ट्रेन में अधिक सामान ले जाने पर लगेगा कितना एक्स्ट्रा चार्ज? रेलवे ने नई लगेज पॉलिसी को लेकर दिया बयान
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1210833

ट्रेन में अधिक सामान ले जाने पर लगेगा कितना एक्स्ट्रा चार्ज? रेलवे ने नई लगेज पॉलिसी को लेकर दिया बयान

Railway New luggage Policy: रेलवे ट्वीट के जरिए बताया कि कियारा बढ़ाए जाने को लेकर सोशल मीडिया और कुछ डिजिटल न्यूज चैनलों पर फर्जी खबरें फैलाई जा रही हैं.

ट्रेन में अधिक सामान ले जाने पर लगेगा कितना एक्स्ट्रा चार्ज? रेलवे ने नई लगेज पॉलिसी को लेकर दिया बयान

नई दिल्ली: इंडियन रेलवे ने ट्रेन ट्रेन में एक सीमा से ज्यादा सामान ले जाने पर जुर्माने या ज्यादा किराया वसूल किए जाने की खबरों को लेकर बयान जारी किया है. रेलवे ने बताया है कि सामान ले जाने को लेकर जो पुराने नियम लागू हैं वही अब भी हैं, इनमें कोई बदलाव नहीं किया गया है. इंडियन रेलवे ने साफ किया कि एक सीमा से ज्यादा सामान ले जाने पर जुर्माने या ज्यादा किराया लिए जाने से संबंधित खबरें फर्जी हैं और हकीकत से इसका कोई ताल्लुक नहीं है.

रेलवे ने ट्वीट कर मामले को किया साफ
रेलवे ने ये बताया कि आपको ट्रेन में बिना बुकिंग के सामान ले जाने पर कोई भी अतिरिक्त पैसा नहीं खर्च करना होगा. ट्रेनों में नई लगेज पॉलिसी और तय सीमा से ज्यादा सामान होने पर जुर्माना या अधिक भाड़ा वसूले जाने वाली खबरों पर रेलवे ने एक ट्वीट भी किया है.

रेलवे ट्वीट के जरिए बताया कि कियारा बढ़ाए जाने को लेकर सोशल मीडिया और कुछ डिजिटल न्यूज चैनलों पर फर्जी खबरें फैलाई जा रही हैं, लेकिन ये ठीक नहीं है. यात्रा के दौरान सामान ले जाने को लेकर नियम में कोई बदलाव नहीं किया गया है और ना ही भारतीय रेलवे की तरफ ऐसा कोई सर्कुलर/आदेश जारी किया गया है. मौजूदा नीति बहुत पुरानी है और करीब 10 से ज्यादा अरसे से भी लागू है.

क्या है मामला
दरअसल, पिछले कुछ दिनों से मीडिया में ऐसी खबरें चल रही थीं कि रेलवे ने लगेज पॉलिसी में बदलाव किया है. अब अगर कोई सीमा से अधिक सामान ले गया तो यात्रियों पर भारी जुर्माना लगाया जा सकता है.

क्या है नियम व कानून?
नियमों के मुताबिक, एक यात्री सफर करते वक्त अपने साथ 40 किलोग्राम से 70 किलोग्राम तक का भारी सामान ले जा सकते हैं. यदि अतिरिक्त सामान है, तो यात्री को अतिरिक्त शुल्क देना पड़ सकता है.

ये भी पढ़ें: बिहार: एकता की मिसाल पेश कर रही ये तस्वीर, एक ही पेड़ के नीचे पूजा और नमाज

ये भी पढ़ें: Birth Anniversary: ख्वाजा अहमद अब्बास की वह वसीयत जिसे बढ़कर लाखों आखें हो गई थीं नम

Zee Salaam Live TV:

Trending news