Neeraj Chopra: वर्ल्ड एथलेटिक्स में नीरज के रजत पदक जीतने पर PM मोदी ने क्या कहा?
Advertisement

Neeraj Chopra: वर्ल्ड एथलेटिक्स में नीरज के रजत पदक जीतने पर PM मोदी ने क्या कहा?

भारत के नीरज चोपड़ा ने वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपपियनशिप मे 88.13 मीटर दूर भाला फेंक कर चांदी के तमगे पर कब्जा किया है. उनके प्रतिद्वंदी ने 90.46 मीटर दूर बाला फेंका.

Neeraj Chopra

World Athletics championships 2022 Final: भारत के भाला भेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) ने वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपपियनशिप में इतहास रच दिया है. उन्होंने इस टूर्नामेंटे के भाला भेंक प्रतियोगिता में चांदी के तमगे पर कब्जा जमाया है. हांलाकि भारत को उनसे सोने के तमगे की उम्मीद थी. वह भारत के पहले ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने इस टूर्नामेंट में चांदी का तमगा हासिल किया है.

पहली कोशिश में हुए थे फेल

नीरज चोपड़ा ने इस वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपपियनशिप मे 88.13 मीटर का थ्रो फेंका है. नीरज चोपड़ा अपनी पहली कोशिश में फेल हो गए थे. उन्होंने दूसरी कोशिश में 82.39 मीटर दूर भाला फेंका.  इसके बाद अपने तीसरे प्रयास में नीरज चोपड़ा ने 86.37 मीटर दूर थ्रो फेंका था. नीरज चोपड़ा को पांचवीं कोशिश में फेल कर दिया गया.

पीएम मोदी ने दी बधाई

नीरज चोपड़ा की कामयाबी पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बधाई दी है. उन्होंने एक ट्वीट में लिखा कि "हमारे सबसे प्रतिभावान खिलाड़ियों में से एक नीरज चोपड़ा की महान उपलब्धि. विश्व चैम्पियनशिप में रजत पदक जीतने पर नीरज चोपड़ा को बधाई. भारतीय खेलों के लिये यह खास पल. आगामी टूर्नामेंटों के लिये नीरज को शुभकामना".

fallback

नीरज पर प्रतद्वंदी ने बनाया दबाव

इसके उलट अगर नीरज के प्रतिद्वंदी की बात करें तो उन्होंने (ग्रेनाडा के एंडरसन पीटर्स) ने पहली कोशिश में 90.21 मीटर जबकि दूसरी कोशिश में 90.46 मीटर दूर भाला फेंक कर नीरज पर दबाव बना लिया था. 

यह भी पढ़ें: ब्रिटिश प्रधानमंत्री की दौड़ में शामिल ऋषि सुनक ने खुद को बताया ‘छुपा रुस्तम’; जानें वजह

इससे पहले महिला ने जीता था कांस्य

वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपपियनशिप अमेरिका में हो रही है. यहां भारत के भालाफेंक एथलीट नीरज चोपड़ा (Neeraj chopra) ने इतिहास रच दिया है. उन्होंने इतवार को वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपपियनशिप में चांदी के मेडल पर कब्जा जमाया. वह भारत के पहले खिलाड़ी हैं जिन्होंने इस टूर्नामेंट में पदक जीता है. नीरज से पहले महिलाओं में दिग्गज एथलीट अंजू बॉबी जॉर्ज ने साल 2003 में ऐतिहासिक कांस्य पदक जीता था. 

कौन हैं नीरज चोपड़ा?

ख्याल रहे कि नीरज चोपड़ा ट्रैक और फील्ड एथलीट प्रतिस्पर्धा में भाला फेंकने वाले सबसे बेहतरीन खिलाड़ी हैं. नीरज ने इससे पहले टोक्यो ओलंपिक 2021 में 87.58 मीटर भाला फेंककर गोल्ड मेडल अपने नाम किया है. अभिनव बिंद्रा के बाद किसी बड़े टूर्नामेंट में वह सोने का तमगा हासिल करने वाले भारत के दूसरे खिलाड़ी हैं. साल 2022 के शुरूआत में नीरज चोपड़ा को भारत सरकार की तरफ से सम्मानित किया गया है. उन्हें तत्कालीन राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (Ramnath Kovind) ने सम्मानित किया.

इसी तरह की खबरों के लिए बने रहिए Zeesalaam.in पर.

Trending news