ईरान और इसराइल के सफ़र पर न जाएं भारत के नागरिक; विदेश मंत्रालय ने जारी की चेतावनी
Advertisement

ईरान और इसराइल के सफ़र पर न जाएं भारत के नागरिक; विदेश मंत्रालय ने जारी की चेतावनी

नई दिल्ली: ईरान और इसराइल के बीच मौजूदा तनावपूर्ण हालात के मद्देनजर भारतीय विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को एक एडवाइजरी जारी की. मंत्रालय ने भारतीय नागरिकों के लिए अगले आदेश तक इन दोनों मुल्कों की यात्रा न करने को कहा है.

ईरान और इसराइल के सफ़र पर न जाएं भारत के नागरिक; विदेश मंत्रालय ने जारी की चेतावनी

नई दिल्ली: ईरान और इसराइल के बीच मौजूदा तनावपूर्ण हालात के मद्देनजर भारतीय विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को एक एडवाइजरी जारी की. मंत्रालय ने भारतीय नागरिकों के लिए इस एडवाइजरी में इन मुल्कों के यात्रा को लेकर कहा कि अगले आदेश तक इन दोनों देशों की यात्रा न करें.

मंत्रालय ने अपने बयान में कहा, "इन देशों में मौजूदा स्थिति को देखते हुए, सभी भारतीयों को सलाह दी जाती है कि वे अगली सूचना तक ईरान या इसराइल की यात्रा न करें. जो लोग वर्तमान में ईरान या इसराइल में रह रहे हैं, उनसे अनुरोध है कि वे वहां भारतीय दूतावासों से संपर्क करें और अपना पंजीकरण कराएं."

उन्होंने आगे कहा, " सभी से अनुरोध किया जाता है कि वे अपनी सुरक्षा के बारे में ज्यादा सावधानी बरतें और अपनी गतिविधियों को न्यूनतम तक सीमित रखें"

ईरान ने खाई कसम

वॉल स्ट्रीट जर्नल की रिपोर्ट के मुताबिक, ईरान ने प्रतिज्ञा ली है कि वो इसराइल पर कभी भी हमला कर सकते हैं, जिसको लेकर इराइल हाई अलर्ट पर है. जानकारी के मुताबिक अगले 24 से 48 घंटों के भीतर ईरान इसारइल के दक्षिणी या उत्तरी क्षेत्रों में हमल कर सकता है. हालांकि, ईरान ने उल्लेख किया कि हमले की योजना पर चर्चा चल रही है, लेकिन अभी तक आखिरी फैसला नहीं लिया गया है.

दूसरी तरफ, एक रिपोर्ट में कहा गया है कि इसराइल के प्रशिक्षित पायलट ईरान के परमाणु स्थलों को निशाना बनाने के लिए तैयार हैं.

क्या है पूरा मामला?

बता दें कि ईरान ने इसराइल पर सीरिया के दमिश्क में एक राजनयिक भवन पर हवाई हमले का इल्जाम लगाया था. इस हमले में इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स के कुलीन कुद्स फोर्स के एक सीनियर मेंबर समेत ईरानी सैनिकों के कई टॉप लेवल अधिकारियों की मौत हो गई, जिसके बाद दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ गया. वहीं, अमेरिकी खुफिया ने पहले आगाह किया था कि ईरान के द्वारा इसराइल पर कभी भी हमला किया जा सकता है. अब डब्ल्यूएसजे की रिपोर्ट में कहा गया है कि अमेरिकी खुफिया रिपोर्टों से पता चलता है कि कुछ दिनों के भीतर संभावित रूप से इसराइली जमीन पर ईरान कभी भी जवाबी हमला कर सकता है.

Trending news