Depression Symptoms: जानिए क्या होता है डिप्रेशन और कैसे करें इसकी पहचान; जानें सब कुछ
Advertisement

Depression Symptoms: जानिए क्या होता है डिप्रेशन और कैसे करें इसकी पहचान; जानें सब कुछ

Depression Symptoms: डिप्रेशन एक ऐसी दिक्कत है जिसके बारे में कोई बात नहीं करता है, कई लोगों को डिप्रेशन होता है और आसपास के लोग इस दिक्कत को पहचान नहीं पाते हैं. जिसकी वजह से उनका इलाज नहीं हो पाता है. आज हम आपको डिप्रेशन के लक्षण बताने वाले हैं.

Depression Symptoms: जानिए क्या होता है डिप्रेशन और कैसे करें इसकी पहचान; जानें सब कुछ

Depression Symptoms: डिप्रेशन को एक मूड डिसऑर्डर भी कहा जाता है. डिप्रेशन के पेशंट्स की लक्षणों की बात करें तो इसमें इंसान दुखी, गुस्सा और खोया हुआ महसूस होता है, और ये सब चीजें उसकी रोजाना की जिंदगी पर काफी असर डालती है. जानकारों की माने तो यह दिक्कत काफी आम है. आज हम आपको बताने वाले हैं कि डिप्रेशन के लक्षण क्या होते हैं और कैसे इस से निजात पाया जा सकता है.

डिप्रेशन के लक्षण
- दुखी, गभराहट और खालीपन महसूस करना
- निराशाजनक और बेकार महसूस होना
- बहुत रोना
- जो आपको पसंद है उसमें मन ना लगना
- पूरा दिन लॉ इनर्जी फील होना
- ध्यान लगाने में दिक्कत और कोई भी फैसला लेने में परेशानी होना
- मुश्किल से नींद आना
- खुद को नुकसान पहुंचाना, आत्महत्या 
- सेक्शुअल इंट्रेस्ट का एकदम से बढ़ जाना या घट जाना

क्यों होता है डिप्रेशन
आपको बता दें डिप्रेशन का कोई एक कारण नहीं होता है. कई बार ब्रेन में कैमिकल इंबेलेंस हो जाने से डिप्रेशन की दिक्कत पेश आती है. महिलाओं में हॉर्मेन लेवल बिगड़ने से भी डिप्रेशन होता है. कई महिलाओं में डिलेवरी होने के बाद भी डिप्रेशन की दिक्कत देखी गई है. 

फैमिली हिस्ट्री या बचपन का सदमा
कई लोगों में डिप्रेशन जीन्स से भी आता है. अगर किसी की पूर्वजों में किसी को डिप्रेशन रह चुका है तो काफी हद तक ये चांस रहते हैं कि और लोगों को भी ये हो जाए. इसके अलावा बच्चों को बचपन में कोई भयानक ट्रोमा होने से भी ये दिक्कत पेश आती है.

क्या डिप्रेश का हो सकता है इलाज
आपको बता दें डिप्रेशन का इलाज संभव है. अगर किसी को डिप्रेशन के लक्षण महसूस होते हैं तो वह डॉक्टर को ज़रूर दिखाए. डॉक्टर दवाइयों और काउंसलिंग के ज़रिए इस दिक्कत का इलाज करेगा. इसके अलावा कई रिसर्च में देखा गया है कि एक्सरसाइज करने से भी डिप्रेशन होने के संभावना काफी हद तक कम हो जाती है. 

Zee Salaam Live TV

Trending news