Advertisement
trendingPhotos,recommendedPhotos/zeesalaam/zeesalaam2261417
photoDetails0hindi

Heat Wave Alert: जम्मू-कश्मीर के मौसम विभाग ने दी चेतावनी; बर्फ़बारी वाली जगहों पर भी बरसेगी आग!

Heat Wave Alert: जम्मू व कश्मीर में सर्दियों में तो बर्फ जम जाती है. लेकिन इन दिनों यहां इतनी गर्मी पड़ रही है कि मौसम विभाग ने यहां 5 दिन तल लू चलने की चेतावनी जारी की है.

जमती है बर्फ

1/7
जमती है बर्फ

वादी-ए-कश्मीर अपने सर्द मौसम के लिए जाना जाता है. यहां सर्दियों में बर्फ जमी रहती है. कभी-कभी सर्दियों में यहां इतनी सर्दी होती है कि यहां की झीलें जम जाया करती हैं. कई बार यहां डल झील भी जम जाती है. 

8 की मौत

2/7
8 की मौत

लेकिन इस साल इतनी गर्मी पड़ रही है कि पूरे भारत में कई जगह पर लू चल रही है. राजस्थान में तो बीते रोज गर्मी की वजह से 8 लोगों की मौत हो गई है. ऐसे में जम्मू व कश्मीर में भी गर्मी पड़ रही है.

चलेगी लू

3/7
चलेगी लू

मौसम कार्यालय ने शुक्रवार को जम्मू व कश्मीर के बारे में मौसम की जानकारी देकर सबको हैरान कर दिया है. मौसम विभाग का कहना है कि अगले पांच दिनों तक जम्मू-कश्मीर में लू की स्थिति जारी रहने की संभावना है.

तापमान बढ़ा

4/7
तापमान बढ़ा

गुरुवार को श्रीनगर में अधिकतम तापमान 32.2, गुलमर्ग में 22 और पहलगाम में 27.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मध्य कश्मीर का गांदरबल शहर गुरुवार को घाटी में सबसे गर्म रहा, जहां अधिकतम तापमान 33.3 डिग्री सेल्सियस था.

रहेगी गर्मी

5/7
रहेगी गर्मी

जम्मू शहर में अधिकतम तापमान 40.1, कटरा में 36.4, बटोट में 29.9, बनिहाल में 29.8 और भद्रवाह में 32.6 डिग्री दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने कहा कि अगले 5 दिनों के दौरान जम्मू-कश्मीर में गर्मी जारी रहने की संभावना है. 

किसानों को सलाह

6/7
किसानों को सलाह

मौसम विभाग की एक सलाह में किसानों से कृषि कार्य जारी रखने को कहा है. एडवाइजरी में कहा गया है, "अगले 5 दिनों के दौरान जम्मू संभाग और कश्मीर संभाग के मैदानी इलाकों में गर्मी जारी रहने की संभावना है."

सलाह

7/7
सलाह

इसमें कहा गया है कि गर्मी से बचने के लिए तरल पदार्थ और पानी पिएं, खासकर बुजुर्ग लोगों, शिशुओं और बच्चों को खूब तरल पदार्थ पीना चाहिए.