Rules Change: 1 जुलाई 2023 से बदल जाएंगे ये नियम; इन क्षेत्रों में होंगे बड़े बदलाव, जानिए डिटेल
Advertisement

Rules Change: 1 जुलाई 2023 से बदल जाएंगे ये नियम; इन क्षेत्रों में होंगे बड़े बदलाव, जानिए डिटेल

Rules Change From July: कल से जुलाई का महीना शुरू होने वाला है. पहली जुलाई से कई अहम क्षेत्रों में कुछ बड़े बदलाव होने वाले हैं. ये बदलाव आपकी जेब पर कैसे असर डालेंगे, विस्तार से समझिए.

 

Rules Change: 1 जुलाई 2023 से बदल जाएंगे ये नियम; इन क्षेत्रों में होंगे बड़े बदलाव, जानिए डिटेल

Rules Change From July First 2023: जुलाई का महीना कल से शुरू होने वाला है. 1 जुलाई 2023 से LPG गैस सिलेंडर के लेकर इनकम टैक्स तक, बड़े बदलाव आपकी जेब पर असर डाल सकते हैं. जुलाई का महीना अपने साथ कई नियमों में बदलाव लेकर आ रहा है. ऐसे में इसका असर आपके बजट को बिगाड़ सकता है और इसका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ सकता है. लेकिन, 1 जुलाई 2023 से होने वाले इन बदलावों के बारे में जानकारी लेना आपके लिए बहुत आवश्यक है. इन नए नियमों में एलपीजी सिलेंडर के दाम से लेकर क्रेडिट कार्ड पर टीसीएस लगाना तक शामिल है. आप इन नियमों के बारें में जरूर जान लें ताकि आपको किसी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़े.

1 जुलाई से सरकारी तेल कंपनियों के जरिए एलपीजी गैस सिलेंडर के दाम में बदलाव किए जाने की उम्मीद हैं. ऐसे में रसोई गैस के दामों में बदलाव होना तय माना जा रहा है. इंटरनेशनल मार्केट में कच्चे तेल के दामों में लगातार उतार-चढ़ाव का सिलसिला जारी है. ऐसे में इंटरनेशनल मार्केट में कच्चे तेल के दाम स्थिर रहे तो तेल कंपनियां पेट्रोल और डीजल के रेट कम करने पर गौर कर सकती है. ऐसे में अगले महीने पेट्रोल और डीजल के दामों में कमी देखी जा सकती है. इसके अलावा 1 जुलाई 2023 से रसोई गैस की कीमतों में बदलाव हो सकता है. उम्मीद जाहिर की जा रही है कि अगले महीने एलपीजी की कीमतें में कमी हो सकती हैं.

 

पैन के साथ आधार कार्ड को लिंक करने की अंतिम तारीख 30 जून है. इन दोनों डॉक्युमेंट्स को लिंक नहीं करने पर 1 जुलाई से आपको ITR भरने में परेशानी पेश आ सकती है. ऐसे में किसी भी तरह की परेशानी से बचने के लिए इसे आज ही पैन को अपने आधार से लिंक करा लें. फाइनेंनशियल एयर 2022-23 के लिए इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने की आखिरी तारीख 31 जुलाई है. टैक्सपेयर्स को सालाना आईटीआर फाइल करना होती है. ऐसे में अगर आपने अभी तक इनकम टेस्ट फाइल नहीं किया है तो वक्त रहते इसे फाइल कर लें. अगर 31 जुलाई के भीतर आईटीआर फाइल नहीं किया गया तो फिर आपको 5 हजार का जुर्माना भरना पड़ सकता है.

1 जुलाई 2023 से विदेश में क्रेडिट कार्ड से होने वाले खर्च पर टीसीएस फीस लगाई जा सकती है. इस रूल के तहत अगर आप 7 लाख या उससे ज्यादा का खर्च करते हैं तो ऐसे में आपको 20 फीसद टीसीएस का भुगतान करना पड़ सकता है. 1 जुलाई 2023 से पूरे मुल्क में खराब क्वालिटी के जूते-चप्पलों की मैन्युफैक्चरिंग और उसकी सेल पर पाबंदी लगाई जा सकती है. केंद्र सरकार ने क्वालिटी कंट्रोल ऑर्डर (QCO) को पूरे देश में लागू करने की घोषणा की है. इस नियम के लागू होने के बाद सभी फुटवियर कंपनियों के लिए क्वालिटी कंट्रोल ऑर्डर के रूल्स को मानना जरूरी होगा.

Watch Live TV

Trending news