब दिख रहा है. राज्य सरकार ने अपने संसाधनों के बल पर राज्य में विकास का काम किया है. कोई मेरे खिलाफ बोलेगा तो अपनी पार्टी का नेता बनेगा, जनता का नेता नहीं बनेगा. हमलोग साथ मिलकर काम कर रहे हैं. जनता के हित में काम कर रहे हैं. हमलोगों के खिलाफ कोई बोलता है तो बोलता रहे.’’  

Zee Salaam

Trending news