Odisha Train Accident: ओडिशा भीषण ट्रेन हादसे में घायलों के मदद के लिए उमड़ी भीड़, दो हजार लोगों ने किया रक्तदान
Advertisement

Odisha Train Accident: ओडिशा भीषण ट्रेन हादसे में घायलों के मदद के लिए उमड़ी भीड़, दो हजार लोगों ने किया रक्तदान

Odisha Train Accident: ओडिशा भीषण ट्रेन हादसे में घायलों के मदद के लिए आम लोगों ने बढ़चढ़कर हिस्सा लिया और रक्त का डोनेशन किया.  रात में 2,000 से अधिक लोगों ने बालासोर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में एकत्र हुए.

Odisha Train Accident: ओडिशा भीषण ट्रेन हादसे में घायलों के मदद के लिए उमड़ी भीड़, दो हजार लोगों ने किया रक्तदान

Odisha Train Accident: ओडिशा के बालासोर में कोरोमण्डल एक्सप्रेसज ( Coromandel Express ) जो हावड़ा से चेन्नई जा रही थी एख मालगाड़ी से टकरा गई जिसमें कई लोगों को मरने की खबर है. ये घटना शुक्रवार रात को हुई है. ये भीषण हादसा बालासोर से करीब 40 किलोमीटर दूर हुई है. इस हादसे में सुबह तक खबर मिलने पर लगभग 238 लोगों  की मौत हो चुकी है और 900 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं. मरने की वालों संख्यां में और इजाफा हो सकता है. 

रेलवे के अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी देते हुए कहा कि हादसे के बाद बड़े पैमाने पर राहत एवं बचाव कार्य जारी है. ओडिशा के मुख्य सचिव पी के जेना ने ट्वीट कर बताया कि बालासोर ट्रेन हादसे में मृतक संख्या बढ़कर 233 हो गई है.

यह भीषण हादसा कोलकाता से करीब 250 किलोमीटर दक्षिण में बालासोर जिले के बाहानगा बाजार स्टेशन के निकट शुक्रवार शाम करीब सात बजे हुआ. रेल मंत्रालय ने इस दुर्घटना की जांच के आदेश दिए हैं. भारतीय रेलवे ने एक बयान में बताया कि इस ट्रेन दुर्घटना की जांच दक्षिण पूर्व सर्किल के रेलवे सुरक्षा आयुक्त ए एम चौधरी करेंगे.

 रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि हावड़ा जा रही 12864 बेंगलुरु-हावड़ा सुपरफास्ट एक्सप्रेस के कई डिब्बे बाहानगा बाजार में पटरी से उतर गए और दूसरी पटरी पर जा गिरे. और अधिकारी ने कहा कि पटरी से उतरे ये डिब्बे 12841 शालीमार-चेन्नई कोरोमंडल एक्सप्रेस से टकरा गए और इसके डिब्बे भी पलट गए.

शवों को निकालने के लिए गैस कटर का इस्तेमाल
हादसे में पटरी से उतरे डिब्बों के नीचे से शवों को निकालने के लिए गैस कटर का इस्तेमाल किया जा रहा है. आपदा प्रबंधन कर्मी और दमकल कर्मी शवों को निकालने के काम में व्यस्त लगे हैं. 

मदद के लिए उमड़ी भीड़
इस हादसे में घायलों की मदद के लिए रात में 2,000 से अधिक लोग बालासोर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में पहुंचे और कई लोगों ने रक्तदान भी किया.और मुख्य सचिव ने उनको धन्यवाद दिया जिन्होंने दुर्घटना पीड़ितों को उनकी जरूरत के समय में रक्तदान किया.

मुख्य सचिव ने जताया आभार
मुख्य सचिव ने ट्विट कर कहा कि बालासोर में रात भर में पांच सौ यूनिट खून जमा हो गया है. और वर्तमान में नौ सौ यूनिट स्टॉक में है. इससे दुर्घटना पीड़ितों के इलाज में मदद मिलेगी और मैं उन सभी रक्तवीरों का व्यक्तिगत रूप से ऋणी और आभारी हूं.जिन्होंने इस नेक काम के लिए रक्तदान किया है.

रेलवे ने मुआवजे का किया ऐलान
रेलवे ने मृतकों के परिजनों के लिए 10 लाख रुपये और गंभीर रूप से घायलों के लिए 2 लाख रुपये और मामूली रूप से घायलों के लिए 50,000 रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की.

प्रधानमंत्री मोदी ने भी दुर्घटना पर किया दुख व्यक्त
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी दुर्घटना पर दुख व्यक्त किया और पीएम के राष्ट्रीय राहत कोष ( PMNRF ) से मृतकों के परिजनों के लिए 2 लाख रुपये और घायलों को 50,000 रुपये की अतिरिक्त अनुग्रह राशि की घोषणा की.

Trending news