UP में भीषण गर्मी में बढ़ेगी बिजली की दरें, 2018 से नहीं बढ़ा है बिल
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1675465

UP में भीषण गर्मी में बढ़ेगी बिजली की दरें, 2018 से नहीं बढ़ा है बिल

UP News: उत्तर प्रदेश में इस साल जून से बिजली की दरों में बढ़ोतरी हो सकती है. UPERC की तरफ से पेश किए गए बिजली टैरिफ में 23 फीसद तक बिजली बिल बढ़ाने की बात  कही गई है.

UP में भीषण गर्मी में बढ़ेगी बिजली की दरें, 2018 से नहीं बढ़ा है बिल

UP News: उत्तर प्रदेश विद्युत नियामक आयोग (UPERC) जून के पहले सप्ताह तक संशोधित बिजली दरों का ऐलान कर सकता है. आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी. उत्तर प्रदेश पावर कॉपोर्रेशन लिमिटेड (UPERC) की तरफ से पेश किए गए नए बिजली टैरिफ ने ग्राहकों की दीगर श्रेणियों के लिए 23 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी का प्रस्ताव दिया है. शहरी घरेलू उपभोक्ताओं के लिए, निगम ने लगभग 18 प्रतिशत की बढ़ोतरी का प्रस्ताव दिया है.

2019 से नहीं बढ़ी बिजली

आयोग ने साल 2018-19 से बिजली दरों में संशोधन नहीं किया है. UPERC ने सभी वितरण कंपनियों में जन सुनवाई पूरी कर ली है. पिछली सुनवाई 28 अप्रैल को नोएडा में हुई थी. सूत्रों ने कहा कि आयोग अब विभिन्न डिस्कॉम को उनकी प्रतिक्रिया लेने के लिए सार्वजनिक आपत्तियों की एक संकलित रिपोर्ट भेजेगा. इसके बाद औपचारिक रूप से टैरिफ की घोषणा करने से पहले हितधारकों की सभी टिप्पणियों को ध्यान में रखते हुए आयोग टैरिफ का विश्लेषण करेगा.

यह भी पढ़ें: LPG Cylinder Price Today: मजदूर दिवस पर लोगों को मिली महंगाई से राहत, कम हुए सिलेंडरों के दाम

एक महीने में बढ़ेंगे दाम

एक सीनियर अफसर ने कहा, इसमें एक महीने का वक्त लगने की उम्मीद है. आयोग उम्मीद के मुताबिक जून के पहले हफ्ते तक टैरिफ की घोषणा कर सकेगा. सूत्रों ने कहा कि UPERC ने ताप विद्युत संयंत्रों की बढ़ती परिचालन लागत पर प्रकाश डाला है. यहां इस्तेमाल होने वाले कोयले की कीमत बढ़ गई है. UPERC ने न केवल बिजली यूनिट चार्ज में वृद्धि का प्रस्ताव दिया है, बल्कि फिक्स चार्ज को भी 10 से बढ़ाकर 15 फीसदी कर दिया है. 

इस मुद्दे को करना है हल

उत्तर प्रदेश राज्य विद्युत उपभोग परिषद के अध्यक्ष अवधेश वर्मा, जो बिजली दरों के मामले में याचिकाकर्ताओं में से एक हैं, ने कहा कि एसोसिएशन ने सभी सुनवाई में भाग लिया. उन्होंने कहा, UPERC को उपभोक्ताओं के 25 हजार करोड़ रुपये से अधिक के मुद्दे को हल करने की जरूरत है.

Zee Salaam Live TV:

Trending news