Rakesh Gangwal: IndiGo के मालिक ने क्यों दिये IIT Kanpur को 100 करोड़ रुपये
Advertisement

Rakesh Gangwal: IndiGo के मालिक ने क्यों दिये IIT Kanpur को 100 करोड़ रुपये

Rakesh Gangwal: उन्होंने Tweet करके बताया कि 'IIT Kanpur से एक बड़ी खबर है. हमारे Alumnus और इंडिगो एयरलाइंस के को-फाउंडर राकेश गंगवाल ने एक एक्स्ट्राऑर्डिनरी गेस्चर में सबसे बड़े पर्सनल डोनेशन में एक दिया है.

File Photo

New Delhi: अपनी सस्ती फ्लाइट्स के लिए मशहूर विमान कंपनी 'इंडिगो' के मालिक 'राकेश गंगवाल' ने IIT Kanpur को 100 करोड़ रूपये का डोनेशन दिया है. यह बात बहुत कम लोग जानते हैं कि राकेश गंगवाल खूद भी IIT Kanpur से पढ़ाई की है और अब वह खूद अपने कॉलेज को डोनेशन दे रहे हैं.उनके इस डोनेशन से IIT कैंपस में School of Medical Sciences and Technology (SMST) बनाने में मद्द मिलेगी.इस बात की जानकारी खूद IIT Kanpur के डायरेक्टर अभय करान्दिकर ने दी.

यह भी पढ़ें: CPP मीटिंग में बोलीं सोनिया गांधी- कांग्रेस का मज़बूत होना लोकतंत्र और समाज के लिए जरूरी

उन्होंने Tweet करके बताया कि 'IIT Kanpur से एक बड़ी खबर है. हमारे Alumnus और इंडिगो एयरलाइंस के को-फाउंडर राकेश गंगवाल ने एक एक्स्ट्राऑर्डिनरी गेस्चर में सबसे बड़े पर्सनल डोनेशन में एक दिया है. 100 करोड़ रुपये का यह कंट्रीब्यूशन IIT Kanpur में School of Medical Sciences and Technology (SMST) को सपोर्ट करने पर फोकस्ड है.'

 

करान्दिकर ने एक और Tweet करके बताया 'School of Medical Sciences and Technology बनाने के लिए  गंगवाल ने IIT Kanpur के कैंपस में संस्थान के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किया. जिसके लिए उन्होंने 100 करोड़ रुपये दिए. स्कूल का निर्माण दो फेज में किया जाएगा. पहले फेज में 500 बेड वाला सुपर-स्पेशियलिटी हॉस्पिटल, होस्टल, एकैडमिक ब्लॉक और सर्विस ब्लॉक बनाया जाएगा. इन्हें 3-5 साल में तैयार करने की योजना है'. 'दूसरा चरण का काम अगले 7 से 10 साल में पूरा किया जाएगा. वहीं दूसरे फेज में हॉस्पिटल की क्षमता बढ़ाकर 1000 बेड की करने की तैयारी है. इसके अलावा रिसर्च एरियाज, क्लीनिकल डिपार्टमेंट आदि को बढ़ाया जाएगा. इस मौके पर मुंबई और पुणे बेस्ड IIT Kanpur के अन्य एलुमनस भी मौजूद रहे. IIT Kanpur से ही पढ़ाई करने वाले हेमंत जालान ने स्कूल के निर्माण के लिए 18 करोड़ रुपये का डोनेशन दिया'.

Trending news