Soybean खाने से होते हैं मैन बूब्स? जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1257938

Soybean खाने से होते हैं मैन बूब्स? जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स

Soybeans causes Man boobs: सोयाबी में अच्छी मात्रा में प्रोटीन मिलता है. इसे वेजीटेरियन लोगों को लिए प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है. सोयाबीन को लेकर दावा किया जाता है कि यह मैन बूब्स की समस्या पैदा करती है. इस बात में कितनी सच्चाई है आइये जानते हैं.

Soybean खाने से होते हैं मैन बूब्स? जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स

Soybeans causes Man boobs: सोयाबीन प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है. सोया चंक्स हो या सोया बीन दोनों में ही भरपूर मात्रा में प्रोटीन मौजूद होता है. लेकिन अकसर आदमी इसे खाने से बचते हैं. कई लोग अकसर इंटरनेट पर दावा करते दिख जाते हैं कि सोया बीन खाने से मैन्स बूब्स की दिक्कत होती है. लेकिन इसके पीछे की सच्चाई क्या है? तो चलिए जानते हैं.

दावा: सोयाबीन खाने से होते हैं मैन्स बूब्स

अकसर कई लोग सोशल मीडिया पर दावा करते दिख जाते हैं कि सोयाबीन्स खाने से पुरुषों में ब्रेस्ट का विकास होने लगता है. जिसको गाइनोकैमिस्टिया भी कहते हैं. इसके पीछे तर्क दिया जाता है कि सोयाबीन में फाइटोइस्ट्रोजन नाम का कंपाउंड होता है जो मैन्स बूब्स की दिक्कत पैदा कर देता है. ऐसा देखा गया है कि कई अधूरी जानकारी वाले ट्रेनर्स भी अपने क्लाइंट्स को सोयाबीन ना खाने की सलाह देते हैं.

सच्चाई: सोयाबीन खाने से नहीं होते हैं मैन बूब्स

आपको बता दें सोयाबीन का सेवन आप रोजाना कर सकते हैं. यह कभी भी मैन्स बूब्स की शिकायत नहीं करेगी. सोया बीन में पाए जाने वाला फाइटोइस्ट्रोजन इतनी कम मात्रा में पाया जाता है कि वह पुरुषों के शरीर पर कोई असर नहीं डालता है. जो लोग वेजीटीरियन हैं उन्हें अकसर एक्सपर्ट्स सोयाबीन और पनीर जैसी चीजें डाइट में शामिल करने की सलाह देते हैं.

यह भी पढ़ें: Ashwagandha benefits: मोटापा कम करने के साथ अश्वगंधा करता है ये बड़े काम; पुरुष ऐसे करें सेवन

क्यों होते हैं मैन बूब्स

मैन बूब्स शरीर में ईस्ट्रोजन हॉर्मोन के लेवल बढ़ने और टेस्टोस्टेरोन लेवन के घटने के कारण होते हैं. ईस्ट्रोजन महिलाओं का हॉर्मोन होता है और यह पुरुषों के शरीर में बेहद कम मात्रा में मिलता है. जब इसका लेवल बढ़ता है तो पुरुषों की शाती महिलाओं की तरह दिखने लगती है. जो लोग ड्रग्स, स्टेरोइड आदि का सेवन करते हैं उनको भी मैन बूब्स की दिक्कत होना काफी आम है.

ऐसी ही दिलचस्प खबरों के लिए विजिट करें zeesalaam.in

Trending news