अगले तीन महीने में आपके घर का बदल जाएगा गैस सिलेंडर; होने जा रहे हैं बड़े बदलाव
Advertisement

अगले तीन महीने में आपके घर का बदल जाएगा गैस सिलेंडर; होने जा रहे हैं बड़े बदलाव

LPG Cylider: अब जल्द लिक्विफाइड पेट्रोलियम गैस (LPG) पर क्यूआर कोड दिया जाएगा. इस क्यूआर कोड को अपने स्मार्टफोन से स्कैन करके उसकी पूरी जानकारी हासिल कर सकेंगे. अगले तीन महीने में यह काम पूरा हो जाएगा. जानिए पूरी ख़बर.

 

अगले तीन महीने में आपके घर का बदल जाएगा गैस सिलेंडर; होने जा रहे हैं बड़े बदलाव

LPG Cylider: अक्सर ऐसी शिकायतें सुनने में आती रहती हैं कि कंपनी की तरफ़ से डिलीवरीमैन एलपीजी गैस सिलेंडर दे गया. लेकिन जब ग्राहक ने उसे तोला तो उसमें कम गैस निकली. इस तरह की शिकायतों पर पहले कुछ एक्शन लेना मुमकिन नहीं था लेकिन अब ऐसा आगे नहीं होगा. गैस सिलेंडर से गैस चोरी करने वाले अब पकड़े जाएंगे. इसके लिए सरकार सभी एलपीजी गैस सिलेडरों पर QR Code लगाने की तैयारी कर रही है.

यह भी पढ़ें: कमलनाथ ने जन्मदिन पर काट दिया 'विवादित केक', भड़क उठा हिंदू समाज, देखिए VIDEO

'यह एक क्रांतिकारी बदलाव होगा'
सरकार ने घरेलू गैस सिलेंडर पर बड़ा ऐलान करते हुए कहा है कि अब आपके सिलेंडर पर QR Code होगा. दरअसल इस का मक़सद गैस सिलेंडर की कालाबाज़ारी और गैस चोरी को रोकना है.अब जल्द लिक्विफाइड पेट्रोलियम गैस (LPG) पर क्यूआर कोड दिया होगा. इस क्यूआर कोड को आप अपने स्मार्टफोन से स्कैन करके उसकी पूरी जानकारी हासिल कर सकते हैं. यह कोड सिलेंडर के आधार कार्ड की तरह काम करेगा. केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि इससे घरेलू सिलेंडर को रेगुलेट करने में सहायता मिलेगी. हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि यह एक क्रांतिकारी बदलाव होगा, क्योंकि अब ग्राहक एलपीजी सिलेंडर को आसानी से ट्रैक कर सकेंगे. 

 

गैस की चोरी रोकने में मिलेगी मदद
इंडियन ऑयल के एक सीनियर ऑफिसर ने बताया कि क्यूआर कोड से गैस सिलेंडर के लैस होने पर इसकी ट्रेकिंग आसानी से हो जाएगी. अभी जिन सिलेंडरों में कम गैस की शिकायत मिलती है, उसे साबित करना मुश्किल हो जाता है कि किस डीलर के यहां से निकला है. अगर पता चल भी गया कि उस डीलर से निकला तो यह नहीं बता सकते कि उस सिलेंडर को किस डिलीवरीमैन ने डिलीवर किया. लेकिन अगर सिलेंडर पर क्यूआर कोड लग जाएगा तो सब कुछ आसानी में पता चल जाएगा. फिर चोर को पकड़ना बहुत आसान हो जाएगा और जब चोर को पकड़े जाने का डर होता तो वह अपने आप चोरी रोक देगा.

Watch Live TV

Trending news