जानिए 20 रुपये के सिक्के की खासियत और डिज़ाइन करने वाले इस नौजवान के बारे में
Advertisement

जानिए 20 रुपये के सिक्के की खासियत और डिज़ाइन करने वाले इस नौजवान के बारे में

20 रुपये के सिक्के की डिजाइनिंग के लिए भारत सरकार ने मुल्कभर के डिजाइनिंग इदारों से कॉन्सेप्ट मांगा था. इस दौरान नेशनल स्कूल ऑफ डिजाइनिंग अहमदाबाद के स्टूडेंट्स से भी सिक्के का कॉन्सेप्ट मांगा गया था.

जानिए 20 रुपये के सिक्के की खासियत और डिज़ाइन करने वाले इस नौजवान के बारे में

देवेश तिवारी/रायपुर: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने 20 रुपये का सिक्का हाल ही में जारी किया है. इस सिक्के के डिजाइनिंग का कॉन्सेप्ट मुंगेली के रहने वाले स्वप्निल ने दिया था. स्वप्निल इस वक्त नेशनल स्कूल ऑफ डिजाइनिंग अहमदाबाद में पीजी की पढ़ाई कर रहे हैं.

सरकार ने डिजाइनिंग इदारों से मांगा था सिक्के का कॉन्सेप्ट  
20 रुपये के सिक्के की डिजाइनिंग के लिए भारत सरकार ने मुल्कभर के डिजाइनिंग इदारों से कॉन्सेप्ट मांगा था. इस दौरान नेशनल स्कूल ऑफ डिजाइनिंग अहमदाबाद के स्टूडेंट्स से भी सिक्के का कॉन्सेप्ट मांगा गया था. जिसमें स्वप्निल ने भी अपना कॉन्सेप्ट दिया था. उनका यह कॉन्सेप्ट सरकार को पसंद आया और उसी आकार में 20 रुपये के सिक्के को बना दिया गया.

यह भी पढ़ें: कोरोना वैक्सीन बनी तो पूरी दुनिया तक पहुंचाने में लगेंगे इतने साल, इन मुश्किलों का करना होगा सामना

जानें क्या-क्या दर्शाया गया है सिक्के में
20 रुपये के नए सिक्के में हिंदुस्तान एक कृषि प्रधान देश है कि झलक दिखाने के लिए धान की बड़ी बालियां को शामिल किया गया है. सिक्के के चारों तरफ 12 बैंड हैं, जो 2 रुपये के सिक्के से 1 ज्यादा है. 2 रुपए के सिक्के में चारों तरफ 11 बैंड हैं.

यह भी पढ़ें: भाग्यनगर होगा हैदराबाद? आखिर क्यों उठा रही है भाजपा यह मुद्दा, जानिए क्या है इतिहास?

कॉन्सेप्ट चयन होने पर स्वप्निल ने कही यह बात
20 रुपये के सिक्के का कॉन्सेप्ट चयनित होने पर स्वप्निल काफी खुशी है. स्वप्निल का कहना है कि धान की बालियां लगाने की वजह से उसका कॉन्सेप्ट चयनित हुआ है. आपको बता दें कि स्वप्निल को इसके लिए 1 लाख रुपए का पुरस्कार भी दिया गया है.

Zee Salaam LIVE TV

Trending news