G20 Summit 2023 Live: दक्षिण एशिया में भारत हमारा सबसे बड़ा व्यापारिक साझेदार है: एर्दोआन
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1863768

G20 Summit 2023 Live: दक्षिण एशिया में भारत हमारा सबसे बड़ा व्यापारिक साझेदार है: एर्दोआन

G20 Summit Live Updates: जी20 समिट का आज दूसरा दिन है. ऐसे में हमने ये लाइव ब्लॉग चलाया है जिसमें हम आपको समिट से जुड़ा हर अपडेट देते रहेंगे.

G20 Summit 2023 Live: दक्षिण एशिया में भारत हमारा सबसे बड़ा व्यापारिक साझेदार है: एर्दोआन
LIVE Blog

G20 Summit Live Updates: जी20 समिट अब पूरी होने को है, आज होने वाली मीटिंग का एजेंडा  One Future है. इस लाइव ब्लॉग में हम आपको जी20 समिट से जुड़ा हर अपडेट देने वाले हैं. ऐसे में बने रहें जी सलाम के साथ

 

10 September 2023
17:41 PM

दक्षिण एशिया में भारत हमारा सबसे बड़ा व्यापारिक साझेदार है: एर्दोआन 
 तुर्किये के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोआन ने इतवार को कहा कि भारत दक्षिण एशिया में उनके देश का सबसे बड़ा व्यापारिक साझेदार है और उन्होंने दोनों मुल्कों के बीच सहयोग की व्यापक क्षमता का इस्तेमाल करने का विश्वास जाहिर किया. G-20 नेताओं के शिखर सम्मेलन के ख़त्म होने के बाद संवाददाता सम्मेलन को ख़िताब करते हुए एर्दोआन ने कहा कि शिखर सम्मेलन के इतर उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ बातचीत की.  उन्होंने अफ्रीकी संघ के जी-20 का सदस्य बनने की भी सराहना की और कहा कि इससे इस समूह को मजबूती मिलेगी. 

 

12:47 PM

G-20 में भारत के लिए गर्व का क्षण :  दिल्ली घोषणापत्र को लेकर आम सहमति पर थरूर ने कहा 

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरूर ने ‘दिल्ली डिक्लेरेशन’ (घोषणापत्र) पर आम सहमति बनाने के लिए इतवार को भारत के G-20 शेरपा अमिताभ कांत की तारीफ की और कहा कि यह ‘‘जी20 में भारत के लिए गौरवशाली क्षण’’ था. एक साक्षात्कार में रूस-यूक्रेन पर पैराग्राफ पर आम सहमति बनाने संबंधी कांत की टिप्पणियों को टैग करते हुए थरूर ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर लिखा, ‘‘बहुत खूब अमिताभ कांत. ऐसा लगता है कि जब आपने भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) का चयन किया था, तो भारतीय वन सेवा ने एक उत्कृष्ट राजनयिक खो दिया.’’ थरूर ने शनिवार रात किए पोस्ट में कहा, ‘‘‘दिल्ली डिक्लेरेशन’ पर आम सहमति को लेकर भारत के जी20 शेरपा का कहना है कि रूस, चीन से बातचीत की गई, गत रात ही अंतिम मसौदा मिल. जी-20 में भारत के लिए गर्व का क्षण.’’ भारत ने शनिवार को बड़ी कूटनीतिक जीत हासिल करते हुए रूस-यूक्रेन युद्ध पर काफी मतभेदों के बावजूद जी20 शिखर सम्मेलन में सर्वसम्मति से घोषणापत्र जारी किया है. 

12:34 PM

भारत की मेजबानी में G-20 समिट का आज यानि 10 सितंबर को समापन हो गया है. अपना समापन तकरीर देने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ब्राजील के राष्ट्रपति लूला डिसूजा को G20 की अध्यक्षता सौंप दी है. अब अगले G-20 की मेजबानी ब्राजील करेगा. पीएम मोदी ने कहा, "ब्राजील के राष्ट्रपति लुइज इनासियो को मैं हार्दिक शुभकामान देता हूं और उन्हें G-20 की अध्यक्षता सौंपता हूं."

