Rajya Sabha Chunav: राजस्थान से राज्यसभा MP बनीं सोनिया गांधी, BJP ने 2 सीटों पर हासिल की जीत, निर्विरोध निर्वाचित
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2119821

Rajya Sabha Chunav: राजस्थान से राज्यसभा MP बनीं सोनिया गांधी, BJP ने 2 सीटों पर हासिल की जीत, निर्विरोध निर्वाचित

Rajya Sabha Elections 2024: पूर्व कांग्रेस प्रमुख सोनिया गांधी राजस्थान से राज्यसभा के लिए निर्विरोध चुनी गई हैं. उनके अलावा भारतीय जनता पार्टी के चुन्नी लाल गरासिया और मदन राठौड़ मंगलवार को राजस्थान से राज्यसभा के लिए निर्वाचित घोषित किए गए.

 

Rajya Sabha Chunav: राजस्थान से राज्यसभा MP बनीं सोनिया गांधी, BJP ने 2 सीटों पर हासिल की जीत, निर्विरोध निर्वाचित

Sonia Gandhi Rajya Sabha MP: कांग्रेस लीडर सोनिया गांधी और भारतीय जनता पार्टी के चुन्नी लाल गरासिया और मदन राठौड़ मंगलवार को राजस्थान से राज्यसभा के लिए निर्वाचित घोषित किए गए. विधानसभा के प्रमुख सचिव एवं राज्यसभा के निर्वाचन अधिकारी महावीर प्रसाद शर्मा ने यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि राजस्थान से राज्यसभा के द्विवार्षिक चुनाव- 2024 के लिए तीन सीटों पर तीनों उम्मीदवारों को बगैर मुकाबला निर्वाचित घोषित किया गया है. महावीर प्रसाद शर्मा ने कांग्रेस उम्मीदवार सोनिया गांधी और भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार चुन्नी लाल गरासिया और मदन राठौड़ को निर्वाचित घोषित किया.

सोनिया समेत तीन उम्मीद विजय 
गौरतलब है कि, राज्यसभा इलेक्शन 2024 के लिए राज्य में तीन सीटों के चुनाव होना था और तीन उम्मीदवारों ने ही नामांकन पत्र पेश किए. चुनाव में मंगलवार को नाम वापसी की आखिरी तारीख थी. किसी उम्मीदवार द्वारा नाम वापस नहीं लिए जाने पर तीनों उम्मीदवारों को निर्वाचित घोषित किया गया. कार्यक्रम के मुताबिक, जरूरत होने पर वोटिंग 27 फरवरी को होनी थी. राजस्थान से राज्यसभा रूक्न डॉ. मनमोहन सिंह (कांग्रेस) और भूपेन्द्र सिंह (BJP) का कार्यकाल तीन अप्रैल को खत्म हो रहा है. एक खाली सीट पर चुनाव हुआ है. क्योंकि, बीजेपी के राज्यसभा सदस्य किरोड़ी लाल मीणा के एमएलए चुने जाने के बाद दिसंबर में एमएलए ओहदे से इस्तीफा दे दिया था.

14 फरवरी को दाखिल किया था पर्चा
राजस्थान में राज्यसभा की 10 सीटें हैं. इस निर्वाचन के साथ कांग्रेस के 6 और बीजेपी के चार सांसद हो जायेंगे. बता दें कि, सोनिया गांदी ने 14 फरवरी को नॉमिनेशन दाखिल किया था. इस दौरान उनके साथ राहुल गांधी, प्रियंका गांधी, राजस्थान के पूर्व सीएम अशोक गहलोत समेत नेता नजर आए थे.नाम वापसी का वक्त निकलने के बाद चुनाव अधिकारी ने सोनिया गांधी समेत तीनों उम्मीदवारों को विजय करार देते हुए उनके नामों पर मुहर लगा दी. बाद में कामयाब उम्मीदवारो को सर्टिफिकेट तकसीम किए गए.

 

 

Trending news