बिना रुके कैसे देते हैं पीएम मोदी घंटों तक भाषण? सुनकर चकमा खा जाएंगे आप
Advertisement

बिना रुके कैसे देते हैं पीएम मोदी घंटों तक भाषण? सुनकर चकमा खा जाएंगे आप

पीएम मोदी अपना घंटों का भाषण इस छोटे से डिवाइस की मदद से पूरा करते हैं और किसी को पता भी नहीं चलता. सबको लगता है कि ये उनकी सुरक्षा के लिए लगाया है लेकिन ऐसा नहीं है.

बिना रुके कैसे देते हैं पीएम मोदी घंटों तक भाषण? सुनकर चकमा खा जाएंगे आप

PM Narendra Modi Speech: जब पीएम नरेंद्र मोदी या को जननेता घंटों तक भाषण देते हैं तो आप सोचते होंगे कि ये बिना रुके घंटों तक कैसे बोल पाते हैं और भाषण में शामिल आंकड़ों को कैसे याद रख पाते हैं? जैसे अब स्वतंत्रता दिवस (Independence Day के मौके पर पीएम नेरेंद्र मोदी बिना रुके, बिना अटके घंटों से अपनी स्पीच जनता के सामने रख रहे हैं.तो आप सोचते होंगे कि ये कैसे संभव है? तो आइए आज हम आपकी सारी कंफ्यूज़न दूर करते हैं.

इसकी मदद से देते हैं भाषण
दरअसल, ये संभव हो पाता है एक तरह कि डिवाइस से, इस डिवाइस को टेलीप्रॉम्प्टर (Teleprompter) या ऑटोक्यू (AutoCue) कहते हैं. ये कैमरे के सामने फिट कर दिया जाता है. इसे आम बोल-चाल में टीपी (TP) भी कहते हैं. इसमें बड़े-बड़े अक्षरों में लिखा हुआ नीचे से उपर की ओर चलता रहता है. इस टेलीप्रॉम्प्टर को खुद स्पीच देने वाला व्यक्ति भी रिमोट की मदद से चला सकता है या कैमरे के पीछे खड़े किसी शख्स को ये ज़िम्मेदारी सौंप दी जाती है. इसमें शब्दों को आगे या पीछे की तरफ भी आसानी से किया जा सकता है. 

पीएम मोदी के लिए ख़ास टेलीप्रॉम्प्टर 
यू तो बाज़ार में कई तरह के टेलीप्रॉम्प्टर उपलब्ध होते हैं. लेकिन पीएम मोदी के लिए अलग तरह का टेलीप्रॉम्प्टर का इस्तेमाल किया जाता है. न्यूज़ रूम या स्टूडियो में एंकर के लिए इस्तेमाल में लाए जाने वाले टेलीप्रॉम्प्टर से बिल्कुल अलग होता है. क्योंकि न्यूज़ रूम या स्टूडियो में कैमरे पर फिक्स्ड टेलीप्रॉम्प्टर और एंकर के बीच दूरी ज़्यादा नहीं होती है. लेकिन जनता के सामने पीएम मोदी के भाषण के दौरान इस्तेमाल में लाए जाने वाला टेलीप्रॉम्प्टर ग्लास का होता है.

ये भी पढ़ें: ऐ ख़ाक-ए-वतन तुझ से मैं शर्मिंदा बहुत हूं, महँगाई के मौसम में ये त्यौहार पड़ा है

सुरक्षा नहीं भाषण के लिए होता है ग्लास
अक्सर आपने भी पीएम नरेंद्र मोदी के आस-पास ग्लास का पैनल देखा होगा. लेकिन लोग उस ग्लास को पीएम की सुरक्षा का एक हिस्सा समझ लेते हैं. लेकिन ऐसा नहीं है, क्योंकि इसमें बड़े-बड़े अक्षर चलते रहते हैं. यहीं से पीएम मोदी पढ़कर अपना भाषण पूरा करते हैं. 

Watch Zee Salaam Live TV

Trending news