Jamia News: जिस जामिया को किया गया बदनाम, NIRF-2024 की रैंकिंग में फिर बनी देश की टॉप-3 यूनिवर्सिटी
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2380872

Jamia News: जिस जामिया को किया गया बदनाम, NIRF-2024 की रैंकिंग में फिर बनी देश की टॉप-3 यूनिवर्सिटी

Jamia NIRF Ranking 2024: NIRF University Ranking (NIRF) 2024 का लिस्ट जारी हो गया है. इस लिस्ट में टॉप 5 में जामिया बरकरार है. वहीं, दिल्ली विश्वविद्यालय की रैंकिंग में सुधार हुआ है. पूरी खबर पढ़ने के लिए नीचे स्क्रॉल करें. 

Jamia News: जिस जामिया को किया गया बदनाम, NIRF-2024 की रैंकिंग में फिर बनी देश की टॉप-3 यूनिवर्सिटी

Jamia NIRF Ranking 2024: केंद्रीय मिनिस्ट्री ऑफ एजुकेशन ने आज यानी 12 अगस्त को NIRF University Ranking (NIRF) 2024 का लिस्ट जारी कर दिया है. एनआईआरएफ 2024 के अनुसार, भारतीय विज्ञान संस्थान (IISc) बेंगलुरु पहले नंबर पर है. जबकि जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) दूसरे स्थान पर है. वहीं, जामिया मिलिया इस्लामिया (JMI) तीसरे स्थान पर है. दिलचस्प बात यह है कि तीनों विश्वविद्यालयों ने पिछले साल से अपना दबदबा जारी रखा है और उसी स्थान को बरकरार रखा है.

वाइस चांसलर ने क्या कहा?
NIRF University Ranking 2022 में जामिया तीसरे स्थान पर पहुंच गया था. दिल्ली में मौजूद इस सेंट्रल यूनिवर्सिटी को NAAC A++ दर्जा मिला हुआ है. इस मौके पर जामिया के कार्यवाहक कुलपति प्रो. मोहम्मद शकील ने खुशी जताते हुए कहा कि NIRF 2024 में लगातार तीसरे साल भी तीसरा स्थान बरकरार रखने पर हमें बहुत खुशी है. इसका क्रेडिट टीचर की कड़ी मेहनत और हमारे स्टूडेंट्स के डिसिप्लिन को जाता है. इसके अलावा यूनिवर्सिटी के मानक को बनाए रखने में अपना खून-पसीना एक करने वाले हमारे गैर-शैक्षिक कर्मचारी भी इस सम्मान के हकदार हैं. 

साल 2019 में जामिया के छात्रों के साथ बर्बरता
2019 में लोकसभा और राज्यसभा से CAA कानून पारित होने के बाद जामिया मिलिया इस्लामिया में स्टूडेंट्स CAA के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे थे. 15 दिसंबर को छात्रों ने संसद भवन तक मार्च निकाला था. इस दौरान अचानक पुलिस और छात्रों के बीच झड़प हो गई. जिसके बाद दिल्ली पुलिस जामिया प्रशासन से इजाजत लिए बिना कैंपस में घुस गई और छात्रों पर बर्बरतापूर्वक लाठीचार्ज किया, जिसमें सैकड़ों छात्र घायल हो गए. दिल्ली पुलिस ने छात्रों को इतनी बेरहमी से पीटा था कि एक छात्र की आंख फूट गई थी. इसके साथ ही सैकड़ों छात्रों को पुलिस ने हिरासत में लिया था. 

स्टूडेंट्स पर लगा था देशद्रोह का टैग
इसके बाद जामिया में महीनों तक CAA के खिलाफ विरोध प्रदर्शन चलता रहा. इस दौरान दक्षिणपंथी संगठनों ने जामिया के छात्रों पर गोलियां भी चलाईं, लेकिन स्टूडेंट्स प्रोटेस्ट करते रहे. आंदोलन के दौरान जामिया के छात्र हिंदू संगठनों के निशाने पर रहे. ये संगठन अक्सर उन पर देशद्रोही होने का आरोप लगाते रहे. इन सबके बावजूद जामिया के छात्रों ने अपनी लगन और मेहनत से साबित कर दिया है कि देश के सबसे होनहार स्टूडेंट जामिया में पढ़ते हैं. आज इन्हीं स्टूडेंट्स के बदौलत जामिया NIRF University Ranking में लगातार तीन सालों से तीसरे नंबर पर काबिज है. 

टॉप 10 में हैं ये विश्वविद्यालय
वहीं, इस बार, चौथे स्थान पर Manipal Academy of Higher Education है और बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) वाराणसी पांचवें स्थान पर है. वहीं, दिल्ली यूनिवर्सिटी ने इस साल अपनी रैंक 11वें से सुधार कर छठी रैंक प्राप्त की है, जिसके बाद अमृता विश्व विद्यापीठम है. जिसने पिछले साल से अपना सातवां स्थान बरकरार रखा है. अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय ने इस साल अपनी रैंक नौवें से सुधार कर आठवीं रैंक प्राप्त की है और नौवीं रैंक जादवपुर विश्वविद्यालय को दी गई है. जो पिछले साल से चौथे स्थान से नीचे है. वेल्लोर इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी भी इस साल आठवें स्थान से गिरकर दसवें स्थान पर आ गया है.

Trending news