Kolkata murder case: क्या आरोपी संजय रॉय साइको है? CFSL करेगी जांच, इन 10 प्वाइंट्स जानें अब तक क्या-क्या हुआ?
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2389032

Kolkata murder case: क्या आरोपी संजय रॉय साइको है? CFSL करेगी जांच, इन 10 प्वाइंट्स जानें अब तक क्या-क्या हुआ?

Kolkata Rape-Murder Case Update: आरजी कर मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल में ट्रेनी डॉक्टर के साथ रेप और हत्या की घटना के विरोध में देश भर के डॉक्टरों में आक्रोश हैं. सीएम ममता बनर्जी खुद सड़क पर उतकर दोषियों को फांसी देने की मांग कर रहीं हैं. इस बीच,  CFSL एक्सपर्ट्स की एक टीम को कोलकाता पहुंच गई हैं.  

 

Kolkata murder case: क्या आरोपी संजय रॉय साइको है? CFSL करेगी जांच, इन 10 प्वाइंट्स जानें अब तक क्या-क्या हुआ?

Kolkata Rape-murder case Update: कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल में  9 अगस्त, 2024 की रात जूनियर डॉक्टर के साथ हुए रेप और निर्मम हत्या के विरोध में देश भर में गुस्सा है. कोलकाता समेत देश भर के डॉक्टर्स प्रदर्शन कर रहे हैं. इस बीच केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) ने शनिवार को दिल्ली की केंद्रीय फोरेंसिक विज्ञान प्रयोगशाला (CFSL) के एक्सपर्ट्स की एक टीम को इस केस के मुख्य आरोपी संजय रॉय पर मनोविश्लेषण परीक्षण ( Psychological Test ) करने के लिए भेजा. जानें इस केस में अब तक के 10 प्वाइंट्स....

1. CBI ने आरजी कर मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल के पूर्व प्रिंसिपल संदीप घोष से लगातार दूसरे दिन भी पूछताछ की. शुक्रवार को भी उनसे करीब 5 घंटे तक पूछताछ की गई. पीटीआई की एक रिपोर्ट के मुताबिक, "जूनियर डॉक्टर की मौत की खबर मिलने पर घोष से उनकी पहली प्रतिक्रिया के बारे में सीबीआई ने पूछा कि उन्होंने किसे उनके परिवार को खबर करने का निर्देश दिया और कैसे और किसने पुलिस से कॉन्टैक्ट किया" 

2. पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक, CBI की अलग-अलग टीमें आरजी कर हॉस्पिटल में क्राइम की जगह और सॉल्ट लेक में कोलकाता पुलिस की आर्म्ड फोर्स की चौथी बटालियन के बैरक में भी पहुंचीं. इसी बैरक में मुख्य आरोपी संजय रॉय  भी है.

CBI ने आरोपी की गतिविधियों की ली जानकारी
3. एक अफसर ने कहा, आरजी कर हॉस्पिटल में, सीबीआई जांचकर्ताओं ने नमूने इकट्ठे किए और उन्हें टेस्ट के लिए सेंट्रल फोरेंसिक साइंस लेबोरेट्री में भेजा. अफसरने पीटीआई बताया, "केपी बैरक में, टीम ने वहां रह रहे पुलिसकर्मियों से बात की और शुक्रवार सुबह आरोपी की गतिविधियों के बारे में पूछताछ की. उन्होंने यह जानकारी ली कि रॉय कब बैरक में लौटे और वहां पहुंचने के बाद उन्होंने क्या किया." .

आईएमए ने पीएम मोदी को चिट्टी लिखकर की ये मांग
4. इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) ने कोलकाता में डॉक्टर की हत्या के मद्देनजर पीएम नरेंद्र मोदी को लेटर लिखकर कई मांगें लिस्टेड की हैं.  डॉक्टरों की टॉप बॉडी ने "हेल्थ केयर पर्सनल और नैदानिक ​​​​प्रतिष्ठान (हिंसा और संपत्ति को नुकसान का निषेध बिल 2019) के मसौदे में महामारी रोग एक्ट 1897 में 2020 के अमेंडमेंट्स को शामिल करते हुए एक सेंट्रल एक्ट की मांग की है."

