तेज़ी से फैलते MPox के मद्देनजर भारत की क्या हैं तैयारियां? एयरपोर्ट अधिकारियों को हिदायत, बनाई जा रही हैं लैब्स
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2391409

तेज़ी से फैलते MPox के मद्देनजर भारत की क्या हैं तैयारियां? एयरपोर्ट अधिकारियों को हिदायत, बनाई जा रही हैं लैब्स

पीटीआई के सूत्रों के मुताबिक सोमवार को यूनियन मिनिस्ट्री ऑफ हेल्थ ने बांग्लादेश और पाकिस्तान के बॉर्डर पर मौजूद सभी एयरपोर्ट्स के अधिकारियों को अलर्ट रहने के लिए कहा है.

तेज़ी से फैलते MPox के मद्देनजर भारत की क्या हैं तैयारियां? एयरपोर्ट अधिकारियों को हिदायत, बनाई जा रही हैं लैब्स

MPox alert in India: पीटीआई के सूत्रों के मुताबिक सोमवार को यूनियन मिनिस्ट्री ऑफ हेल्थ ने बांग्लादेश और पाकिस्तान के बॉर्डर पर मौजूद सभी एयरपोर्ट्स के अधिकारियों को अलर्ट रहने के लिए कहा है. इसके पीछे कारण एमपोक्स है, जो पड़ोसी मुल्क में फैल रहा है.

एमपोक्स के मद्देनजर भारत में अलर्ट

पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक, हेल्थ डिपार्टमेंट ने दिल्ली के राम मनोहर लोहिया अस्पताल, सफदरजंग अस्पताल और लेडी हार्डिंग अस्पताल को देश की राजधानी दिल्ली में किसी भी एमपॉक्स रोगी के अलगाव, मैनेजमेंट और ट्रीटमेंट के लिए फिक्स किया गया है. इसके साथ ही केंद्र सरकार ने राज्य सरकारों से ऐसे अस्पतालों को सेट करने के लिए कहा है जहां एमपॉक्स रोगियों का इलाज हो सके.

WHO कर चुका है आगह

पिछले हफ्ते वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन यानी WHO ने एमपोक्स को ग्लोबल पब्लिक हेल्थ इमरजेंसी करार दिया था, और नए वैरिएंट को लेकर आगह किया था. जनवरी 2023 से कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य में एमपॉक्स के 27,000 मामले नोट किए गए हैं और 1,100 से अधिक मौतें हुई हैं, जिनमें से ज्यादा तर बच्चे शामिल हैं.

रविवार को हुई थी मीटिंग

रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रधान सचिव पीके मिश्रा ने एमपॉक्स के लिए भारत की तैयारियों का रिव्यू करने के लिए एक हाई लेव मीटिंग की अध्यक्षता की. अधिकारियों के मुताबिक अभी तक भारत में कोई भी एमपॉक्स का मामला सामने नहीं आया है. 

इस बार का वायरस एकदम अलग

अधिकारियों ने पीटीआई को बताया,"इस बार वायरस का प्रकार अलग है और अधिक विषैला तथा संक्रामक है. लेकिन वर्तमान आकलन के मुताबिक देश में निरंतर संक्रमण के साथ बड़े पैमाने पर प्रकोप का जोखिम कम है." 

बनाई जा रही हैं टेस्टिंग लैंब्स

स्वास्थ्य मंत्रालय ने अधिकारियों को निगरानी बढ़ाने और एमपॉक्स के मामलों का जल्द से जल्द पता लगाने के लिए प्रभावी उपाय करने का निर्देश दिया है. मंत्रालय ने इस बात पर जोर दिया है कि रोग के शीघ्र निदान के लिए टेस्टिंग लैब्स के नेटवर्क को तैयार किया जाना चाहिए. फिलहाल भारत में केवल 32 जगहों पर ही एमपोक्स की जांच हो पाती है.

Trending news