Haryana riots: साइबर अपराध थाने पर हमले का मकसद क्या था? हरियाणा सरकार ने बताई वजह
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1812092

Haryana riots: साइबर अपराध थाने पर हमले का मकसद क्या था? हरियाणा सरकार ने बताई वजह

Haryana riots: हरियाणा में हिंसा का दौर अभी भी खत्म नहीं हुआ है. यहां पर इंटरनेट 8 अगस्त तक के लिए बंद कर दिया गया है.

Haryana riots: साइबर अपराध थाने पर हमले का मकसद क्या था? हरियाणा सरकार ने बताई वजह

Haryana riots: हरियाणा सरकार ने शनिवार को कहा कि नूंह जिले में साइबर अपराध थाने पर हमले का मकसद इस साल की शुरुआत में बड़े पैमाने पर सामने आए धोखाधड़ी से जुड़े सबूतों को मिटाना था. इकत्तीस जुलाई को नूंह में भड़की हिंसा के दौरान साइबर अपराध पुलिस थाने को निशाना बनाया गया था. भीड़ की तरफ से विश्व हिंदू परिषद की शोभायात्रा को रोकने की कोशिश के बाद भड़की सांप्रदायिक झड़प में दो होमगार्ड कर्मी और एक इमाम सहित 6 लोगों की मौत हो गई थी और यह झड़प पिछले कुछ दिनों में गुरुग्राम तक फैल गई.

सबूतों को खत्म करने की कोशिश

सरकार ने एक बयान में कहा कि पिछले कुछ दिनों में नूंह में हुई हिंसा की आड़ में छापेमारी के दौरान जुटाए गए सबूतों को खत्म करने की कोशिश की गई और साइबर पुलिस थाने पर हमला किया गया. इसमें कहा गया कि भारी धोखाधड़ी और अन्य अपराधों से मुताल्लुक दस्तावेज पुलिस थाने में रखे हुए थे. हरियाणा पुलिस ने अप्रैल में अपनी तरह की अब तक की सबसे बड़ी छापेमारी में करीब 100 करोड़ रुपये की साइबर धोखाधड़ी का खुलासा किया था. 

320 ठिकनों पर छापेमारी

कार्रवाई के तहत नूंह के 14 गांवों में फैले साइबर अपराधियों के 320 ठिकानों पर छापेमारी की गई थी और 65 साइबर अपराधियों को गिरफ्तार किया गया था. इसके अलावा 66 मोबाइल फोन और कई फर्जी दस्तावेज जब्त किए गए थे. हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने बृहस्पतिवार को कहा था कि हरियाणा सरकार ने साइबर अपराध पुलिस थाने पर हमले को बहुत गंभीरता से लिया है.

8 अगस्त तक बंद रहेगा इंटरनेट

हरियाणा सरकार ने शनिवार को नूंह में मोबाइल इंटरनेट और एसएमएस सेवाओं का निलंबन 8 अगस्त तक बढ़ा दिया. यह जानकारी एक आधिकारिक आदेश से मिली. आधिकारिक आदेश में कहा गया कि "पलवल जिले में इन दोनों सेवाओं का निलंबन 7 अगस्त शाम 5 बजे तक बढ़ा दिया गया है." आदेश में कहा गया, "यह आदेश जिला नूंह के अधिकार क्षेत्र में शांति और सार्वजनिक व्यवस्था में किसी भी गड़बड़ी को रोकने के लिए बढ़ाया गया है और 08.08.2023 (रात 11:59 बजे) तक लागू रहेगा." विश्व हिंदू परिषद की शोभायात्रा को रोकने की कोशिश को लेकर 31 जुलाई को नूंह में हुई झड़प के बाद मोबाइल इंटरनेट और एसएमएस सेवाएं निलंबित कर दी गई थीं.

क्या है पूरा मामला?

ख्याल रहे कि हरियाणा के नूंह में एक रैली में हिंसा हो गई. हिंसा में दो होमगार्ड और एक इमाम सहित 6 लोगों की मौत हो गई है. हिंसा में 20 से ज्यादा लोग जख्मी हुए हैं. हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के मुताबिक यहां 102 केस दर्ज हुए हैं. इसके बाद 200 से ज्यादा लोगों को गिरफ्तार किया गया है.

Trending news