यह भी पढ़ें:- RG कर हॉस्पिटल में बड़े पैमाने पर हुआ फेरबदल, 200 स्टाफ को किया ट्रान्सफर

 

सीपीआई (एम) लगाया ये आरोप
5. बंगाल में विपक्षी पार्टी सीपीआई (एम) ने आरोप लगाया कि आरजी कर मेडिकल कॉलेज और हॉस्पिटल में बर्बरता "सच्चाई को छिपाने" का एक कोशिश थी. एक्स पर एक पोस्ट में, सीपीआई (एम) के जेनरल सेक्रेटरी सीताराम येचुरी ने कहा, "आरजी कर मेडिकल कॉलेज में एक साथी डॉक्टर के साथ दर्दनाक रेप और हत्या के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे डॉक्टरों पर यह बर्बरता इंसाफ को चुप कराने और सच्चाई को छिपाने का एक घृणित कोशिश है." .

डॉक्टरों का हड़ताल जारी
6. कोलकाता में क्रूर रेप और हत्या के खिलाफ देश भर में डॉक्टरों का विरोध प्रदर्शन जारी है. राजधानी दिल्ली के सरकारी समेत प्रमुख निजी अस्पताल विरोध प्रदर्शन में शामिल हुए और उन्होंने अपनी ओपीडी, वैकल्पिक सर्जरी और आईपीडी सेवाएं बंद कर दीं.

सरकार ने रात में काम करने वाली महिलाओं के लिए एक नया सिक्योरिटी प्रोग्राम किया पेश 
7. ममता बनर्जी सरकार ने राज्य में रात में काम करने वाली महिलाओं के लिए एक नया सिक्योरिटी प्रोग्राम पेश किया है. इसमें वर्कप्लेस पर महिलाओं के लिए शौचालयों के साथ अलग-अलग निर्दिष्ट शौचालय, 'रैटिरेर साथी' नामक महिला वालंटियर और सीसीटीवी कैमरे के साथ पहचाने जाने वाले सुरक्षित क्षेत्र शामिल हैं.

हेल्थ मिनिस्टरी ने दिया ये आश्वासन
8. इससे पहले दिन में दिन में हेल्थ मिनिस्टरी ने प्रदर्शन कर रहे डॉक्टरों से काम फिर से शुरू करने का आग्रह किया. मंत्रालय ने यह आश्वासन देते हुए कि वह हेल्थ पेशेवरों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए उपायों की सिफारिश करने के लिए एक पैनल बनाया जाएगा.

दिल्ली 'निर्भया' की मां ने की ये मांग
9. 2012 दिल्ली 'निर्भया'की मां आशा देवी ने इस घटना पर सीएम ममता बनर्जी के इस्तीफे की मांग की. उन्होंने कहा, "ममता बनर्जी इस मुद्दे से लोगों का ध्यान भटकाने के लिए विरोध कर रही हैं. वह खुद एक महिला हैं. उन्हें राज्य के मुखिया के रूप में अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन करते हुए दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करनी चाहिए थी. उन्हें इस्तीफा दे देना चाहिए क्योंकि वह स्थिति को संभालने में विफल रही हैं."

तोड़फोड़ मामले में अब तक 30 की हुई गिरफ्तारी
10. कोलकाता पुलिस ने कहा कि 15 अगस्त के शुरुआती घंटों में आर जी कर हॉस्पिटल में बड़े पैमाने पर तोड़फोड़ की जांच कर टीम ने हिंसा के संबंध में 30 लोगों को अब तक गिरफ्तार किया है.

Trending news