सरकार अगले CDS की नियुक्ति प्रक्रिया करेगी शुरू; दौड़ में इनका नाम है सबसे आगे
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1044297

सरकार अगले CDS की नियुक्ति प्रक्रिया करेगी शुरू; दौड़ में इनका नाम है सबसे आगे

जनरल बिपिन रावत (General Bipin Rawat) की बुधवार को हेलीकॉप्टर दुर्घटना (Helicopter Crash ) में मौत के बाद यह पद खाली हो गया है. पांच महीने के अंदर सेना प्रमुख के पद से सेवानिवृत्त होने वाले हैं जनरल नरवणे.

सरकार अगले CDS की नियुक्ति प्रक्रिया करेगी शुरू; दौड़ में इनका नाम है सबसे आगे

नई दिल्लीः सरकार जल्द ही अगले प्रमुख रक्षा अध्यक्ष (CDS) की नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू करेगी और शीर्ष पद के लिए दौड़ में सबसे आगे सेना प्रमुख जनरल एम.एम. नरवणे (General MM Narwane) हैं. जनरल बिपिन रावत (General Bipin Rawat) की बुधवार को हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मौत के बाद यह पद खाली हो गया है. सरकार यह कदम तब उठा रही है जब कई सेवानिवृत्त सैन्य कमांडरों का कहना है कि जनरल नरवणे (General MM Narwane) को इस पद पर नियुक्त करना विवेकपूर्ण कदम होगा क्योंकि वह पांच महीने के अंदर सेना प्रमुख के पद से सेवानिवृत्त होने वाले हैं.

वरिष्ठ कमांडरों की एक समिति बनाएगी सरकार 
इस मामले से अवगत लोगों ने बृहस्पतिवार को कहा कि सरकार सेना, नौसेना और वायु सेना के वरिष्ठ कमांडरों की एक समिति बनाएगी. तीनों सेनाओं से अगले दो-तीन दिनों के अंदर मिलने वाली अनुशंसा के आधार पर समिति को अंतिम रूप दिया जाएगा और फिर इसे मंजूरी के लिए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को भेजा जाएगा. रक्षा मंत्री से मंजूरी मिलने के बाद नामों पर विचार के लिए उन्हें कैबिनेट की नियुक्ति समिति के पास भेजा जाएगा जो भारत के अगले सीडीएस के नाम पर अंतिम फैसला लेगी. यह जानकारी मामले से अवगत लोगों ने दी.

सेनाओं के प्रमुखों की नियुक्ति के नियम का होगा पालन 
सूत्रों ने बताया कि चीफ ऑफ इन्टीग्रेटेड डिफेंस स्टाफ से लेकर चीफ्स ऑफ स्टाफ कमिटी के सद्र सीडीएस पद के लिए संभावित उम्मीदवारों की समिति तय करने की प्रक्रिया में समन्वय करेंगे. उन्होंने प्रक्रिया के बारे में बताया कि सरकार सीडीएस की नियुक्ति के लिए उसी प्रोटोकॉल का पालन करेगी जो तीनों सेनाओं के प्रमुखों की नियुक्ति के लिए तय है. सीडीएस चीफ्स ऑफ स्टाफ कमिटी (सीओएससी) के अध्यक्ष होते हैं जिसमें तीनों सेनाओं के प्रमुख शामिल होते हैं.

जनरल नरवणे तीनों सेना प्रमुखों में सबसे वरिष्ठ
समझा जाता है कि जनरल नरवणे के प्रदर्शन एवं पूर्वी लद्दाख गतिरोध को जिस तरीके से उन्होंने संभाला, उसे देखते हुए शीर्ष पद पर उनकी नियुक्ति की संभावना ज्यादा है. जनरल नरवणे तीनों सेना प्रमुखों में सबसे वरिष्ठ हैं. भारतीय वायुसेना के प्रमुख एयर चीफ मार्शल वी. आर. चौधरी और नौसेना प्रमुख एडमिरल आर. हरि कुमार ने क्रमशः 30 सितंबर और 30 नवंबर को पदभार ग्रहण किया है.

Zee Salaam Live Tv

Trending news