"नोटों से महात्मा गांधी को हटाकर लगाई जाए वीर सावरकर की तस्वीर और बदलें JNU का नाम "
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1587682

"नोटों से महात्मा गांधी को हटाकर लगाई जाए वीर सावरकर की तस्वीर और बदलें JNU का नाम "

विनायक दामोदर सावरकर की 58वीं पुण्यतिथि पर इतवार को  हिंदू महासभा ने सरकार से मांग की है कि भारतीय मुद्रा से महात्मा गांधी की तस्वीर हटाकर सावरकर की तस्वीर लगाई जाए और जेएनयू का नाम बदलकर उसे वीर सावरकर यूनिवर्सिटी रखा जाए. 

"नोटों से महात्मा गांधी को हटाकर लगाई जाए वीर सावरकर की तस्वीर और बदलें JNU का नाम "

मेरठः हिंदू महासभा ने इतवार को भारतीय मुद्रा से महात्मा गांधी की तस्वीर हटाकर, उनके जगह पर विनायक दामोदर सावरकर और अन्य स्वतंत्रता सेनानियों का फोटो लगाने की मांग की है. हिंदू महासभा ने भारत सरकार को खुला पत्र लिखकर संसद भवन को जाने वाली सड़क का नाम भी सावरकर के नाम पर करने की मांग की है. हिंदू महासभा के नेताओं ने कहा कि यह केंद्र की (नरेंद्र) मोदी सरकार द्वारा स्वतंत्रता सेनानी और हिंदू महासभा के पूर्व अध्यक्ष सावरकर के प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी. इतवार को यहां शारदा रोड स्थित हिंदू महासभा के कार्यालय में सावरकर की 58वीं पुण्यतिथि हवन पूजा व अनुष्ठान कर मनाई गई.

इस मौके पर कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए हिन्दू महासभा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष पंडित अशोक शर्मा ने कहा कि सावरकर भारत के स्वतंत्रता संग्राम के महान ऐतिहासिक क्रांतिकारी थे.
इससे पहले हिंदू महासभा के नेता चक्रपाणी महाराज ने सरकार ने दिल्ली स्थित जवाहर लाल नेहरु यूनिवर्सिटी का नाम बदलकर विनायक दामोदर सावरकर के नाम पर रखने की मांग की थी. 

सावरकर को भारत रत्न से सम्मानित करने की मांग 
उधर, उद्धव ठाकरे गुट के नेता संजय राउत ने इतवार को केंद्र सरकार से वीर सावरकर को देश के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार भारत रत्न से सम्मानित करने की अपील की है.सावरकर को महाराष्ट्र का 'बहादुर पुत्र’ बताते हुए राउत ने कहा, " वीर सावरकर महाराष्ट्र के दिग्गज नेता थे. वह महाराष्ट्र के वीर पुत्र हैं. केंद्र सरकार को उन्हें भारत रत्न देना चाहिए.’ उन्होंने आगे ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन के प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी पर निशाना साधते हुए कहा कि ओवैसी मुसलमानों को भड़का रहे हैं. वरिष्ठ नेता ने कहा, “बीजेपी और असदुद्दीन ओवैसी ’राम और श्याम की जोड़ी’ है. असदुद्दीन ओवैसी काली शेरबानी पहनकर मुसलमानों को भड़का रहे हैं." राउत ने कहा, “मुस्लिम देश में अल्पसंख्यक हैं, मुसलमानों को हिंदुओं से अलग नहीं होना चाहिए, अन्यथा मुसलमानों को नुकसान होगा." 

Zee Salaam

Trending news