Fastest Train: यह हैं भारत की सबसे तेज चलने वाली 6 ट्रेनें; स्पीड जान रह जाएंगे हैरान
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1308612

Fastest Train: यह हैं भारत की सबसे तेज चलने वाली 6 ट्रेनें; स्पीड जान रह जाएंगे हैरान

India's Fastest Train: रेलवे को भारत की लाइफलाइन कहा जाता है. ऐसे में आज हम आपको भारत की सबसे तेज चलने वाली ट्रेन्स के बारे में बताने वाले हैं. इसके अलावा बताएंगे कि यह रेल गाड़ियां कितनी स्पीड में चलती हैं.

Fastest Train: यह हैं भारत की सबसे तेज चलने वाली 6 ट्रेनें; स्पीड जान रह जाएंगे हैरान

India's Fastest Train: भारत में रेलवे का एक अलग ही महत्व है. भारत की लाइफलाइन कहे जाने वाला रेलवे ना जाने कितने करोड़ मुसाफिरों को उनकी मंजिल तक पहुंचाता है. पिछले कुछ सालों में सफर के टाइम को घटाने किए लिए कई तेज स्पीड ट्रेनें चलाई गई हैं. आज हम इन्हीं ट्रेनों के बारे में बात करने वाले हैं. आज हम  आपको भारत में सबसे तेज चलने वाली ट्रेनों के बारे में जानकारी देंगे...तो चलिए जानते हैं.

वंदे भारत एक्सप्रेस

जानकारी के अनुसार इस ट्रेन की शुरूआत 15 फरवरी 2019 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जरिए की गई है. इस ट्रेन की स्पीड अधिकतम 180 किलोमीटर प्रति घंटा है. फिलहाल यह ट्रेन नई दिल्ली से वाराणसी और नई दिल्ली से कटरा के बीच चलती है.

गतिमान एक्सप्रेस

इस ट्रेन की स्पीड 160 किलोमीटर प्रति घंटा है. शुरूआत में इस ट्रेन को हजरत निजामुद्दीन से आगरा छावनी स्टेशन के लिए चलाया गया था. लेकिन अब इस ट्रेन को बढ़ा कर झांसी कर दिया गया है.

भोपाल शताब्दी एक्सप्रेस

इस ट्रेन की अधिकतम स्पीड 150 किलोमीटर प्रतिघंटा है. जो नई दिल्ली से भोपाल के लिए चलती है. भोपाल शताब्दी एक्सप्रेस यह सफर मात्र 8 घंटे 25 मिनट में पूरा कर लेती है. 

राजधानी तेजस एक्सप्रेस

इस ट्रेन की स्पीड 140 किलोमीटर प्रति घंटा है. यह ट्रेन नई दिल्ली से मुंबई के लिए चलती है. यह ट्रेन मात्र 15 घंटों में दिल्ली से मुंबई की दूरी पूरी कर लेती है. खास बात यह है कि ट्रेन सिर्फ बीच में छह जगह रुकती है.

नई दिल्ली-कानपुर शताब्दी एक्सप्रेस

जानकारी के अनुसार इस ट्रेन की स्पीड 140 किलोमीटर प्रतिघंटा है. यह ट्रेन नई दिल्ली से कानपुर के बीच चलती है. आपको बता दें दोनों शहरों के बीच की दूरी 440 किलोमीटर है जो यह ट्रेन मात्र 4 घंटे 55 मिनट में पूरा कर लेती है.

नई दिल्ली-हावड़ा राजधानी एक्सप्रेस

इस ट्रेन की शुरूआत 3 मार्च 1969 में किया गया था. जानकारी के अनुसार नई दिल्ली से हावड़ा के बीच चलने वाली ट्रेन 135 किलोमीटर प्रतिघंटा स्पीड से चलती है. ऐसा माना जाता है कि यह देश की पहली राजधानी एक्सप्रेस थी.

यह भी पढ़ें: राजू श्रीवास्तव की फिर बिगड़ी हालत; डेड हालत में पहुंचा ब्रेन

यह भी पढ़ें: 26/11 की तरह मुंबई को दहलाना चाहते थे आतंकी? नाव में AK47 मिलने से सुरक्षा एजेंसियां एलरर्ट

 

Trending news