Delhi Weather: आईएमडी ने दी चेतावनी, आने वाले दिनों में ऐसा होने वाला है दिल्ली का मौसम
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2288205

Delhi Weather: आईएमडी ने दी चेतावनी, आने वाले दिनों में ऐसा होने वाला है दिल्ली का मौसम

Delhi Weather: दिल्ली मे आने वाले दिनों में मौसम बदलने वाला है. आईएमडी ने कहा है कि आने वाले दिनों में देश की राजधानी में तापमान में बढ़ोतरी होगी. पूरी खबर पढ़ने के लिए स्क्रॉल करें.

Delhi Weather: आईएमडी ने दी चेतावनी, आने वाले दिनों में ऐसा होने वाला है दिल्ली का मौसम

Delhi Weather: दिल्ली में मौसम में बड़ा बदलाव देखने को मिल सकता है. देश की राजधानी में सोमवार को लगातार दूसरे दिन अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई है, जबकि कुछ इलाकों में लू का प्रकोप जारी रहा. मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जताया है कि अगले कुछ दिनों में पारा 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाएगा.

कितना दर्ज किया गया दिल्ली में तापमान

दिल्ली के आधार मौसम केंद्र सफदरजंग में अधिकतम तापमान 43.4°C दर्ज किया गया, जो सामान्य से 3.5 डिग्री अधिक है, जबकि रविवार को यह 42.5°C और शनिवार को 41.1°C था. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुताबिक, मंगलवार को सफदरजंग में तापमान 44 डिग्री सेल्सियस और बुधवार को 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है.

नरेला में सबसे ज्यादा तापमान

दिल्ली में नरेला सबसे गर्म क्षेत्र रहा, जहां अधिकतम तापमान 46.6 डिग्री सेल्सियस रहा, उसके बाद नजफगढ़ (46.3 डिग्री सेल्सियस) रहा, दोनों ही सामान्य से छह डिग्री अधिक थे. आईएमडी मैदानी इलाकों में हीटवेव की घोषणा तब करता है जब अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक हो, साथ ही सामान्य से 4.5 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक हो, "गंभीर हीटवेव" की घोषणा तब की जाती है जब यह सामान्य से 6.5 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक हो.

सोमवार की शुष्क गर्मी का मतलब था कि दिल्ली का हीट इंडेक्स (HI) या “वास्तविक-महसूस” उस दिन के वास्तविक अधिकतम तापमान से बहुत अधिक नहीं था. IMD के बुलेटिन में कहा गया है कि सोमवार को HI 44.5°C था, जो एक दिन पहले 41.5°C था. दिल्ली का वेट-बल्ब तापमान, जो असुविधा के स्तर का एक और संकेतक है, 23.3°C और 23.8°C के बीच था. 32°C या उससे अधिक का वेट-बल्ब तापमान फिट और युवा लोगों के लिए भी लंबे समय तक बाहर काम करना मुश्किल बना देता है.

दिल्ली में यह तापमान आमतौर पर 30 डिग्री सेल्सियस से अधिक रहता है, जुलाई और अगस्त के शुरुआत में, जब तापमान अधिक होता है और दक्षिण-पश्चिम मानसून के कारण नमी एंट्री करती है. इस बार 25 मई से 5 जून के बीच 12 दिनों तक भीषण गर्मी पड़ी. इस दौरान, 29 मई को सफदरजंग में अधिकतम तापमान 46.8 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया - जो मई में स्टेशन के लिए दूसरा सबसे अधिक तापमान था, इससे पहले 29 मई 1944 को 47.2 डिग्री सेल्सियस का सर्वकालिक उच्चतम तापमान दर्ज किया गया था.

Trending news