शरद पवार के खेमा को मिला पार्टी का नया नाम; EC को भेजे गए थे ये तीन नाम
Advertisement

शरद पवार के खेमा को मिला पार्टी का नया नाम; EC को भेजे गए थे ये तीन नाम

NCP Symbol Name Row: पूर्व सीएम शरद पवार को इलेक्शन कमीशन की तरफ से आज यानी 7 फरवरी को नया नाम "NCP-शरद चंद्र पवार" के रूप में मिल गया है. जराए के मुताबिक, शरद पवार ने आज यानी 7 अक्टूबर को पार्टी का नाम के तौर जो 3 ऑप्शन, इलेक्शन कमीशन को सुझाए थे.

 

शरद पवार के खेमा को मिला पार्टी का नया नाम; EC को भेजे गए थे ये तीन नाम

NCP Symbol Name Row:​  महाराष्ट्र में सियासी हल-चल बढ़ गई है. पूर्व सीएम शरद पवार को इलेक्शन कमीशन की तरफ से आज यानी 7 फरवरी को नया नाम "NCP-शरद चंद्र पवार" के रूप में मिल गया है.  6 फरवरी को इलेक्शन कमीशन ने अजित पवार के गुट को असली NCP करार देते हुए उसे पार्टी का चुनाव चिन्ह 'दीवार घड़ी' को आवंटित कर दिया था. जिसके बाद शरद पवार गुट को ये नया नाम मिला है. इससे पहले शरद पवार के खेमे ने इलेक्शन कमीशन के सामने अपनी पार्टी के लिए तीन नाम और चुनाव चिन्ह का ऑप्शन रखे थें.

जराए के मुताबिक, शरद पवार ने आज यानी 7 अक्टूबर को पार्टी का नाम के तौर जो 3 ऑप्शन, इलेक्शन कमीशन को सुझाए थे, वो 'राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी शरद चंद्र पवार', राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी शरद पवार, और 'राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी शरदराव पवार' थे. वहीं, शरद पवार के खेमे ने चुनाव चिन्ह के तौर पर तीन नाम सुझाए हैं, जो इस प्रकार है. 

1. 'सूरजमुखी का फूल'

2. 'चाय का कप'

3. 'उगता हुआ सूरज' 

पिछले साल पार्टी में हुआ था दो फाड़
दरअसल, 3 जुलाई 2023 में NCP दो खेमे में बंट गया था. एक गुट की अगुआई शरद पवार के भतीजे अजित पवार कर रहे हैं. वहीं, दूसरे खेमे की अगुआई शरद पवार कर रहे हैं. दोनों खेमे में असली NCP की लड़ाई पिछले 6 महीने से चल रही थी. इस बीच अजित पवार ने NCP पर अपना दावा ठोंक दिया. जिसके बाद यह मामला इलेक्शन कमीशन के पास पहुंचा. दोनों गुट ने चुनाव आयोग के सामने अपनी-अपनी दलीले पेश की, जिसके बाद इलेक्शन कमीशन ने अजित पवार के गुट को असली NCP करार दिया.

शरद पवार का खेमा सुप्रीम कोर्ट में देगा चुनौती
इलेक्शन कमीशन के इस फैसले के बाद महाराष्ट्र कि डिप्टी सीएम अजित पवार के खेमे में जश्न का माहौल है, वहीं, दूसरी तरफ सूबे के पूर्व सीएम शरद पवार के गुट के कार्यकार्ताओं में भारी गुस्सा है. हालांकि, इलेक्शन कमीशन के इस फैसले को शरद पवार का खेमा सुप्रीम कोर्ट में चुनौती देने की तैयारी कर रहा है. 

Trending news