क्या आप जानते हैं मशरूम के ये फायदे, खबर पढ़कर रह जाएंगे हैरान

क्या आप मशरूम के फायदे जानते हैं. जी हां मशरूम सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है. मशरूम कई तरह के होते हैं, जिनमें से कुछ खाने लायक होते हैं और कुछ नहीं. बटन, ओयस्‍टर पोरस‍िनी और चैंटरेल्‍स ऐसे मशरूम हैं, जिन्‍हें आप खा सकते हैं.

क्या आप जानते हैं मशरूम के ये फायदे, खबर पढ़कर रह जाएंगे हैरान
फाइल फोटो

नई दिल्ली: क्या आप मशरूम के फायदे जानते हैं. जी हां मशरूम सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है. मशरूम कई तरह के होते हैं, जिनमें से कुछ खाने लायक होते हैं और कुछ नहीं. बटन, ओयस्‍टर पोरस‍िनी और चैंटरेल्‍स ऐसे मशरूम हैं, जिन्‍हें आप खा सकते हैं. इसे करी, सलाद, सूप और सब्जी यहां तक की स्नैक्स की तरह भी खाया जा सकता है. आइए जानते हैं कि मशरूम खाने के फायदे.

यह भी पढ़ें: सदियों से मुल्क की हिफाजत और सलामती में मुसलमानों ने निभाया अहम किरदार: अजित डोभाल

प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए
मशरूम में मौजूद सेलेनिमय और एर्गोथियोनिन नामक तत्व प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाते हैं. इसके अलावा मशरूम में विटामिन ए, बी और सी भी भरपूर मात्रा में होता है, जिससे रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ जाती है.

यह भी पढ़ें: पिता को याद कर जज्बाती हुए मोहम्मद सिराज, कहा-"काश अब्बू आज का दिन देखने के लिए जिंदा होते"

कैंसर से बचाए
मशरूम में प्रचूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो हानिकारक फ्री रेडिकल्स से शरीर को प्रोटेक्ट करते हैं. फ्री रेडिकल्स कैंसर का सबसे बड़ा कारण बनते हैं.

यह भी पढ़ें: पति को दिया तलाक और 21 साल के सौतेले बेटे से कर ली शादी, कम उम्र दिखने के लिए यह काम

हड्डियों को बनाए मज़बूत
मशरूम में भरपूर मात्रा में विटामिन डी, कैल्शियम और फास्फोरस पाया जाता है. इसी वजह से यह हड्डियों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसीलिए इसे नियमित तौर पर अपनी डाइट में शामिल करें.

यह भी पढ़ें: 8 माह के बेटे को बीच सड़क में कुल्हाड़ी से काटकर बोली मां- यह बकरा था, जिसका था उसने ले लिया

दिल के लिए फायदेमंद
मशरूम में मौजूद फाइबर, पोटेशियम, विटामिन C ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखते हैं. इसमें मौजूद बीट ग्लुकेन नाम का तत्व कोलेस्टॉल कम करने में मदद करता है. इसीलिए इस हाई न्‍यूट्रियंट्स पाए जाने वाले पदार्थ से दिल को सुरक्षित रखता है. इसी वजह से स्ट्रोक का खतरा भी कम हो जाता है.

यह भी पढ़ें: 51 साल की जेनिफर लोपेज ने न्यूड होकर शूट कराया गाना, देखिए HOT SONG

सेक्सुअल प्रॉब्लम साल्व करने में मददगार
मशरूम धमनियों में ब्लड फ्लो को बढ़ाता है, जिस वजह से गुप्तांग में भी खून का बहाव तेज़ हो जाता है. इसका फायदा खासकर लड़कों को होता है.

यह भी पढ़ें: WhatsApp की नई Privacy Policy पर हाईकोर्ट ने कहा- निजता भंग होती है तो कर दें डिलीट

वजन घटाने में कारगर
मशरूम में कैलोरी बहुत कम होती है. 5 सफेद मशरूम या एक पूरे पोर्टेबेला मशरूम में केवल 20 कैलोरी होती है. इसे खाने से पेट भरा रहता है और जल्दी भूख नहीं लगती है, जिससे आप जंक फूड और ओवरइटिंग से बच चाते हैं.