12:33 PM

संयुक्त राष्ट्र महासचिव के प्रवक्ता स्टीफन डुजारिक ने कहा, "यह बहुत शानदार हैं क्योंकि जो लोग सिर्फ कॉन्फ्रेंस और हॉटल के बीच ही जा सकते हैं, जो लोग दिल्ली में नहीं घूम सकते, उनके लिए यह प्रदर्शनी पूरे भारत में घूमने जैसा है. मुझे लगता है अध्यक्ष के रूप में भारत ने ग्लोबल साउथ की आवाज़ बनने की दिशा में अच्छा काम किया है. "

11:10 AM

G20 Sumit Live Delhi: G20 प्रेसीडेंसी के मुख्य समन्वयक हर्ष वर्धन श्रृंगला ने कहा

G20 Sumit Live Delhi: भारत के  G20 प्रेसीडेंसी के मुख्य समन्वयक हर्ष वर्धन श्रृंगला कहते हैं, "यह महत्वपूर्ण था क्योंकि, एक सामान्य बहुपक्षीय प्रक्रिया में, आपको परिणाम दस्तावेज़ पर आम सहमति प्राप्त करने के लिए किसी भी शिखर सम्मेलन के अंत तक जाना होता है... तथ्य यह है कि हम अपनी अध्यक्षता के पहले दिन अपने G20 भागीदारों के समर्थन से सर्वसम्मति दस्तावेज़ लेकर आए हैं, यह एक बेहद सकारात्मक खबर है..."

11:09 AM

प्रगति मैदान के भारत मंडपम में G-20 समिट का तीसरा सेशन जारी है. सूत्रों से जानकारी मिली है 'वन फ्यूचर' सेशन के लास्ट में PM मोदी का भाषण होगा.

11:08 AM

G-20 शिखर सम्मेलन के दूसरे दिन तीसरे सेशन की शुरुआत हो चुकी है. ये मीटिंग भारत मंडपम में चल रही है.

10:34 AM

 G20 Sumit Live Delhi: इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो और ब्राजील के राष्ट्रपति लुइज इनासियो ने जी20 शिखर सम्मेलन के तीसरे सत्र से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक पौधा सौंपा. 

10:01 AM

 G20 Sumit Live Delhi: अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन दिल्ली से हुए रवाना

 

09:50 AM

 G20 Sumit Live Delhi: पीएम मोदी ने राजघाट पर सुनक, ट्रूडो और अन्य G20 नेताओं का स्वागत किया.

09:49 AM

 G20 Sumit Live Delhi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, यूके के पीएम ऋषि सुनक दिल्ली के राजघाट पर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने के बाद.

09:47 AM

 G20 Sumit Live Delhi: राष्ट्राध्यक्षों और सरकार के प्रमुखों और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के प्रमुखों ने महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी और दिल्ली के राजघाट पर पुष्पांजलि अर्पित की.

09:38 AM

 G20 Sumit Live Delhi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, यूके के पीएम ऋषि सुनक, ऑस्ट्रेलियाई पीएम एंथनी अल्बनीस, कनाडाई पीएम जस्टिन ट्रूडो, रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव और अन्य राष्ट्राध्यक्षों और सरकार और अंतरराष्ट्रीय संगठनों के प्रमुखों ने एक मिनट का निरीक्षण किया महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने के लिए दिल्ली के राजघाट पर मौन रखा गया और पुष्पांजलि अर्पित की गई.

09:36 AM

G20 Sumit Live Delhi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, यूके के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक, ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीस, कनाडाई प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो, पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना के प्रधानमंत्री ली कियांग, रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव और अन्य राष्ट्राध्यक्ष और सरकार और अंतरराष्ट्रीय संगठनों के प्रमुखों ने दिल्ली के राजघाट पर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की और पुष्पांजलि अर्पित की.

09:35 AM

 G20 Sumit Live Delhi: राजघाट पर पीएम मोदी ने  जो बाइडेन का स्वागत किया

 G20 Sumit Live Delhi: महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने और पुष्पांजलि अर्पित करने के लिए दिल्ली के राजघाट पहुंचने पर प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने संयुक्तराज्य अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन का स्वागत किया.

