Delhi Rainfall: बारिश की वजह से कम हुआ प्रदूषण, जानिए क्या हैं हालात
Advertisement

Delhi Rainfall: बारिश की वजह से कम हुआ प्रदूषण, जानिए क्या हैं हालात

Delhi Rainfall: दिल्ली में बारिश की वजह से प्रदूषण में कमी देखने को मिली है. बता दें बीती रात नोएडा, गुरुग्राम और दिल्ली के कई हिस्सों में हल्की बारिश देखने को मिली है. पढ़ें पूरी खबर

Delhi Rainfall: बारिश की वजह से कम हुआ प्रदूषण, जानिए क्या हैं हालात

Delhi Rainfall: दिल्ली, नोएडा, गुरुग्राम और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के अन्य आसपास के इलाकों के कई हिस्सों में गुरुवार और शुक्रवार की मध्यरात्रि को हल्की बारिश हुई, जिससे एनसीआर में जहरीली हवा की गुणवत्ता से काफी राहत मिली है. दिल्ली में बारिश तब हुई है, जब दिल्ली सरकार आर्टिफिशियल बारिश करने के बारे में विचार कर रही है.

दिल्ली में बारिश

दिल्ली में बारिश की अलग-अलग तस्वीरें सामने आ रही हैं. क्षेत्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र (आरडब्ल्यूएफसी) ने दिल्ली और एनसीआर, सोहना, रेवाड़ी, औरंगाबाद, होडल (हरियाणा) बिजनौर, सकौती टांडा, हस्तिनापुर, चांदपुर, दौराला, मेरठ, मोदीनगर के कई स्थानों और आसपास के इलाकों में हल्की तीव्रता वाली रुक-रुक कर बारिश की भविष्यवाणी की है.

इन जगहों पर भी बारिश

रिपोर्ट में कहा गया है कि उत्तर प्रदेश में गढ़मुक्तेश्वर, पिलखुआ, हापुड, गुलौटी, सियाना, बुलन्दशहर, जहांगीराबाद, अनूपशहर, शिकारपुर, खुर्जा, पहासू, देबई, नरौरा, गभाना, जट्टारी, खैर, नंदगांव और बरसाना, भिवाड़ी, खैरथल, अलवर, विराटनगर, इसके साथ ही राजस्थान के नगर, डीग, लक्ष्मणगढ़, राजगढ़ में हल्की बारिश होने की उम्मीद है.

दिल्ली में प्रदूषण के हालात

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के मुताबिक, जबकि दिल्ली के आनंद विहार में औसत AQI 462 (गंभीर) दर्ज किया गया था, यह शुक्रवार सुबह सुधरकर 'मध्यम' श्रेणी में पहुंच गया. इसी तरह, आरके पुरम में औसत AQI 446 पर गंभीर श्रेणी में था, जो अब घटकर संतोषजनक हो गया है.

गुरुग्राम की एयर क्वालिटी में सुधार

गुरुग्राम में भी हवा की गुणवत्ता में अचानक सुधार देखा गया, सुबह 6 बजे AQI 50 (अच्छा) रहा. जानकारी के लिए बता दें, AQI की छह श्रेणियां हैं, 'अच्छा' (0-50), 'संतोषजनक' (50-100), 'मध्यम प्रदूषित' (100-200), 'खराब' (200-300), 'बहुत खराब' ( 300-400), और 'गंभीर' (400-500).

Trending news