Advertisement
trendingPhotos,recommendedPhotos/zeesalaam/zeesalaam2408981
photoDetails0hindi

शूटिंग में अपने कॉम्पिटिटर और फैशन सेंस में हिरोईनों को जबरदस्त टक्कर देती हैं अवनी लेखरा, तस्वीरें देखकर आप भी हो जाएंगे हैरान!

Avani Lekhara Paris Paralympics 2024: पेरिस पैरालंपिक 2024 में गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रचने वाली पैरा एथलीट अवनि लेखरा ने निशाने से ही नहीं, बल्कि अपनी खूबसूरती सब को अपनी तरफ आकर्षित कर लिया है.  क्यूट-सी दिखने वाली अवनि के सोशल मीडिया पर लाखों की संख्यां में फैंस हैं. वे अकसर सोशल मीडिया पर अपनी शानदार तस्वीरें शेयर करती रहती हैं, जिसे फैंस खूब पसंद करते हैं.

 

अवनि लेखरा

1/8
अवनि लेखरा

पैरा एथलीट अवनि लेखरा ने पेरिस पैरालंपिक 2024 में गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रच दिया. वो कहते हैं न कि अगर मन से किसी चीज को पाने की चाहत हो और उसके प्रति आप ईमानदार हों , तो एक-न-एक दिन वो आपके कदम खुद चूमती है. भारतीय शूटर अवनि का सफर भी कुछ ऐसा ही रहा.  क्यूट-सी दिखने वाली इस लड़की का निशाना एकदम सटीक बैठता है.

 

देश में खुशी का माहौल

2/8
देश में खुशी का माहौल

अवनि की जीत के बाद से ही देश में खुशी का माहौल है, तो उनकी खूबसूरती और क्यूटनेस और सादगी ने भी सबका दिल जीत रही है. न सिर्फ शूटिंग में बल्कि वह फैशन के मामले में भी किसी से पीछे नहीं हैं. यकीन मानिए व्हील चेयर पर होने के बाद भी उनका स्टाइल किसी बॉलीवुड अदाकार से कम नहीं. अवनि अकसर सोशल मीडिया पर अपनी शानदार तस्वीरें शेयर करती हैं.

 

विदेशी सरजमीं पर देश का लहराया परचम

3/8
विदेशी सरजमीं पर देश का लहराया परचम

इस नौजवान शूटर ने विदेशी सरजमीं पर देश का परचम लहराकर भारत का नाम रौशन कर दिया. वे शूटिंग के निशाने से ही नहीं बल्कि अपनी स्माइल और सादगी भरे अंदाज से भी सबका दिल जीत लिया है. क्यूट अंदाज में पोज करना हो, खुले बाल या पिंकिश टोन मेकअप हर मामले में अवनि का कोई जवाब नहीं है.

 

क्यूट अदाओं से मचाई खलबली

4/8
क्यूट अदाओं से मचाई खलबली

अवनि की लखनवी कुर्ती में क्यूट अदाएं, को-ऑर्ड और फॉर्मल लुक में स्टाइलिश अंदाज के तस्वीरों ने सोशल मीडिया पर कई बार खलबली मचा दी है. 11 साल की उम्र में एक कार एक्सीडेंट के बाद उनकी जिंदगी पूरी तरह बदल गई लेकिन इसी के साथ उन्होंने जीवन के नए अध्याय की भी शुरुआत की.  इस हादसे में अवनि की जिंदगी पूरी तरह से बदल गई,  रीढ़ की हड्डी टूटने की वजह से उन्हें व्हीलचेयर का सहारा लेना पड़ा.

 

पिता ने किया मोटिवेट

5/8
पिता ने किया मोटिवेट

छोटी उम्र में व्हीलचेयर के साथ सफर शुरू करने वाली अवनी को उनके पिता ने काफी मोटिवेट किया. इसके बाद  उन्होंने न सिर्फ खेल में, बल्कि पढ़ाई से लेकर अन्य एक्टिविटी में भी अव्वल रहीं. अवनि ने शूटिंग को अपना जुनून बना लिया. अवनी को गोल्ड मेडलिस्ट अभिनव बिंद्रा की आत्मकथा 'ए शॉट एट हिस्ट्री' से निशानेबाजी में दिलचस्पी बढ़ी. इसके बाद  वह इसे अपना करियर बनाने के लिए कड़ी मेहनत कीं.

बनीं पहली महिला पैरालंपिक खिलाड़ी

6/8
बनीं पहली महिला पैरालंपिक खिलाड़ी

22 साल की निशेनाबाज अवनि लेखरा ने पेरिस 2024 में महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल में गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रच दिया, क्योंकि वह लगातार दो बार गोल्ड मेडल पर कब्जा जमाने वाली पहली महिला पैरालंपिक खिलाड़ी हैं.इससे पहले उन्होंने अपने ओलंपिक डेब्यू में टोक्यो 2020 में भी स्वर्ण पदक जीता था.

हादसे के बाद बनाई पहचान

7/8
हादसे के बाद बनाई पहचान

एक बड़े हादसे का शिकार होने के बावजूद उन्होंने शूटिंग में अपना भविष्य बनाने का फैसला किया और जल्द ही नेशनल और इंटरनेशनल लेवल पर अपनी पहचान बनाई. 

 

लगातार दो गोल्ड मेडल

8/8
लगातार दो गोल्ड मेडल

लगातार दो बार गोल्ड मेडल पर कब्जा जमाने वाली इस युवा एथलीट की कहानी साहस और प्रतिबद्धता की एक मिसाल है. अवनि की सफलता न सिर्फ उनके इंडिविजुअल कोशिशों का नतीजा है, बल्कि यह सभी पैरा खिलाड़ियों के लिए प्रेरणा का स्रोत भी है.