World Tree City 2022 List: मुंबई लगातार दूसरी बार वर्ल्ड ट्री सिटी 2022 की लिस्ट में शामिल
Advertisement

World Tree City 2022 List: मुंबई लगातार दूसरी बार वर्ल्ड ट्री सिटी 2022 की लिस्ट में शामिल

World Tree City 2022 List:  बीएमसी के एक ऑफिसर ने बताया कि देश की व्यावसायिक राजधानी मुंबई को कंक्रीट के जंगल के रूप में वर्ल्ड ट्री सिटी 2022 की लिस्ट में लगातार दूसरे साल शामिल किया गया है. 

World Tree City 2022 List: मुंबई लगातार दूसरी बार वर्ल्ड ट्री सिटी 2022 की लिस्ट में शामिल

World Tree City 2022 List: देश की कमर्शियल राजधानी मुंबई ने एक बार फिर नया रिकॉर्ड बनाया है. बीएमसी के एक ऑफिसर ने बताया कि देश की व्यावसायिक राजधानी मुंबई को कंक्रीट के जंगल के रूप में वर्ल्ड ट्री सिटी 2022 की लिस्ट में लगातार दूसरे साल शामिल किया गया है. एक आधिकारिक प्रवक्ता के अनुसार, आर्बर डे फाउंडेशन के मुख्य कार्यकारी डैन लाम्बे ने बीएमसी अफ़सरान को हिरोटो मित्सुगी द्वारा साइन किया गया टीसीडब्ल्यू सर्टिफिकेट दिया है.यूनाइटेड नेशन फूड एंड एग्रीकल्चर आर्गेनाजेशन (FAO) और एडीएफ टीसीडब्ल्यू कार्यक्रम का संचालन करते हैं और पिछले 50 बरसों में, एडीएफ ने 2027 तक 50 करोड़ और पेड़ लगाने के लक्ष्य के साथ दुनिया भर में 35 करोड़ से ज्यादा पेड़ लगाए हैं.

2019 से टीसीडब्ल्यू को वैश्विक स्तर पर उन शहरों के प्रयासों को पहचानने के लिए लागू किया गया था जो पेड़ों और पर्यावरण को संतुलित करने की कोशिश करते हैं और टीसीडब्ल्यू की लिस्ट में शामिल हैं. मुंबई ने अवार्ड के लिए पांच एडीएफ के पैमानों को पूरा किया. इनमें पेड़ों की देखभाल के लिए ज़िम्मेदारियों का निर्धारण, शहरी वनों और वृक्ष प्रबंधन को कंट्रोल करने के लिए नियम निर्धारित करना, अप-टू-डेट लिस्ट बनाना या स्थानीय वृक्ष संपत्तियों का मूल्यांकन, पेड़ो के इंतेजाम के मंसूबों के लिए संसाधनों का आवंटन और शहरियों को शिक्षित करने के लिए एक सालाना ट्री फेस्टिवल का आयोजन करना शामिल है.

लगातार दूसरी बार वर्ल्ड ट्री सिटी 2022 की लिस्ट में शामिल होने पर बीएमसी कमिश्नर आई एस चहल ने कहा कि मुंबई में पेड़ों के सही रखरखाव, नए पेड़ लगाने की निरंतरता, शहरी जंगलों के व्यापक कार्यान्वयन जैसी कोशिशों की वजह से मुंबई शहर पेड़ों से समृद्ध होने का तथ्य एक बार फिर दुनिया की नज़रों में आ गया है. मुंबई के पार्क सुप्रीटेंडेंट जितेंद्र परदेशी ने इसे मुंबई के सभी लोगों के लिए गर्व की बात बताया और कहा कि शहर ने वृक्ष संपदा के माध्यम से पर्यावरण संतुलन बनाए रखने के लिए बीएमसी की कोशिशों और अवाम के समर्थन से अवार्ड जीता है.

Watch Live TV

Trending news