कोविड के बाद बदल रहा है शादियों का तरीका; बैचलर हैं तो क्या है आपका इरादा ?
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1422519

कोविड के बाद बदल रहा है शादियों का तरीका; बैचलर हैं तो क्या है आपका इरादा ?

एक वेबसाइट वेडिंग्ज डॉट द्वारा कराए गए हालिया सर्वे के मुताबिक, कोविड के बाद लोग कम खर्चों में अपनी शादी करना चाहते हैं. वह इस खास पल को बरातियों की भीड़ के बजाए अपने कुछ करीबी लोगों के साथ सेलिब्रेट करना चाहते हैं.  

अलामती तस्वीर

नई दिल्लीः हाल ही में कराए गए एक सर्वे के मुताबिक, कोविड-19 महामारी के बाद शादी-ब्याह का तौर तरीका अब बिल्कुल बदल चुका है, और लोगों को बदला हुआ ये तरीका काफी पसंद आ रहा है. ज्यादातर लोग अपनी शादी कम खर्च में करना चाहते हैं, और दिखावा और तामझाम से खुद को दूर रखने में ही अपनी भलाई समझ रहे हैं. लोग अपनी शादियों की प्लानिंग करने में कई नई चीजों पर गौर कर रहे हैं. एक तरफ जहां वह मेहमानों की तादाद कम कर रहे हैं, वहीं वे गुणवत्ता पर ज्यादा जोर दे रहे हैं.

43 फीसदी लोग कम मेहमानों में करना चाहते हैं शादी 
शादियों के आयोजन से जुड़ी एक वेबसाइट वेडिंग्ज डॉट इन द्वारा कराए गए सर्वे के मुताबिक, महामारी के बाद शादी की योजना में ’डिजिटलीकरण’ पर खासा जोर दिया जा रहा है. सर्वे के मुताबिक, ऑनलाइन विवाह मंचों पर खानपान, भोजन और पेय पदार्थ, मनोरंजन और सजावट के संबंध में सबसे ज्यादा खोज की जा रही है. वेबसाइट ने अक्टूबर 2022 में आयोजित अपने ’ट्रेंड सर्वे’ में कहा कि शादी संबंधी मौजूदा चलन में 43 फीसदी से ज्यादा भारतीय जोड़े यह खास दिन कुछ चुनिंदा लोगों के साथ मनाना पसंद करते हैं. 

कम लोग चाहते हैं खर्चे वाली शादी 
रिपोर्ट के मुताबिक, इस ऑनलाइन सर्वे में 1,350 लोगों को शामिल किया गया था. जब बड़े पैमाने पर शादियों के आयोजन की बात आती है, तो 23.2 फीसदी उत्तरदाताओं इस विकल्प को पसंद करते हैं. वहीं 43 फीसदी जोड़े करीबी लोगों के बीच शादी चाहते थे. वेबसाइट के बिजनेस हेड आदित्य शर्मा ने कहा कि महामारी के बाद इस संबंध में काफी बदलाव आया है कि युवा पीढ़ी किस तरह अपनी शादियों की योजना बनाने के लिए प्रौद्योगिकी के बढ़ते इस्तेमाल पर भरोसा कर रही है. 

ऐसी ही दिलचस्प खबरों के लिए विजिट करें zeesalaam.in 

Trending news