Ramadan 2023 Moon: भारत में दिखा रमजान का चांद, आज से तरावीह कल से होगा पहला रोज
Advertisement

Ramadan 2023 Moon: भारत में दिखा रमजान का चांद, आज से तरावीह कल से होगा पहला रोज

Ramadan 2023 Moon Sighted in India: भारत में कई जगह से खबरें आ रही हैं कि यहां रमजान का चांद नजर आ गया है. ऐसे में भारत में कल यानी 24 मार्च को पहला रोजा होगा.

Ramadan 2023 Moon: भारत में दिखा रमजान का चांद, आज से तरावीह कल से होगा पहला रोज

Ramadan 2023 Moon Sighted in India: आज भारत में रमजान का चांद नजर आ गया है. इस लिहाज से कल यानी 24 मार्च को पहला रोजा होगा. इससे एक दिन पहले सऊदी अरब में चांद नजर आया था. आज वहां पहला रोजा था. रमजान का चांद देखने के बाद भारत के मुसलमानों में खुशी की लहर है.

भारत में कई जगह नजर आया चांद

फिलहाल भारत में दिल्ली, लखनऊ, पटना, भोपाल और असम से खबर आ रही है कि हर जगह चांद देखा गया है. इन शहरों की कमेटियों ने आपस में बातचीत करके बताया है कि कल से पहला रोजा होगा. चूंकि बीते कल भारत में कहीं भी चांद नजर नहीं आया ऐसे में शाबान का महीना जो रमजान से पहले आता है 30 दिनों का हो गया. आज मगरिब के बाद कई लोग अपनी छतों पर रमजान का चांद तलाशते नजर आए. चांद देखकर लोग एक दूसरे को रमजान की बधाई देते नजर आए.

 यह भी पढ़ें: Ramadan 2023: रमज़ान में सेहरी-इफ्तार करते वक्त रखें इन बातों का खयाल, वर्ना हो सकती है दिक्कत

रमजान का चांद देखने के बाद ये दुआ पढ़ें

अल्लाहुम्मा अहलिहू अलैना बिल यौमनी वलीमन वस्सलामती वलइस्लाम रब्बी व रब्बुकल्लाह

आज से शुरू होगी तरावीह

जहां कल से पहला रोजा है वहीं आज से मस्जिदों में तरावीह शुरू हो जाएगी. तरावीह एक खास तरह की नमाज होती है, जो इशा की नमाज के बाद अदा की जाती है. इसमें 20 रकातें होती हैं. इसमें पूरे रमजान में एक कुरान सुनना जरूरी होता है.

रमजान के बाद आती है ईद

रमजान के तीस रोजे पूरे होने के बाद ईद आएगी. ईद मुसलमानों का सबसे बड़ा त्योहार है. इसमें लोग नए-नए कपड़े पहन कर ईदगाह जाते हैं और नमाज पढ़ते हैं. इसके बाद एक दूसरे से गले मिल कर ईद की मुबारकबाद देते हैं. लोग एक दूसरे के यहां खास पकवान सिवाई खाने जाते हैं.

Zee Salaam Live TV:

Trending news