लालू परिवार के साथ-साथ झारखंड के CM सोरेन के घर पर भी ED की रेड; रांची-दिल्ली में बढ़ाई गई सुरक्षा
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2084370

लालू परिवार के साथ-साथ झारखंड के CM सोरेन के घर पर भी ED की रेड; रांची-दिल्ली में बढ़ाई गई सुरक्षा

Hemant Soren News: जमीन से जुड़े एक मामले में झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन के दिल्ली स्थित घर पर प्रवर्तन निदेशालय की टीम ने दबिश दी है. ईडी की इस रेड की खबर के साथ ही रांची में सरकार और इंतेजामिया अलर्ट मोड में है.

 

लालू परिवार के साथ-साथ झारखंड के CM सोरेन के घर पर भी ED की रेड; रांची-दिल्ली में बढ़ाई गई सुरक्षा

ED On Hemant Soren: झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन मुश्किल में हैं.  प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने सोमवार की सुबह झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन के दिल्ली स्थित आवास और झारखंड भवन में दबिश दी है. सीएम फिलहाल दिल्ली में ही हैं. वह 27 जनवरी की शाम तकरीबन आठ बजे चार्टर्ड प्लेन से रांची से दिल्ली आए थे. खबर है कि उन्होंने वहां ईडी की कार्रवाई को लेकर अपने वकीलों और विशेषज्ञों से कानूनी सलाह ली किया है. ईडी की इस रेड की खबर के साथ ही रांची में सरकार और इंतेजामिया अलर्ट मोड में है. सीएम हाउस के बाहर हिफाजत कड़ी कर दी गई है. सत्तारूढ़ गठबंधन में शामिल कांग्रेस ने अपने सभी विधायकों को रांची पहुंचने को कहा है.

राज्य के चीफ सेक्रेटरी एल खियांग्ते ने अफसरों की एक इमरजेंसी मीटिंग बुलाई है. रांची के एसएसपी ने भी सभी थानेदारों को तलब किया है. बता दें कि, बीती 25 जनवरी को ईडी ने  सीएम सोरेन को दसवीं बार समन भेजकर पूछा था कि वे 29 या 31 जनवरी के बीच कब पूछताछ के लिए हाजिर होंगे. एजेंसी ने सोरेन से यह भी कहा था कि अगर समन भेजने के बाद वो हाजिर नहीं होते हैं तो उनकी टीम खुद उनके पास पहुंच जाएगी. रांची के बड़गाईं अंचल में तकरीबन 8.46 एकड़ जमीन की खरीद-बिक्री में मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े मामले में ईडी ने सीएम सोरेन से पिछली 20 जनवरी को उनके घर पर तकरीबन सात घंटे तक पूछताछ की थी. 

प्रवर्तन निदेशालय इसी मामले में आगे कई और बिंदुओं पर पूछताछ करना चाहती है. बड़गाईं अंचल के जमीन घोटाले में ईडी आईएएस छवि रंजन समेत तकरीबन डेढ़ दर्जन लोगों को पहले ही गिरफ्तार कर चुकी है. इस मामले में ईडी ने सोरेन को सबसे पहले 14 अगस्त, 2023 को समन भेजकर मौजूद रहने को कहा था. सीएम सोरेन ने इस पर तहरीरी जवाब दिया और समन को गैरकानूनी बताते हुए हाजिर नहीं हुए थे. एजेंसी ने इसके बाद भी उन्हें समन भेजने का सिलसिला जारी रखा. हेमंत सोरेन ईडी के समन के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट और हाईकोर्ट का दरवाजा भी खटखटाया, लेकिन उन्हें राहत नहीं मिली.

आखिरकार ईडी के आठवें समन पर उन्होंने बीती 20 जनवरी को जांच के लिए मौजूद होने पर अपनी रजामंदी जताई थी और तब एजेंसी ने उनके घर पहुंचकर पूछताछ की थी. इस बीच दूसरी तरफ रांची में सीएम आवास समेत कई अन्य स्थानों पर सिक्योरिटी बढ़ा दी गई है. जगह-जगह पुलिस बल की तैनाती की गई है.

Trending news