09:20 AM

G20 Sumit Live Delhi: अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन राजघाट पहुंचे

 G20 Sumit Live Delhi: संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने और पुष्पांजलि अर्पित करने के लिए दिल्ली के राजघाट पहुंचे.

09:14 AM

G20 Sumit Live Delhi: क्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा राजघाट पहुंचे

 G20 Sumit Live Delhi: दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने और पुष्पांजलि अर्पित करने के लिए दिल्ली के राजघाट पहुंचे.

09:11 AM

 G20 Sumit Live Delhi: फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन राजघाट पहुंचे

 G20 Sumit Live Delhi: फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने और पुष्पांजलि अर्पित करने के लिए दिल्ली के राजघाट पहुंचे.

09:09 AM

 G20 Sumit Live Delhi: इंडोनेशिया के राष्ट्रपति राजघाट पहुंचे

 G20 Sumit Live Delhi: इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने और पुष्पांजलि अर्पित करने के लिए दिल्ली के राजघाट पहुंचे.

09:06 AM

 G-20 Sumit Live Delhi: यूनाइटेड किंगडम के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने और पुष्पांजलि अर्पित करने के लिए दिल्ली के राजघाट पहुंचे

09:05 AM

G-20 Sumit Live Delhi: चाइना के प्रधानमंत्री ली कियांग राजघाट पहुंचे 

 G-20 Sumit Live Delhi: पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना के प्रधान मंत्री ली कियांग महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने और पुष्पांजलि अर्पित करने के लिए दिल्ली के राजघाट पहुंचे.

08:40 AM

दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति यूं सुक येओल महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने और पुष्पांजलि अर्पित करने के लिए दिल्ली के राजघाट पहुंचे.

08:39 AM

ऑस्ट्रेलियाई प्रधान मंत्री एंथनी अल्बानीज़ महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने और पुष्पांजलि अर्पित करने के लिए दिल्ली के राजघाट पहुंचे

08:38 AM

कनाडाई पीएम जस्टिन ट्रूडो महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने और पुष्पांजलि अर्पित करने के लिए दिल्ली के राजघाट पहुंचे.

08:18 AM

नाइजीरिया के राष्ट्रपति बोला अहमद टीनुबू और अर्जेंटीना के राष्ट्रपति अल्बर्टो फर्नांडीज महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने और पुष्पांजलि अर्पित करने के लिए दिल्ली के राजघाट पहुंचे.

 

08:17 AM

ओमान के उप प्रधान मंत्री असद बिन तारिक बिन तैमूर अल सैद महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने और पुष्पांजलि अर्पित करने के लिए दिल्ली के राजघाट पहुंचे.

 

07:53 AM

बांग्लादेश की प्रधान मंत्री शेख हसीना महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने और पुष्पांजलि अर्पित करने के लिए दिल्ली के राजघाट पहुंचीं.

07:40 AM

8 बजे से मेहमान आने का सिलसिला शुरू हो जाएगा. तीसरे सेशन की शुरुआत सुबह 10:30 पर होगी. ये सेशन 12:30 तक चलने वाला है.

07:38 AM

ट्रैफ़िक अलर्ट: नियंत्रित ज़ोन 2 लागू किया गया है और जिसकी वजह से आईएसबीटी कश्मीरी गेट और सराय काले खां के बीच रिंग रोड पर बसें नहीं चलेंगी. रिंग रोड के बाकि हिस्से और रिंग रोड से परे दिल्ली की सीमाओं की ओर सड़क नेटवर्क पर बसें चलेंगी.

07:35 AM

यूके के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक दिल्ली में अक्षरधाम मंदिर पहुंचे हैं. उनके साथ उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति भी दिखाई दीं. दोनों मंदिर में स्वामी नारायण के दर्शन करेंगे और पूजा करेंगे. उनकी इस विजिट की वजह से काफी सिक्योरिटी के इंतजाम देखने को मिले.

Trending news