Measles in Mumbai: मुंबई में पैर पसार रहा खसरा; 7 नये मामले आए सामने
Advertisement

Measles in Mumbai: मुंबई में पैर पसार रहा खसरा; 7 नये मामले आए सामने

Measles in Mumbai: मुंबई में कोरोना के ख़तरे के बीच एक और ख़बर सामने आई है. महानगर में मंगलवार को खसरा के कम से कम सात नये मरीज़ सामने आए और 15 बच्चों को अस्पताल में दाख़िल कराया गया.

Measles in Mumbai: मुंबई में पैर पसार रहा खसरा; 7 नये मामले आए सामने

Measles in Mumbai: मुंबई में कोरोना के ख़तरे के बीच एक और ख़बर सामने आई है. महानगर में मंगलवार को खसरा के कम से कम सात नये मरीज़ सामने आए और 15 बच्चों को अस्पताल में दाख़िल कराया गया. बीएमसी के एक सीनियर अफसर ने यह जानकारी साझा की. उन्होंने बताया कि इसके साथ ही मुंबई में खसरा के कुल मामलों की तादाद 527 हो गई है और इससे इस साल अब तक नौ लोगों की मौत हो चुकी है. नगर निकाय द्वारा जारी विज्ञप्ति के अनुसार, आज दिन में 15 बच्चों को अस्पताल में दाख़िल कराया गया, वहीं 26 बच्चों को अस्पताल से छुट्टी मिल गई है.

हर एहतियाती क़दम  उठाया जा रहा है: BMC
बीएमसी के अधिकारी के बयान के मुताबकि़, शहर के अस्पतालों में कम से कम 336 बिस्तर खसरा के मरीज़ों के लिए रिज़र्व किए गए हैं, जिनमें से 99 फिलहाल भरे हुए हैं. उन्होंने बताया कि हर एहतियाती क़दम उठाया जा रहा है और बच्चों को टीका लगाने के लिए मोबाइल टीमों को हर जगह तैनात किया गया है.जिससे वक़्त रहते मरीज़ों को दवा दी जा सके.वहीं टीकाकरण मुहिम को मज़ीद तेज़ कर दिया गया है ताकि खसरा पर क़ाबू पाया जा सके. प्रेस रिलीज़ में कहा गया है कि 70 बच्चों को निर्माण स्थल पर खसरा-रूबेला टीके की पहली डोज़ दी गई, जबकि 32 बच्चों को दूसरी खुराक दी गई. 

वैक्सीनेशन के लिए ख़ास मुहिम
प्रेस रिलीज़ में यह भी कहा गया है कि 6 से 9 माह के कम से कम 2 हज़ार 68 बच्चों को खसरा-रूबेला टीके की डोज़ दी गई. महाराष्ट्र के हेल्थ डिपार्मेंट के मुताबिक़, राज्य में 26 दिसंबर तक खसरे के 1 हज़ार 173 मामले थे, जबकि मरने वालों की तादाद 23 दर्ज की गई है.15 दिसंबर से मेहक्कमे ने 28 दिनों के अंतर में 9 महीने से 5 साल तक के बच्चों को खसरा और रूबेला के टीके की इज़ाफ़ी ख़ुराक देने के लिए एक ख़ास वैक्सीनेशन मुहिम चलाई थी, ताकि इस बीमारी से उन्हें बचाया जा सके.

Watch Live TV

Trending news