नुपूर शर्मा के चक्कर में ही हुआ था केमिस्ट का कत्ल; जांच के लिए अमरावती पहुंची NIA टीम
Advertisement

नुपूर शर्मा के चक्कर में ही हुआ था केमिस्ट का कत्ल; जांच के लिए अमरावती पहुंची NIA टीम

महाराष्ट्र के अमरावती में नुपूर शर्मा की हिमायत में एक पोस्ट शेयर करने पर कैमिस्ट की हत्या का मामला सामने आने के बाद सरकार ने इसकी जांच एनआईए को सौंप दी है.

अलामती तस्वीर

नागपुरः राष्ट्रीय अन्वेषण एजेंसी (एनआईए) की एक टीम केमिस्ट के कत्ल की जांच के सिलसिले में शनिवार को महाराष्ट्र के अमरावती शहर पहुंची. इस मामले की जांच केंद्र सरकार ने एनआईए को सौंपी है. यह फैसला इस आशंका के मद्देनजर लिया गया है कि केमिस्ट की हत्या भाजपा से मुअत्तल नुपुर शर्मा की हिमायत में सोशल मीडिया पोस्ट का नतीजा हो सकता है. केमिस्ट उमेश प्रह्लादराव कोल्हे (54) का कत्ल 21 जून को कर दिया गया था.  महाराष्ट्र पुलिस ने इस हत्या के सिलसिले में पांच व्यक्तियों को गिरफ्तार किया है.

एनआईए और एटीएम की टीम पहुंची अमरावती 
इससे पहले दिन में केंद्रीय गृह मंत्रालय के प्रवक्ता ने जानकारी दी थी कि इस मामले की जांच एनआईए को सौंप दी गई है. एक आला पुलिस अफसर ने बताया कि एनआईए की एक टीम अमरावती पहुंच चुकी है. राज्य पुलिस के आतंकवाद-निरोधक दस्ते (एटीएस) की एक टीम भी अमरावती शहर पहुंच रही है. कोल्हे का कत्ल राजस्थान के उदयपुर में एक टेलर मास्टर की गला रेतकर हत्या किए जाने और इसकी ऑनलाइन वीडियो पोस्ट करने से एक सप्ताह पहले की गई थी. एनआईए उदयपुर के टेलर मास्टर कन्हैयालाल की हत्या की भी जांच कर रही है.

21 जून को कैमिस्ट का हुआ था कत्ल 
राज्य पुलिस के मुताबिक, कोल्हे का कत्ल 21 जून की रात 10 बजे से 10.30 बजे के बीच उस दौरान की गई थी, जब वह अपनी दुकान बंद कर बाइक से घर लौट रहे थे. सिटी कोतवाली पुलिस थाने के एक अफसर ने कहा कि उमेश की अमरावती शहर में एक दवा की दुकान थी. उसने नुपुर शर्मा की हिमायत मे कुछ व्हाट्सएप समूह में एक पोस्ट कथित तौर पर शेयर किया था. उमेश ने गलती से यह पोस्ट एक ऐसे व्हाट्सएप समूह में भेज दिया था, जिसमें दूसरे समुदाय के लोग भी थे. अफसर के मुताबिक, इरफान खान नामक एक व्यक्ति ने उमेश की हत्या की कथित तौर पर साजिश रची और इसके लिए पांच लोगों की मदद ली. 

पांच लोगों को पुलिस ने किया गिरफ्तार 
पुलिस के मुताबिक, इरफान ने उन पांच लोगों को 10-10 हजार रुपए देने और एक कार में फरार होने में मदद करने का वादा किया था. पुलिस ने मुदसिर अहमद (22), शाहरुख पठान (25), अब्दुल तौफीक (24) शोएब खान (22) और अतीब राशिद (22) को गिरफ्तार किया है. सभी अमरावती के निवासी और दिहाड़ी मजदूर हैं. उन्होंने अपराध में प्रयुक्त चाकू को भी जब्त कर लिया और सीसीटीवी फुटेज हासिल कर ली. भाजपा ने पांच जून को अपनी राष्ट्रीय तर्जुमान नुपुर शर्मा को पार्टी से मुअत्तल कर दिया था और भाजपा की दिल्ली इकाई के मीडिया प्रमुख नवीन जिंदल को पार्टी से की सदस्यता से बाहर कर दिया था.

Zee Salaam

Trending news