Forbes List: मुकेश अंबानी लगातार 14वें साल भारत के सबसे बड़े दौलतमंद, गौतम अडानी दूसरे नंबर पर
Advertisement

Forbes List: मुकेश अंबानी लगातार 14वें साल भारत के सबसे बड़े दौलतमंद, गौतम अडानी दूसरे नंबर पर

Forbes India Rich List 2021: इस साल की फोर्ब्स लिस्ट में छह नए चेहरे शामिल हुए हैं. इनमें से आधे तेजी से बढ़ते रसायन क्षेत्र से हैं. 

Mukesh Ambani and Gautam Adani, File Photo

नई दिल्ली: भारत में अमीर और दौलतमंद लोगों की फोर्ब्स की 2021 की लिस्ट में मुकेश अंबानी 2008 से लगातार 14वें साल नंबर वन भारतीय अरबपति बने हुए हैं. इस बार अंबानी ने अपनी दौतल में 4 अरब डॉलर का इज़ाफ़ा किया. 

फोर्ब्स की रिपोर्ट के मुताबिक, कोरोना वबा के दूसरे साल में, भारत के सबसे अमीर लोगों ने अपने माल व दौलत में 50 फीसदी की इज़ाफा की.  वहीं, गौतम अडानी अब 74.8 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ दूसरे मकाम पर हैं, अंबानी से सिर्फ 17.9 बिलियन डॉलर पीछे हैं. 

ये भी पढ़ें: एक्स Bigg Boss कंटेस्टेंट Siddharth की बहन हैं Deepak Chahar की गर्लफ्रेंड जया, जानिए सबकुछ

भारत के 100 सबसे अमीर लोगों की कलेक्टिव प्रॉपर्टी में इज़ाफ़े का पांचवां हिस्सा इंफ्रास्ट्रक्चर टाइकून गौतम अडानी से आया है, जो लगातार तीसरे साल नंबर 2 पर हैं. अडानी ने अपनी सभी सूचीबद्ध कंपनियों के शेयरों में तेजी के साथ अपने हिस्से को पहले के 25.2 बिलियन डॉलर से लगभग तीन गुना बढ़ाकर 74.8 बिलियन डॉलर कर दिया.

इसके अलावा, सावित्री जिंदल 18 अरब डॉलर के साथ टॉप-10 में फिर से शामिल हो गई हैं. वहीं चार फार्मा कारोबार से जुड़े अरबपतियों की दौलत कम हुई है. भारत के 100 सबसे अमीरों की संपत्ति अब 775 अरब डॉलर है.

ये भी पढ़ें: देश के पहले मुस्लिम IAF चीफ के पास था PAK जाने का मौका, भारतीय वायुसेना का किया कायाकल्प

इस साल की लिस्ट में छह नए चेहरे
इस साल की फोर्ब्स लिस्ट में छह नए चेहरे शामिल हुए हैं. इनमें से आधे तेजी से बढ़ते रसायन इलाके से हैं. इनमें अशोक बूब (रैंक 93, 2.3 बिलियन डॉलर) शामिल हैं. दीपक नाइट्राइट के दीपक मेहता (रैंक 97,  2.05 बिलियन डॉलर) और अल्काइल एमाइन केमिकल्स के योगेश कोठारी (रैंक 100, 1.94 बिलियन डॉलर). डॉ लाल पैथलैब्स के कार्यकारी अध्यक्ष अरविंद लाल (रैंक 87,  2.55 बिलियन डॉलर) इस लिस्ट में नए हैं.

Zee Salaam Live TV:

Trending news