देखिए PV Sindhu की Award List, पिता PV Raman को भी मिल चुका है अर्जुन पुरस्कार
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam955154

देखिए PV Sindhu की Award List, पिता PV Raman को भी मिल चुका है अर्जुन पुरस्कार

पीवी सिंधु पूर्व वालीबॉल खिलाड़ी पी.वी. रमण (PV Raman) और पी. विजया के घर 5 जुलाई 1995 में पैदा हुईं. रमण भी वालीबाल खेल के बेहतरीन खिलाड़ी थे. 

देखिए PV Sindhu की Award List, पिता PV Raman को भी मिल चुका है अर्जुन पुरस्कार

नई दिल्ली: टोक्यो ओलंपिक्स में (Tokyo Olympics) में भारत को एक और मेडल मिल गया है. भारतीय बेडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु (PV Sindhu) ने भारत चीन की हे बिंगजियाओ को 21-13, 21-15 से शिकस्द देकर मेडल अपने नाम किया है. वह रियो में रजत पदक जीतने में सफल भी रही थीं और अब उन्होंने इस बार कांस्य पदक अपने नाम किया है.सिंधु ओलंपिक्स खेलों में दो मेडल जीतने वाली भारत की पहली महिला खिलाड़ी बन गई हैं. इससे पहले यह रिकॉर्ड पुरुषों में पहलवान सुशील कुमार (कांस्य- बीजिंग 2008, रजत- लंदन 2012) ने यह कारनामा किया था.   

कौन हैं पीवी सिंधु (Who is PV Sindhu)
पीवी सिंधु पूर्व वालीबॉल खिलाड़ी पी.वी. रमण (PV Raman) और पी. विजया के घर 5 जुलाई 1995 में पैदा हुईं. रमण भी वालीबाल खेल के बेहतरीन खिलाड़ी थे. साल 2000 में उन्हें भारत सरकार की तरफ अर्जुन पुरस्कार (Arjuna Award) से नवाजा जा चुका है. उनके माता-पिता पेशेवर वॉलीबॉल खिलाड़ी थे लेकिन सिंधु ने 2001 के ऑल इंग्लैंड ओपन बैडमिंटन चैंपियन बने पुलेला गोपीचंद से प्रभावित होकर बैडमिंटन को अपना करियर चुना और महज आठ साल की उम्र से बैडमिंटन खेलना शुरू कर दिया. सिंधु ने सबसे पहले सिकंदराबाद में इंडियन रेलवे सिग्नल इंजीनियरिंग और दूर संचार के बैडमिंटन कोर्ट में महबूब अली के मार्गदर्शन में बैडमिंटन की बुनियादी बातों को सीखा. इसके बाद वे पुलेला गोपीचंद के गोपीचंद बैडमिंटन अकादमी में शामिल हो गईं. आगे चलकर वे मेहदीपट्टनम से इंटरमीडिएट की परीक्षा उत्तीर्ण की हैं.

PV Sindhu Awards list
➤ अंतरराष्ट्रीय सर्किट में, सिंधु कोलंबो में आयोजित 2009 सब जूनियर एशियाई बैडमिंटन चैंपियनशिप में कांस्य पदक विजेता रही हैं
➤ उसके बाद उन्होंने 2010 में ईरान फज्र इंटरनेशनल बैडमिंटन चैलेंज के एकल वर्ग में रजत पदक जीता
➤ 2009 में मेक्सिको में आयोजित जूनियर विश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप के क्वार्टर फाइनल तक पहुंची.
➤ 2010 के थॉमस और उबर कप के दौरान वे भारत की राष्ट्रीय टीम की सदस्य रही.
➤ 2012 में उन्होंने एशिया यूथ अंडर-19 चैम्पियनशिप के फाइनल में जापानी खिलाड़ी नोजोमी ओकुहरा को 18-21, 21-17, 22-20 से हराया.
➤ 2012 में चीन ओपन (बैडमिंटन) सुपर सीरीज टूर्नामेंट में लंदन ओलंपिक 2012 के गोल्ड मेडल विजेता चीन के ली जुएराऊ को 9-21, 21-16 से हराकर सेमी फाइनल में प्रवेश किया. 
➤ पीवी सिंधु चीन के ग्वांग्झू में आयोजित 2013 के विश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप में एकल पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला बैडमिंटन खिलाड़ी है. इसमें उन्होंने ऐतिहासिक कांस्य पदक हासिल किया था.
➤ 2013 को कनाडा की मिशेल ली को हराकर मकाउ ओपन ग्रां प्री गोल्ड का महिला सिंगल्स खिताब जीता है. 
➤ पी. वी. सिंधु ने 2013 दिसम्बर में भारत की 78वीं सीनियर नैशनल बैडमिंटन चैम्पियनशिप का महिला सिंगल खिताब जीता.
➤ इन सब के अलावा पीवी सिंधु को साल 2013 में अर्जुन अवार्ड, 2015 में पद्म श्री, 2020 पद्म भूषण और 2016 में राजीव गांधी खेल रत्न (भारत का सर्वोच्च खेल पुरस्कार ) से भी नवाजा जा चुका है.

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news