Delhi Weather: दिल्ली समेत भारत के इन हिस्सों में हो सकती है बारिश: मौसम विभाग
Advertisement

Delhi Weather: दिल्ली समेत भारत के इन हिस्सों में हो सकती है बारिश: मौसम विभाग

IMD Rainfall Alert: मौसम विभाग ने दिल्ली में बारिश होने की उम्मीद जताई है. इसके साथ ही देश के अलग-अलग हिस्सों में भी बारिश होने की बात कही है. 

Delhi Weather: दिल्ली समेत भारत के इन हिस्सों में हो सकती है बारिश: मौसम विभाग

IMD Rainfall Alert: भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मौसम पूर्वानुमान के मुताबिक, बुधवार को देश की राजधानी दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे और हल्की बूंदाबांदी होने का अनुमान है. क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र के जरिए मंगलवार को जारी सात दिन के मौसम पूर्वानुमान बुलेटिन के अनुसार, बुधवार के पूर्वानुमान में कहा गया है, "आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे, एक या दो जगहों पर बूंदाबांदी की संभावना है."

मौसम विभाग ने क्या कहा?

टीओआई ने मौसम विभाग के हवाले से बताया है, "13-14 मार्च को तापमान थोड़ा कम रहेगा. लेकिन एक बार जब यह पश्चिमी विक्षोभ गुजर जाएगा तो अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी होगी. आसमान साफ रहेगा और बारिश की कोई बड़ी गतिविधि नहीं होगी, इसलिए गर्मियों में तापमान बढ़ने की स्वाभाविक प्रवृत्ति होगी.”

16 मार्च तक छाए रहेंगे बादल

दिल्ली आरएमसी के मुताबिक, बुधवार को देश की राजधानी दिल्ली में अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है. मौसम विभाग का अनुमान है कि 16 मार्च को बादल छाए रहेंगे. सोमवार को दिल्ली में इस मौसम का सबसे गर्म दिन रहा, पारा 31.4 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. एक दिन पहले अधिकतम तापमान 28.4 डिग्री सेल्सियस था.

आईएमडी के मुताबिक, मंगलवार को शहर में न्यूनतम तापमान 14.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो मौसमी औसत से थोड़ा कम है. इसके साथ ही, केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) ने सुबह 9 बजे शहर में एयर क्वालिटी इंडेक्स 183 दर्ज किया. आईएमडी ने 'वेस्टर्न डिस्टर्बेंस' का जिक्र करते हुए उत्तर भारत के कई राज्यों और पूर्वोत्तर क्षेत्र के चुनिंदा इलाकों में बुधवार को व्यापक रूप से हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान लगाया है.

आईएमडी का पूर्वानुमान बताता है कि बुधवार को मुख्य रूप से हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के साथ-साथ जम्मू-कश्मीर-लद्दाख-गिलगित-बाल्टिस्तान में गरज के साथ बारिश, ओलावृष्टि और बिजली गिरने की अलग-अलग घटनाओं के साथ व्यापक रूप से हल्की से मध्यम बारिश या बर्फबारी होगी. 

मंगलवार को जारी आईएमडी के बुलेटिन के मुताबिक, इसके अलावा, बुधवार को पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, उत्तर-पश्चिमी उत्तर प्रदेश और राजस्थान में छिटपुट से हल्की बारिश होने की उम्मीद है. उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में गुरुवार तक छिटपुट हल्की बारिश होने की उम्मीद है, शनिवार को भी इसी तरह की बारिश होने की उम्मीद है.

Trending news