भारत ने स्पुतनिक V के आपातकालीन इस्तेमाल की दी मंज़ूरी, जानिए कैसे काम करती है ये रूसी वैक्सीन

Sputnik V against coronavirus: मंगलवार को भारत के औषधि महानियंत्रक (DGCI) की तरफ से इस रूसी वैक्सीन के इस्तेमाल की मंजूरी मिल गई.

भारत ने स्पुतनिक V के आपातकालीन इस्तेमाल की दी मंज़ूरी, जानिए कैसे काम करती है ये रूसी वैक्सीन

नई दिल्ली: भारत ने कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच रूसी वैस्कीन स्पुतनिक V (SPUTNIK V) के आपातकालीन इस्तेमाम की मंजूरी दे दी. मंगलवार को भारत के औषधि महानियंत्रक (DGCI) की तरफ से इस रूसी वैक्सीन के इस्तेमाल की मंजूरी मिल गई. अब भारत में आपात इस्तेमाल के लिए रूस से इस टीके का आयात किया जाएगा. 

स्पुतनिक V की मंजूरी भारत के कई राज्यों के लिए निहायत अहम
रूसी वैस्कीन स्पुतनिक V (SPUTNIK V) की मंजूरी भारत के कई राज्यों के लिए निहायत अहम है. वह राज्य जहां कोरोना संक्रमण के मामले (Corona Cases) तेजी से बढ़ रहे हैं और वैक्सीन की कमी की वजह से टीकाकरण अभियाम में रुकावट आ रही थी, अब स्पुतनिक V (SPUTNIK V) के जरिए कोरोना संक्रमण से मज़बूती से मुकाबला किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें: Coronavirus: छत्तीसगढ़ से सामने आया खौफनाक VIDEO, सरकारी अस्पताल में लाश रखने लिए नहीं बची जगह

कैसे काम कतरी है स्पुतनिक V
स्पुतनिक V सामान्य सर्दी जुखाम पैदा करने वाले adenovirus पर आधारित है. यानी Sputnik-V का काम शरीर में पहले से मौजूद एडेनोवायरस को नष्ट करना है. इस वैक्सीन के शरीर में पहुंचे ही शरीर का इम्यून सिस्टम सक्रिय हो जाता है और इस तरह से हमारे भीतर एंटीबॉडी पैदा हो जाती है. चूंकि वैक्सीन में डाले गए वायरस असल नहीं होते, इसलिए रिपोर्ट के मुताबिक इससे किसी तरह के संक्रमण का खतरा नहीं होता है.

ये भी पढ़ें: Coronavirus: कोरोना ने तोड़े सारे रिकार्ड, पिछले 24 घंटे में 1,61,736 नए मामले, 879 की मौत

कीतनी असरदार है और उसकी कीमत क्या है
स्पुतनिक V को बनाने वाली कंपनी का दावा है कि कोरोना वायरस के खिलाफ ये वैक्सीन 92 फीसदी असरदार है. स्पुतनिक V की कीमत के हवासे से अभी कुछ स्पष्ट नहीं है. विदेशों में एक अंदाजे़ के मुताबिक, इस रूसी वैक्सीन की कीमत करीब 10 डॉलर है. ऐसे भारत में उसकी कीमत थोड़ी ज्यादा हो सकती है.

Zee Salam Live TV: