RS चुनाव: शिवसेना के साथ आए ओवैसी, BJP को हराने के लिए चली ये चाल
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1214359

RS चुनाव: शिवसेना के साथ आए ओवैसी, BJP को हराने के लिए चली ये चाल

AIMIM Maharashtra Rajya Sabha Elections: महाराष्ट्र में राज्यसभा की सीटों के लिए आज वोटिंग होनी है. इससे ठीक पहले AIMIM ने शिवसेना के नेतृत्व वाली महाविकास अघाड़ी के उम्मीदवार को वोट करने का फैसला किया है.

RS चुनाव: शिवसेना के साथ आए ओवैसी, BJP को हराने के लिए चली ये चाल

मुंबई: आज महाराष्ट्र में राज्यसभा की 6 सीटों के लिए चुनाव होने जा रहा है. ठीक इससे पहले असदुद्दीन ओवैसी के नेतृत्व वाली AIMIM ने शिवसेना के नेतृत्व वाले महाविकास अघाड़ी के उम्मीदवार को सपोर्ट करने का ऐलान करके सबको हैरान कर दिया है. AIMIM के सांसद इम्तियाज जलील ने ऐलान किया है कि उनकी पार्टी कांग्रेस के उम्मीदवार इमरान प्रतापगढ़ी को वोट करेगी.

महाराष्ट्र के औरंगाबाद से AIMIM सांसद इम्तियाज जलील ने ट्वीट कर बताया कि हमारी पार्टी ने बीजेपी को हराने के लिए राज्यसभा में महाविकास अघाड़ी के उम्मीदवार को वोट करने का फैसला किया है. उन्होंने ये भी कहा कि हमारी विचार धारा शिवसेना से अलग बनी रहेगी. उन्होंने असदुद्दीन ओवैसी का जिक्र करते हुए कहा कि हमारे दोनों विधायकों को हुक्म दिया गया है कि वह कांग्रेस के उम्मीदवार इमरान प्रतापगढ़ी को वोट करें.

पार्टी ने सरकार के सामने रखीं ये शर्तें
सांसद इम्तियाज जलील ने ये भी कहा कि पार्टी ने हुकूमत के सामने धूलिया और मालेगांव में अपने विधायक निर्वाचन क्षेत्रों के विकास से संबंधित कुछ शर्तें रखीं. साथ ही सरकार से एमपीएससी में अल्पसंख्यक सदस्य नियुक्त करने और महाराष्ट्र वक्फ बोर्ड की आय बढ़ाने के लिए कदम उठाने की मांग की. साथ ही मुसलमानों के लिए आरक्षण की मांग की.

महाराष्ट्र में क्या है राज्यसभा चुनाव का गणित?
महाराष्ट्र में राज्यसभा की 6 सीटों के लिए आज चुनाव होना है. इस चुनाव में निर्दलीय और छोटी पार्टियों के विधायकों की भूमिका काफी अहम मानी जा रही है. इस चुनाव में महाविकास अघाड़ी गठबंधन ने चार उम्मीदवार उतारे हैं, जबिक बीजेपी ने तीन उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है और यहां एक उम्मीदवार को जीतने के लिए करीब 42 वोटों की जरूरत है.  

ये भी पढ़ें: UP में उतारे गए 72 हजार लाउडस्पीकर्स; जानिए अब क्या होगा इन स्पीकर्स का

6वीं सीट के लिए बीजेपी-शिवसेना के बीच मुकाबला
गौरतलब है कि बीजेपी के पास 106 विधायक हैं. इसके बीजेपी ने सात निर्दलीय विधायकों के समर्थन का भी दावा किया है, जिसको मिलाकर कुल 113 विधायक बनते हैं और बीजेपी को दो सीटों पर जीत हासिल करने के लिए 84 वोट की जरूरत है. इसके बाद 29 वोट बीजेपी के पास ज्यादा है. हालांकि जीत के 42 वोट में से 13 कम हैं. बीजेपी की रणनीति छोटे दल और पहली पसंद के उम्मीदवार पर टिकी है. वहीं शिवसेना की नजर भी इसी 6वीं सीट पर पड़ी हैं. इसकी भी नजर निर्दलीय और छोटी पार्टियों के विधायकों पर है. 

Zee Salaam Live TV:

Trending news