ये है दुनिया की सबसे मंहगी सब्जी,इसकी खेती कर कमा सकते हैं करोड़ों रुपए !
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam842195

ये है दुनिया की सबसे मंहगी सब्जी,इसकी खेती कर कमा सकते हैं करोड़ों रुपए !

हॉप शूट्स का उपयोग एंटीबायोटिक्स बनाने के लिए किया जाता है. होप शूट से बनी दवा टीबी के इलाज में फायदेमंद है. इस सब्जी के फूलों का उपयोग बीयर बनाने के लिए किया जाता है.

Hop Shoots

नई दिल्ली: बिहार के औरंगाबाद के एक किसान ने एक ऐसी सब्जी की खेती शुरू की है ,जिसकी कीमत अंतर्राष्ट्रीय बजार में  82 हजार रुपए प्रति किलो है. इस सब्जी का नाम है हॉप शूट्स  (Hop Shoots). हॉप शूट्स सेहत के लिए काफी लाभदायक होता है. जर्मनी में इस सब्जी की खेती की शुरुआत हुई थी.

बिहार के किसान ने शुरू की Hop Shoots की खेती 
बिहार के औरंगाबाद के करमडीह गांव के किसान अमरेश सिंह हॉप शूट्स की खेती शुरू किया है. उन्होंने काशी स्थित भारतीय सब्जी अनुसंधान संस्थान के कृषि वैज्ञानिक की देखरेख में 5 गुंथों की भूमि पर प्रायोगिक आधार पर इसकी खेती शुरू की है. 

बहुत कम जगह मिल पाता है Hop Shoots
हॉप शूट्स का उपयोग एंटीबायोटिक्स बनाने के लिए किया जाता है. होप शूट से बनी दवा टीबी के इलाज में फायदेमंद है. इस सब्जी के फूलों का उपयोग बीयर बनाने के लिए किया जाता है. इस सब्जी के फूलों को हॉप शंकु कहा जाता है. सब्जी के डंठल भी खाए जाते हैं. 

इन देश के लोगों की पहली पसंद है Hop Shoots
इस सब्जी की यूरोप के देशों में भारी डिमांड है.  यूरोप के कई देशों में इस सब्जी की खेती भी होती है. ब्रिटेन, आयरलैंड, स्कॉटलैंड, जर्मनी आदी यूरोपिय देशों के लोगों की यह पसंदीदा सब्जी है. इस सब्जी में कई तरह के एंटीबायॉटिक पाये जाते हैं. एंटीबायॉटिक की मौजूदगी से इसका इस्तेमाल दवा बनाने में भी किया जाता है. 

टीबी के मरीजों के लिए भी है फायदेमंद 
इस सब्जी की विशेषताओं की भी लंबी लिस्ट है. इस सब्जी का इस्तेमाल दांत के दर्द और टीबी जैसी गंभीर बीमारी के इलाज में भी किया जाता है. सब्जी बनाने के अलावा लोग इसे कच्चा भी खाते हैं. इसकी टहनियां सॉफ्ट होती हैं, जिनका इस्तेमाल सलाद के तौर पर भी करते हैं. इसका अचार भी बनता है.

LIVE TV ZEE SALAAM

Trending news