Delhi Weather: दिल्ली समेत 15 राज्यों में ऑरेंज और गुजरात के लिए रेड अलर्ट हुआ जारी
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2319076

Delhi Weather: दिल्ली समेत 15 राज्यों में ऑरेंज और गुजरात के लिए रेड अलर्ट हुआ जारी

Delhi Weather Forecast​: मौसम विभाग ने 15 राज्यों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. उधर गुजरात के लिए आईएमडी ने रेड अलर्ट जारी किया है. विभाग का कहना है कि इस बार मानसून समय से पहले आ गया है.

Delhi Weather: दिल्ली समेत 15 राज्यों में ऑरेंज और गुजरात के लिए रेड अलर्ट हुआ जारी

Delhi Weather: भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने मंगलवार और बुधवार को उत्तर भारत के 15 राज्यों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है. गुजरात के लिए ‘रेड’ अलर्ट जारी किया गया है क्योंकि IMD ने इस सप्ताह देश में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आने के बाद 3 जुलाई को राज्य में अत्यधिक भारी बारिश का पूर्वानुमान लगाया है.

नॉर्थ ईस्ट स्टेट्स के लिए भी ऑरेंज अलर्ट

3 जुलाई को पूर्वोत्तर राज्यों के लिए ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया गया था, तथा मौसम एजेंसी ने उत्तर-पश्चिमी भारत के कई क्षेत्रों में भारी वर्षा की भविष्यवाणी की थी. उम्मीद है कि बुधवार को दिल्ली में मध्यम से भारी बारिश होगी, क्योंकि मंगलवार को छिटपुट बारिश के बाद राष्ट्रीय राजधानी के कई इलाकों में जलभराव की समस्या बनी हुई है. मौसम विभाग ने आज सुबह मध्यम से भारी बारिश, गरज के साथ बारिश, बिजली चमकने और तेज़ हवाओं का अनुमान लगाया है.

किन राज्यों के लिए जारी है ऑरेंज अलर्ट

उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, बिहार, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश में 3 जुलाई के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. पिछले हफ़्ते पूर्वोत्तर राज्यों में सामान्य से ज़्यादा बारिश हुई है, जिसकी वजह से कुछ इलाकों में भारी बाढ़, लैंडस्लाइ और जलभराव के हालात पैदा हो गए. अरुणाचल प्रदेश में नदियां अब ख़तरे के निशान से ऊपर बह रही हैं, जबकि असम और मणिपुर में बाढ़ की वजह से सैकड़ों घर क्षतिग्रस्त हो गए हैं.

मौसम एजेंसी ने मंगलवार को कहा कि दक्षिण-पश्चिम मानसून ने तय समय से छह दिन पहले 2 जुलाई को पूरे देश को कवर कर लिया, जबकि जून में जब देश में भीषण गर्मी पड़ रही थी, तब इसमें देरी हुई थी. मानसून केरल और पूर्वोत्तर क्षेत्र में 30 मई को पहुंचा, जो सामान्य से दो और छह दिन पहले था.

आईएमडी ने एक बयान में कहा, "दक्षिण-पश्चिम मानसून आज राजस्थान, हरियाणा और पंजाब के शेष हिस्सों में आगे बढ़ गया है. इस प्रकार, यह 8 जुलाई की सामान्य तिथि के मुकाबले 2 जुलाई 2024 को पूरे देश को कवर कर लेगा."

Trending news