Heat Wave: बिहार में लू ने ली 8 लोगों की जान; ओरेंज अलर्ट जारी, पटना में 24 जून तक स्कूल बंद
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1741806

Heat Wave: बिहार में लू ने ली 8 लोगों की जान; ओरेंज अलर्ट जारी, पटना में 24 जून तक स्कूल बंद

Bihar news: बिहार में हीटवेव ने 24 घंटे में 8 लोगों की जान ले ली. मरने वालों में कई जिलों के सिपाही भी है. मौसम विभाग ने ओरेंज अलर्ट जारी किया है.

 

Heat Wave: बिहार में लू ने ली 8 लोगों की जान; ओरेंज अलर्ट जारी, पटना में 24 जून तक स्कूल बंद

Bihar news: देश के कई प्रदेशों में जहां बिपरजॅाय गंभीर तूफान से काफी नुकसान हआ है. वहीं बिहार में भीषण गर्मी पड़ रही है.आलम ये है कि लोगों को घर से निकलना मुश्किल हो गया है. लोग घर से बाहर तभी निकलते हैं जब उसे बहुत ही जरूरी काम हो. इस आग बरसती धूप ने पूरे बिहार में 24 घंटे के भीतर लू की चपेट में आने से 8 लोोगं की मौत हो गई है. और लगभग दर्जनों लोग हीटवेव की चपेट में आ गए हैं. IMD के चेतावनी के बाद पटना के सभी स्कूलों को  24 जून तक बंद रखने का आदेश जारी कर दिया है.
 
मौसम विभाग ने आशंका जताया है कि अगले दो दिनों में बिहार के  दक्षिण और पश्चिमी जिलों में बहुत तेज गर्मी होगी. और मौसम विभाग ने निर्देश दिया है कि  धूप में अनावश्यक घरों से बाहर न निकलें.

हीटवेव ( Heat Wave ) ने पूरे बिहार को चपेट में ले लिया है.और इसमें  8 लोगों की मौत हो गई है.पांच लोगों की तो शुक्रवार को ही जान चली गई. मृतकों में तीन रोहतास, दो भोजपुर, एक गोपालगंज, एक बिहारशरीफ और औरंगाबाद के एक व्यक्ति शामिल हैं.

गर्मी ने कई सिपाहियों की ली जान
लू लगने से कई सिपाहियों की मौत हो गई है.जिसमें सासाराम नगर थाना में कार्यरत मेसकौर निवासी सैप जवान गौरी प्रसाद की गुरुवार को ड्यूटी के दौरान लू लगने से मौत हो गई. आरा के नवादा , गोपालगंज के बरौली , रोहतास के संझौली, रोहतास के ही करहगर, बिहारशरीफ के कतरीसराय, औरंगाबाद के नवीनगर के साथ औरंगाबाद महिला सिपाही कि मौत हुई है .

जिला प्रशासन ने दिया ये आदेश
पटना में भीषण गर्मी को देखते हुए जिला प्रशासन ने सड़कों पर पानी का फौव्वारा चलने का आदेश दिया है .यह पटना का स्ट्रैंड रोड पर भीषण गर्मी को देखते हुए प्रशासन ने नगर निगम कि गाडी से पानी सड़को पर डालना शुरू किया है .और दूसरी तरफ पटना में भीषण गर्मी को देखते हुए जगह जगह पर ईख का जूस का इंतजाम है. पर कामकाजी लोगों को इससे भी राहत नहीं मिल रही है.

सड़कों पर चलाया गया पानी का फौव्वारा
तो आपको पटना के लुटियंस ज़ोन है यहां पर पटना का जू है तो दूसरी तरफ इस इलाके में अधिकारी और मंत्रियों का घर है इस इलाके में भी सड़कों पर पानी का फौव्वारा चलाया गया है.ताकि सड़के ठंडी रहे तो लोगों को चलने में परेशानी नहीं होगी 

पटना में ओरेंज अलर्ट जारी
आपको बता दें कि नगर निगम कर्मी और  IMD यानी मौसम विभाग ने आज यानी 17 जून को पटना में भीषण लू चलने का ओरेंज अलर्ट जारी किया है.लोग इस भीषण तपिश से बचने के लिए जूस और नारियल पानी का सहारा ले रहे हैं. यह सडको पर मौजूद पुलिस कर्मी कहते हैं कि उनको तो किसी भी हालत में सड़क पर ड्यूटी करनी है. लेकिन पुलिस को भीषण गर्मी से कई बार चक्कर आने कि शिकायत भी होती है. जिसके कारण से बीमार हो रहे हैं. तो वही नारियल पानी बेचने वाले कहते हैं कि सुबह तो लोग आते हैं पर दोपहर में कोई नहीं आता. 

12वीं तक के सभी स्कूल बंद
पटना के जिलाधिकारी डॉ.चंद्रशेखर सिंह भीषण गर्मी को देखते हुए सभी प्राइमरी से 12वीं तक के स्कूलों को 24 जून तक बंद करने का आदेश दिया है.

Report- Vikash Choudhary

Trending news