कांगो: खचाखच भरी नाव नदी में पलटी, 80 से ज्यादा की मौत, 6 लापता; 185 लोगों ने तैरकर बचाई जान
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2290691

कांगो: खचाखच भरी नाव नदी में पलटी, 80 से ज्यादा की मौत, 6 लापता; 185 लोगों ने तैरकर बचाई जान

Kango Boat Capsizes: कांगो की राजधानी किंशासा में बड़ा हादासा हो गया है. यात्रियों से भरी एक नाव के नदी में पलटने से कम से कम 80 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई, जबकि कई लोग अभी भी लापता हैं.

कांगो: खचाखच भरी नाव नदी में पलटी, 80 से ज्यादा की मौत, 6 लापता; 185 लोगों ने तैरकर बचाई जान

Kango Boat Capsizes: डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कांगो (Democratic Republic of Congo) की राजधानी किंशासा में बड़ा हादासा हो गया है. यात्रियों से भरी एक नाव के नदी में पलटने से कम से कम 80 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई, जबकि कई लोग अभी भी लापता हैं. इस घटना की जानकारी राष्ट्रपति फेलिक्स त्सेसीकेदी ने बुधवार को दी.

बताया जा रहा है कि नाव पर तकरीबन 270 से ज्यादा लोग सवार थे. यह हादसा मध्य अफ्रीकी देश में होने वाला सबसे ताजा नाव दुर्घटना है. यहां अक्सर ओवरलोडिंग की वजह से नाव हादसे की खबर आथी रहती है.  हाल ही में फरवरी महीने में ओवरलोडेड नाव डूबने से दर्जनों लोगों की जान चली गई थी.

राष्ट्रपति फेलिक्स त्सेसीकेदी ( Felix Tshisekedi ) के हवाले से बयान में कहा गया है कि लोकल लोगों के रूप से निर्मित नाव सोमवार देर रात माई-एनडोम्बे में पलट गई, जो कि क्वा नदी के किनारे में स्थित. नाव 271 यात्रियों को किंशासा ले जा रही थी, तभी बीच नदी में नाव के इंजन में कुछ खराबी आई और नाव अनियंत्रित होकर पलट गई.

यू.एन. समर्थित रेडियो ओकापी के मुताबिक, मुशी जिले के जल आयुक्त रेन मेकर का हवाला देते हुए बताया कि जहां यह दुर्घटना हुई. वहां पर अभी भी छह यात्रियों का पता नहीं चल पाया है, जबकि 185 लोग तैरकर निकटतम शहर मुशी के करीब 70 किलोमीटर (43 मील) दूर किनारे पर पहुंचने में कामयाब रहे.

 कांगो के अफसरों ने अक्सर ओवरलोडिंग के खिलाफ चेतावनी दी है और वाटर ट्रान्सपोर्ट के लिए सुरक्षा उपायों का उल्लंघन करने वालों पर कार्रवाई करने की कसम खाई है. लेकिन दूरदराज के इलाकों में जहां ज्यादातर लोग आते हैं, वहां के कई लोग उपलब्ध सड़कों के लिए सार्वजनिक परिवहन का खर्च उठाने में असमर्थ हैं. 

Trending news