PM Kisan Scheme: पीएम किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्त जारी, eKYC की समय सीमा भी बढ़ी, ये है नई डेडलाइन
Advertisement

PM Kisan Scheme: पीएम किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्त जारी, eKYC की समय सीमा भी बढ़ी, ये है नई डेडलाइन

PM Kisan Scheme: अगर किसानों ने eKYC नहीं कराया है तो पीएम किसान योजना के लाभ से अब वह महरूम रह सकते हैं.  पीएम किसान पोर्टल पर जानकारी दी गई है कि आधार आधारित OTP प्रमाणीकरण के लिए किसानों को Kisan Corner में e-KYC विकल्प पर क्लिक करना होगा. 

PM Kisan Scheme: पीएम किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्त जारी, eKYC की समय सीमा भी बढ़ी, ये है नई डेडलाइन

PM Kisan Scheme: पीएम किसान योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) के तहत अब किसानों को 11वीं किस्त जारी कर दिया गया है. करीब 10 करोड़ से ज्यादा किसानों के खाते में पीएम किसान योजना की 11वीं किस्त भेजी जा चुकी है. किसानों के काफी दिनों से इस किस्त का इंतज़ार था. हालांकि कई किसानों के खाते में अभी भी 2 हजार की किस्त नहीं पहुंच पाई है. 

अगर अभी तक आपको पीएम किसान योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) के तहत पैसे नहीं मिले हैं तो थोड़ा इंतजार कीजिए या उन वजहों का पता लगाइए जिस वजह से अभी तक पीएम किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्त आपके बैंक अकाउंट में नहीं पहुंच पाया है.

वहीं आज हुकूमत की तरफ से पीएम किसान योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) बड़ा बदलाव किया गया है. अब पीएम किसान योजना के तहत फायदा उठाने वाले किसानों के लिए e-KYC को जरूरी कर दिया गया है. यानी अब किसानों को अगली किस्त के लिए नए नियम के साथ आवेदन करना होगा. वहीं सरकार ने योजना का लाभ पाने के लिए अनिवार्य eKYC की डेडलाइन बढ़ा दी है. पीएम किसान पोर्टल (pmkisan.gov.in) पर इसकी जानकारी दी गई है. पीएम किसान वेबसाइट पर एक फ्लैश के अनुसार, 'सभी PMKISAN लाभार्थियों के लिए eKYC की समय सीमा 31 जुलाई 2022 तक बढ़ा दी गई है.' पहले इसकी डेडलाइन 31 मई, 2022 थी.

ये भी पढ़ें: जमात-ए-इस्लामी ने की कश्मीर में टारगेट किलिंग की निंदा, भागवत के बयान पर प्रतिक्रिया देने से इनकार

अगर किसानों ने eKYC नहीं कराया है तो पीएम किसान योजना के लाभ से अब वह महरूम रह सकते हैं.  पीएम किसान पोर्टल पर जानकारी दी गई है कि आधार आधारित OTP प्रमाणीकरण के लिए किसानों को Kisan Corner में e-KYC विकल्प पर क्लिक करना होगा. बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण के लिए निकटतम CSC सेंटर पर जाना होगा. ये काम घर बैठे अपने मोबाइल, कंप्यूटर या लैपटॉप से भी कर सकते हैं.

क्या है eKYC करने का तरीका
पीएम किसान योजना के पोर्टल पर 'ई केवाईसी' विकल्प पर क्लिक करें
फिर इसके बाद बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण के लिए करीबी सीएससी केंद्रों से राब्ता करें
आप इसे घर बैठे ही अपने मोबाइल, लैपटॉप या कंप्यूटर की मदद से इसे पूरा कर सकते हैं.
इसके लिए सबसे पहले आप https://pmkisan.gov.in/ पोर्टल पर जाएं.
दाएं हाथ पर आपको इस तरह के टैब्स मिलेंगे. सबसे ऊपर e-KYC लिखा मिलेगा. इस पर क्लिक करें.

ये भी पढ़ें: विवादित विज्ञापन को हटाने का आदेश, गैंगरेप की मानसिकता को बढ़ावा देने के थे आरोप

Zee Salaam Live TV:

Trending news